क्या आपने कभी सोचा है कि विज्ञापन में बर्गर ज़्यादा यम्मी कैसे दिखता है?

Updated on 19 Aug, 2017 at 9:07 pm

Advertisement

बर्गर का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ गया होगा और आप शायद ऑर्डर करने की सोच भी रहे होंगे। लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि पोस्टर और विज्ञापनों में बर्गर जितना लजीज दिखता है, असल में उसका लुक वैसे नहीं होता। क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है? कैसे विज्ञापनों में बर्गर इतना अच्छा दिखता है कि उसे देखते ही जी ललचाने लगता है?

McDonald's

दरअसल, किसी भी फूड प्रोडक्ट को विज्ञापन में अच्छा दिखाने का श्रेय जाता है, फूड स्टाइलिस्ट को। जिस तरह कपड़ों के स्टाइलिस्ट होते हैं, वैसे ही फूड स्टाइलिस्ट भी होते हैं जिनका काम होता है फूड को टीवी, पोस्टर आदि पर सुंदर दिखाना।

मैकडोनल्ड्स पहली कंपनी है जिसने फूड स्टाइलिस्ट की सेवा ली।

ये फूड स्टाइलिस्ट ही बर्गर को कुछ इस तरह डेकोरेट करते हैं कि टीवी पर ये अच्छा दिखे। बर्गर के अंदर की फिलिंग से लेकर टॉपिंग्स तक सबको इस तरह रखा जाता है कि वो हाइलाइट हों और लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करें।


Advertisement

Delicious on TV

आप पोस्टर या विज्ञापन देखकर जो बर्गर मंगवाते हैं उसकी सामग्री तो वही होती है, बस लुक उतना अच्छा नहीं आता, जितना टीवी पर दिखता है। क्योंकि जो बर्गर आपको दिया जाता है, उसे कोई फूड स्टाइलिस्ट डेकोरेट नहीं करता।

बर्गर को कैमरे पर ज़्यादा यम्मी दिखाने के लिए क्या किया जाता है उसकी पूरी प्रक्रिया आप यहां इस विडियो में देख सकते हैं। ये विडियो मैकडॉनल्ड्स के बिहाइंड द सीन फोटो शूट का हिस्सा है। तो देखिए किस तरह से कुछ ट्रिक्स अपनाकर कंपनी आपकी भूख बढ़ा देती है।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement