कैंसर से लड़ रहा अर्पण बनाता है मां दुर्गा की मूर्तियां, आर्ट कॉलेज में पढ़ने की ख्वाहिश

7:33 pm 30 Aug, 2017

Advertisement

सच कहते हैं दिल में अगर हिम्मत हो तो कुछ भी मुश्किल नहीं है। पश्चिम बंगाल के 19 वर्षीय अर्पण सरदार इसकी जीती जागती मिसाल है। कई सालों से कैंसर से जंग लड़ रहे इस युवा ने अब अपने सपनों को पूरा करने के लिए हाथ में ब्रश उठा लिया है और उससे दुर्गा मां की मूर्तियां बना रहा है।

दरअसल, अर्पण का सपना पश्चिम बंगाल के मशहूर गर्वमेंट आर्ट कॉलेज में पढ़ना है। अपने इस सपने को पूरा करने के लिए ही अर्पण ने ये नया काम शुरू किया है। बांग्ला दैनिक संवाद प्रतिदिन की रिपोर्ट के मुताबिक,  दक्षिण कोलकाता के ठाकुरपुकुर स्थित सरोज गुप्ता कैंसर सेंटर और रिसर्च इंस्टीट्यूट में भर्ती अर्पण अपने बेड पर बैठकर ही मां दुर्गा की प्रतिमाएं बना रहा है।

दुर्गा पूजा से सिर्फ एक महीने पहले ही उसकी एक छोटी से मूर्ति 6000 रुपए में बिकी है।

sangbadpratidin


Advertisement

2012 में जब पहली बार अर्पण को कैंसर होने का पता चला तो उनके माता-पिता को समझ नहीं आ रहा था कि वो बेटे के इलाज के लिए इतना पैसा कहां से जुटाएंगे। बेटे की खातिर मां ने अपने गहने और कुछ जमीन बेचकर किसी तरह 1.5 लाख रुपए जुटाए। इसके अलावा अस्पताल के डॉक्टरों ने एनजीओ के मदद से 3 लाख रुपए और जुटाए, लेकिन अभी अर्पण के इलाज के लिए और पैसों की ज़रूरत है।



डॉक्टरों और आर्ट थेरेपिस्ट के प्रोत्साहन से अर्पण पिछले कुछ समय से पेंटिंग कर रहा है और कुछ दिनों पहले ही उसकी भगवान बुद्ध की एक पेंटिंग 1 लाख रुपए में बिकी है। वर्ष 2013 में द टेलिग्राफ को दिए एक इंटरव्यू में अर्पण ने कहा था कि “मुझे ठीक तरह से पेंटब्रश पकड़ना भी नहीं आता था, लेकिन अब पेंटिंग की मेरी एकमात्र उम्मीद है।’’

अर्पण ने इसी साल बोर्ड की परिक्षा पास की है और अब वो आर्ट स्कूल में पढ़ने का अपना सपना पूरा करना चाहता है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement