अब ट्रेन के डिब्बे में बनाइए अपना आशियाना, जानिए क्या है मामला

author image
Updated on 23 Nov, 2016 at 1:59 pm

Advertisement

रेलगाड़ियों का अपना एक अलग सौन्दर्य और आकर्षण होता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर ट्रेन के डिब्बे में रहने का मौका मिलता तो क्या अनुभव होता ?

लंबी दूरी की यात्रा के लिए ट्रेन जहां सबसे पसंदीदा जरिया है, वहीं अगर ट्रेन के कोच को मॉडिफाई किया जाए तो इसका इस्तेमाल न केवल रहने के लिए बल्कि स्कूल क्लासरूम, कैफे और लाइब्रेरी आदि बनाने के लिए किया जा सकता है।

आपमें से कुछ लोगों को यह अजीब लग रहा होगा, लेकिन यूरोप और अमेरिका में यह आम है, जहां लोग ट्रेन कन्टेनर्स या कोच मॉडिफाई कर घर बना लेते हैं। ऐसे घर बेहद किफायती और डिजायनर होते हैं।

खैर, यह तो बात हुई विदेशों की। भारत में ट्रेन के शौकीन लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब आप भी ट्रेन के कोच को अपने हिसाब से मॉडिफाई करके इसे आलीशान घर में तब्दील कर सकते हैं। या किसी दूसरे तरह से उपयोग में ला सकते हैं।


Advertisement

जी हां, भारतीय रेल जल्दी ही अपने छह मीटर गेज ट्रेन के कोचेज को नीलाम करने जा रही है। ये ट्रेनें उत्तर-पूर्व रेलवे के लखनऊ डिवीजन में अपनी सेवाएं प्रदान करती थीं।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि यह नीलामी अगले महीने हो सकती है और इसमें आम आदमी भाग लेकर इसे खरीद सकता है।

गौरतलब है कि अब लगभग सभी ट्रेनें ब्रॉड गेज लाइन्स पर चलती हैं। यही वजह है कि धीरे-धीरे मीटर गेज के ट्रेन कोच को हटा लिया जाएगा।

करीब 30 साल पहले मीटर गेज के एक कोच को करीब 1,10,000 रुपए में रेलवे ने नीलाम किया था। रेलवे सिर्फ कबाड़ की नीलामी करती है। सभी कोच से जरूरी चीजें हटा ली जाती हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement