इस यूनिवर्सिटी में होगी गांजा पीने की इजाज़त!

Updated on 19 Nov, 2018 at 11:29 pm

Advertisement

सुनकर आपको अजीब लग रहा होगा, क्योंकि स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ जैसी जगहों पर आमतौर पर छात्रों को नशे से दूर रहने की नसीहत दी जाती है, लेकिन कनाडा की एक यूनिवर्सिटी अपने छात्रों को यूनिवर्सिटी परिसर में गांजा पीने की अनुमति दे सकती है। ऐसा हुआ तो गांजा पीने की अनुमति देने वाली ये पहली यूनिवर्सिटी होगी।

 

 


Advertisement

कनाडा में पिछले महीने ही गांजा रखने और बेचने को वैध करार दे दिया गया, जिसके बाद यहां खबर है ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय अपने परिसर में गांजा पीने को वैध करार दे सकता है। यूनिवर्सिटी परिसर में गांजा पीने को वैध बनाने के पीछे यूनिवर्सिटी का तर्क है आप किसी ऐसे काम को प्रतिबंधित करते हैं जिसे लोग किसी न किसी तरीके से करेंगे ही तो उस प्रतिबंध का मतलब नहीं रह जाता।

 

हालांकि, ऐसा नहीं है पूरी तरह से खुली छूट दी जाएगी। यूनिवर्सिटी इसके लिए खास जगह बनाएगी जहां गांजा पी सकते हैं। साथ ही इसके लिए कुछ नियम कायदे भी बनाए जाएंगे।



 

 

जैसे कि परिसर में कहीं भी गांजा पीना वैध नहीं होगा। परिसर में उसकी खेती और उसकी ब्रिकी पर भी पाबंदी होगी। यूनिवर्सिटी के कर्मचारी काम के दौरान और पहले शराब या गांजा जैसा कोई भी नशा नहीं करेंगे। यूनिवर्सिटी भले ही नियम-कायदे बना ले, लेकिन एक बार अगर यूनिवर्सिटी में नशा करने की अनुमति मिल गई तो यकीनन छात्र इसका नाजायज़ फ़ायदा उठाएंगे और बाकी लोगों को भी गलत संदेश जाएगा। दुनिया में छात्रों को गांजा पीने की अनुमति देने वाली ये पहली यूनिवर्सिटी बन जाएगी।


Advertisement

Tags

    आपके विचार


    • Advertisement