कॉल ड्रॉप से हैं परेशान? जल्द ही कर सकेंगे शिकायत

author image
Updated on 22 Dec, 2016 at 4:10 pm

Advertisement

अगर आप भी कॉल ड्रॉप की समस्या से परेशान हैं तो जल्द ही दूरसंचार विभाग के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे। दरअसल, केन्द्र सरकार उपभोक्ताओं की मुश्किलें कम करने के लिए एक टोल फ्री नंबर शुरू करने की योजना बना रही है। अगर कोई भी उपभोक्ता कॉल ड्रॉप से परेशान है तो वह जल्द शुरू होने वाले टोल फ्री नंबर 1955 पर शिकायत कर अपनी रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कॉल ड्राप पर आईवीआरएस (IVRS) सिस्टम के लिए ‘शार्ट कोड’ 1955 आवंटित किया गया है। इस संबंध में दूरसंचार विभाग ने सभी मोबाइल सेवा प्रदाताओं को एक पत्र लिखकर ‘1955’ नंबर के सभी के लिए महत्वपूर्ण होने की सूचना दी है। यह योजना न केवल स्थानीय कॉल पर, बल्कि एसटीडी कॉल्स पर भी लागू होगी।


Advertisement

इन्डियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी MTNL को इस ‘शार्ट कोड’ की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही सभी दूरसंचार कंपनियां से इसके लिए MTNL से किसी समन्वय, रखरखाव, परिचालन शुल्क नहीं लेने के लिए कहा गया है।

सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा जल्द ही इस योजना की शुरुआत करेंगे। हालांकि, तारीख के बारे में अब तक खुलासा नहीं किया गया है।

इस संबंध में सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोशिएसन ऑफ इंडिया (COAI) का कहना है कि कॉल ड्रॉप की बढ़ती समस्या को कम करने के लिए इंडस्ट्री सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement