सिर्फ 3 मिनट में देखिए कैसे ब्रिटिश-काल के दौरान अंग्रेजों ने खौफ का राज कायम कर रखा था

author image
Updated on 16 Mar, 2017 at 1:57 am

Advertisement

प्रख्यात लेखक व राजनीतिज्ञ डॉ. शशि थरूर ने कहा है कि ब्रिटेन की लगातार 200 सालों की लूट ने दुनिया में सबसे धनी देश भारत को सबसे गरीब बना दिया। चैनल-4 के साथ बातचीत में उन्होंने औपनिवेशिक साम्राज्य के लिए ब्रिटेन को कटघरे में खड़ा किया है।

अपनी नई पुस्तक ‘इन ग्लोरियस एम्पायर’ पर चर्चा करते हुए डॉ. थरूर ने कहाः


Advertisement

“ब्रिटेन में ‘ए’ लेवल के छात्रों को औपनिवेशिक इतिहास, उसके अत्याचारों और साम्राज्यवादी लूट के जरिए औद्योगिक क्रांति को खड़ा करने के बारे में नहीं पढ़ाया जाता है। 18वीं सदी की शुरुआत में ब्रिटेन दुनिया के सबसे धनी देश में आता है और अगले 200 साल की लूट के बाद उसे दुनिया का सबसे गरीब देश बना देता है।”

ड़ॉ. थरूर ने यह भी कहा कि लोगों को अपना इतिहास नहीं भूलना चाहिए, क्योंकि अगर यह नहीं पता होगा कि कहां से आए हैं तो यह समझना बहुत मुश्किल होगा कि कहां जाना है। लोगों को माफ करने और भूल जाने की भारतीयों की आदत पर सवाल उठाते हुए शशि थरूर ने कहा, ब्रिटेन को माफ कर दें, लेकिन उन्हें भूलने न दें। इससे पहले भी डॉ. शशि थरूर ब्रिटेन को कटघरे में खड़ा कर चुके हैं।

यह बात सही है। ब्रिटिश राज का इतिहास खौफनाक कथाओं से भरा पड़ा है। सिर्फ भारत में ही नहीं, अंग्रेजों ने दुनियाभर में खौफ का राज कायम कर रखा था।

इस महज 3 मिनट के विडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे ब्रिटिश-काल के दौरान अंग्रेजों ने आतंक का राज कायम किया था।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement