रिलेशनशिप में ब्रेकअप के बाद इन बातों का रखें खास खयाल

Updated on 14 Jun, 2018 at 2:02 pm

Advertisement

आज की युवा पीढ़ी पुरानी पीढ़ी की सोच को पूरी तरह ध्वस्त कर चुकी है। इनसे जवाब तलब करना इनकी निजता पर प्रहार करने जैसा है। इन्हें इनके जीवन में पर्सनल स्पेस चाहिए। ये क्या कर रहे हैं, क्यों कर रहे हैं इसके लिए इन्हें पूरी आजादी मिलनी चाहिए, जरा भी दखलअंदाजी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ये फास्ट फॉर्वर्ड जमाना है साहब, लिहाजा रिलेशनशिप भी बहुत दूर की सोच कर नहीं बनाए जाते हैं। यहां तो एक पल में प्यार होता और दूसरे ही पल अलगाव की बातें होने लगती हैं। ऐसे में लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप के क्या मायने हैं आप बखूबी समझते होंगे।

जिन्हें अपने शिलेशनशिप से ऊब होने लगती है, उन्हें  इससे बाहर आने में ज्यादा वक्त नहीं लगता, बस शब्दों की बाजीगरी आनी चाहिए। ‘आई थिंक इट्स नॉट वर्किंग’ और ‘आय नीड माय स्पेस’ जैसे चंद शब्दों से सालों पुराने रिलेशनशिप को एक झटके में समाप्त किया जा सकता है। जो भी इस कला में निपुण हैं, समझिए वो ‘रिलेशनशिप’ वाले बंधन से कभी भी मुक्त हो सकते हैं।

अगर आप भी इसी तरह ब्रेकअप का शिकार हुए हैं, तो हमारी बताई गई कुछ बातों को जरूर पढ़ें। ये टिप्स आपको इस गम से उबारने में जरूर मदद करेंगी।

 

 मन में बदले की भावना न रखें।

अगर आपने ब्रेकअप कर ही लिया है, तो अपने अंदर से एक्स को सबक सिखाने की भावना निकाल दें। ऐसा करने से आप ज्यादा दुःखी होंगे।

 

ब्रेकअप के बाद रिलेशनशिप को कुछ समय और खींचने की गलती न करें

अक्सर देखा जाता है कि ब्रेकअप के बाद लोग एक-दूसरे के साथ किसी न किसी वजह से जुड़े रहने की कोशिश करते हैं।  ऐसा करने की भूल न करें। एक बार अगर आप  रिलेशनरिप से बाहर निकाल आए हैं तो दोबारा उसमें बने रहना ठीक नहीं।

 

 

खुद को न करें जस्टीफाई

ब्रेकअप के बाद ये जरूरी नहीं कि आपका एक्स आपकी फीलिंग्स को समझेगा ही। इसलिए खुद को जस्टीफाई न करें। इस बात को साबित करने की कोशिश न करें कि आप सहीं हैं।

 

कॉमन फ्रैंड को नजरअंदाज न करें

अगर आपको ब्रेकअप के बाद ऐसा लगता है कि आपके कॉमन फ्रैंड क्या सोचेंगे तो इस बारे में चिंतित न हों। ऐसे वक्त  में दोस्तों से दूरी बनाना ठीक नहीं।

 

दोबारा एक्स से संपर्क न करें

ब्रेकअप के बाद अपने एक्स की याद आना स्वाभाविक है। ऐसे में बहुत से लोग बार बार अपने एक्स को कॉल या मैसेज करके कॉन्टेक्ट करने की कोशिश करते हैं, जो ठीक नहीं है।


Advertisement

 

ब्रेकअप की बात घुमा-फिरा कर न करें

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग रिलेशनशिप को खत्म करने के लिए तरह तरह के बहाने बनाते है। यदि आप अपने रिलेशनशिप से खुश नहीं है और ब्रेकअप करना चाहते हैं, तो घुमा फिरा कर कहने के बजाय सीधे ब्रेकअप कर लीजिए।

 

जल्दबाजी में को लॉन्ग रिलेशनशिप न करें शुरू

रिलेशनशिप में ब्रेकअप की कई वजहें हो सकती हैं। ज्यादातर मामलों में किसी नए पार्टनर के मिल जाने के कारण लोग पुराने पार्टनर से ब्रेकअप कर लेते हैं। यदि आपके रिलेशनशिप में आपका एक्स आगे बढ़ गया है और किसी दूसरे को डेट कर रहा है, तो ये जरूरी नहीं कि आप भी ऐसा ही करें। जल्दबाजी में कोई नया लॉन्ग रिलेशनशिप न शुरू करें। ऐसी स्थिति में खुद को कुछ वक्त देना बेहद जरूरी है।

 

अपने एक्स की खबर जुटाने की न करें गलती

ब्रेकअप के बाद लड़के-लड़कियां अक्सर एक दूसरे की जानकारी जुटाने की कोशिश करते हैं। ब्रेकअप के बाद सोशल मीडिया या दोस्तों के जरिए अपने एक्स की खबरें लेना ठीक नहीं, ये आपको ज्यादा तकलीफ देगा। बेहतर होगा कि आप उन्हें अपनी जिंदगी से पूरी तरह निकाल दें।

 

पुरानी यादों को न संजोएं

बहुत से लोग अपने एक्स के पुराने मैसेज पढ़ने और पुरानी यादों को संजो कर रखने की कोशिश करते हैं। ऐसा करना आपको ज्यादा तकलीफ दे सकता है। जितना हो सके अपने पुराने रिलेशनशिप से जुड़ी सभी चीज़ों को मिटा दें।

 

एक्स के साथ दोबारा फिजिकली इंटिमेट होने की न करें गलती

कभी भी अपने एक्स के साथ दोबारा शारीरिक संबंध बनाने की गलती न करें। ऐसा करने से आपको उस रिलेशनशिप से बाहर निकलने में और ज्यादा वक्त लग जाएगा।

 

पुराने रिलेशनशिप की यादों को रोजमर्रा के काम पर न होने दे हावी

इस बात का ध्यान रहे कि आपका पुराना रिलेशनशिप आपके रोजमर्रा के कामों जैसे की ऑफिस वर्क को प्रभावित न करें। अगर ऐसा है तो इस बात को अपने सुपरवाइजर के साथ साझा करें।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement