स्नाइपर ने 3.5 किमी की दूरी से महज 10 सेकेंड में आतंकी को किया ढेर, बना विश्व रिकॉर्ड

author image
Updated on 23 Jun, 2017 at 3:21 pm

Advertisement

पूरा विश्व आतंकवाद के खिलाफ अपनी लड़ाई में एकजुट है। कई देशों की सेनाएं इसे जड़ से खत्म करने के अपने अथक प्रयासों में लगी हुई हैं। दुनियाभर के कई शहरों में आतंकी संगठन अपना गढ़ बना रहे हैं। ऐसे में इन आतंकियों को धर दबोचने के लिए स्पेशल फोर्सेज को जिम्मा सौंपा गया है।

खबर है कि कनाडा की स्पेशल फोर्स के एक स्नाइपर ने साढ़े तीन किलोमीटर ( 3, 450 मीटर) की दूरी से सटीक निशाना लगाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

इराक में आईएसआईएस के खिलाफ चल रहे ऑपरेशन में एक स्नाइपर द्वारा आतंकी को इतनी दूरी से मार गिराने के दौरान यह वैश्विक रिकॉर्ड बना।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इराक में इस्लामिक स्टेट के आतंकियों से लोहा ले रही कनाडा की ज्वाइंट टास्क फोर्स 2 के एक स्नाइपर ने इराक में ऊंची इमारत से मैकमिलन टीएसी-50 राइफल का इस्तेमाल करते हुए इस्लामिक स्टेट के एक आतंकी को मार गिराया। साढ़े तीन किलोमीटर की दूरी तय कर निशाना भेदने में गोली को 10 सेकंड लगे।

इस लक्ष्‍य की पुष्टि विडियो कैमरा व अन्‍य डाटा के जरिए दर्ज की गई। द ग्‍लोब एंड मेल वेबसाइट ने सैन्‍य सूत्रों के हवाले से लिखा है- यह एक कमाल की उप‍लब्धि है। यह एक ऐसा वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है जिसकी शायद बराबरी न हो सके।

इससे पहले यह रिकॉर्ड क्रैग हैरिसन के नाम था, जिन्होंने एक तालिबानी आतंकी को 2009 में 2, 475 मीटर (8,120 फीट) की दूरी से मार गिराया था।sniper


Advertisement

स्नाइपर का काम युद्धभूमि से दूर होते हुए भी अपने लक्ष्य को भेदना होता है। इसमें दूरी की अहम भूमिका होती है। अपने इस काम के लिए उनके साथ हमेशा उनका भरोसेमंद साथी यानी कि हाइटेक राइफल होती है, जिसकी नाल से निकली हर गोली उसके दुश्मन के सीने में ही उतरती है।

 

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement