Advertisement

फिल्‍मों में आने से पहले फौज में थे ये हॉलीवुड सितारे

1:41 pm 10 Sep, 2017

Advertisement

हॉलीवुड स‍ितारों का आर्मी यानी फौज से गहरा रिश्ता रहा है। भले ही वह आज इंटरटेनमेंट की दुन‍िया में छाए हों, लेक‍िन एक दौर था जब वह देश सेवा में लगे थे। चलिए हम आपको बताते हैं हॉलीवुड के उन सितारों के बारे में जो एक्टर बनने से पहले फौजी थे।

जेम्स स्टीवर्ट

जेम्स स्टीवर्ट वर्ष 1941 में पहली बार आर्मी में जाने को तैयार हुए, लेकिन वजन कम होने की वजह से उनका चयन नहीं हो सका। हालांक‍ि, इसके बाद कुछ पाउंड बढ़ाकर वह वायु सेना में शामिल हो गए थे।

हम्फ्रे बोगार्ट

स्क्रीन लीजेंड कहे जाने वाले हम्फ्रे बोगार्ट एक नाविक के रूप में प्रथम विश्व युद्ध के दौरान नौसेना में शामिल हुए थे। उन्‍होंने एक ट्रूप्‍स के रूप में अपना अच्‍छा समय यूरोप और अमेरिका के बीच सैनिकों को ढोने वाली नावों में ब‍िताया।

जिमी हेंड्रिक्स

स्‍टार जिमी हेंड्रिक्स भी वर्ष 1961 में सेना में भर्ती हुए। हालांक‍ि, उनकी आर्मी ज्‍वाइन के पीछे एक मजेदार कहानी है। वह एक कार चोरी के मामले में पकड़े गए थे। इस दौरान उनके सामने दो ऑप्‍शन एक जेल जाने का और आर्मी में जाने का था। उन्‍होंने आर्मी चुनकर 101 एयरबोर्न डिवीजन में सेवा की। वर्ष 1962 में चोट‍िल होने बाद उन्‍हें छुट्टी दे दी गई थी।

आइस टी


Advertisement

फेमस, रैपर, स‍िंगर और एक्‍टर आइस टी भी हाई स्कूल के बाद सेना की 25वीं इन्फैंट्री डिवीजन में शामिल हो गए। वायुसेना में चार साल की नौकरी के बाद वह कैलिफोर्निया चले गए। इसके बाद वहां पर उन्‍होंने फ‍िल्‍मों और टीवी में कर‍ियर की शुरुआत की।

इल्विस प्रेस्‍ले

इल्विस प्रेस्‍ले भी 1957 में सेना में भर्ती हुए थे, वह यहां पर हवलदार के पद पर कार्यरत रहे। इन्‍हें वर्ष 1960 में छुट्टी दे दी गई थी। सेना में नौकरी के दौरान ही उनकी मुलाकात प्रिसिला ब्यूलियू से हुई थी, जो बाद में उनकी पत्‍नी बनीं।

क्लिंट ईस्टवुड

महान अभिनेता और ऑस्कर विजेता फिल्म निर्माता हॉलीवुड में आने से पहले सेना में कार्यरत थे। इन्‍हें कैलिफोर्निया में फोर्ट ओर्ड में प्रशिक्षित किया गया था। वहां उन्होंने एक स्विमिंग शिक्षक के रूप में एक नौकरी की।

हग हेफनर

प्‍लेबॉय इंटरप्राइजेज को खड़ा करने वाले हग हेफनर ने भी आर्मी में सर्विस की है। उन्‍होंने हाईस्‍कूल के बाद पैदल सेना क्लर्क के रूप में कार्य किया। हालांक‍ि दो साल बाद 1946 में इन्‍हें छुट्टी दे दी गई।

मॉर्गन फ्रीमैन

अपनी शानदार आवाज के बल पर ऑस्कर जीतने वाले मॉर्गन फ्रीमैन ने वॉर फ‍िल्‍मों को आगे बढ़ाया। इसके पीछे कहीं न कहीं यह वजह थी क‍ि वह वर्ष 1955 में वह एक रडार तकनीशियन के रूप में वायुसेना में शामिल थे। हालांक‍ि, करीब चार साल की सेवा के बाद इसे छोड़ द‍िया था।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement