डॉक्टरों ने मरीज को ‘बाहुबली-2’ दिखाते हुए कर दी उसकी ब्रेन सर्जरी, विडियो आया सामने

author image
Updated on 6 Oct, 2017 at 1:40 pm

Advertisement

आंध प्रदेश के गुंटूर शहर से काफी अनोखा मामला सामने आया है। यहां के एक निजी अस्पताल में डॉक्टरों ने काफी गंभीर ब्रेन सर्जरी को अंजाम दिया। अब आप कहेंगे इसमें अनोखा क्या है। ये तो डॉक्टर का काम है। बात ये है कि जब डॉक्टरों की टीम महिला की ब्रेन सर्जरी कर रही थी, उस समय महिला ‘बाहुबली-2’ फिल्म देख रही थी। है न अजब मामला !

दरअसल, डॉक्टरों द्वारा सही जगह की सर्जरी के लिए मरीज को होश में रखना जरूरी था। जैसा कि हम जानते हैं दिमाग इंसानी शरीर का संवेदनशील भाग है। ऐसे में दिमाग के किसी भी हिस्से को नुकसान पहुंचने पर मरीज की आंखों की रोशनी, बोलने की क्षमता प्रभावित हो सकती है।

सर्जरी के दौरान दिमाग का कोई अन्य हिस्सा प्रभावित न हो इस बात को ध्यान में रखना था। ऐसे में मरीज का जगा रहना जरूरी था। इसके लिए गुंटूर के तुलसी मल्टी स्पेशिऐलिटी हॉस्पिटल में डॉक्टरों ने मरीज को जगाए रखने के लिए लैपटाप पर ‘बाहुबली-2’ फिल्म चला दी।



सर्जरी कर रहे डॉक्टरों की टीम के सदस्य न्यूरोसर्जन डॉ श्रीनिवास ने बताया कि इस सर्जरी में ये जरूरी था कि मरीज जगी रहे और इस फिल्म ने इसमें मदद की। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान मरीज बिलकुल भी नहीं डरी, बल्कि वो बाहुबली एन्जॉय कर रही थी। साथ ही वो इसके गाने भी गुनगुना रही थी।

43 वर्षीय विनया कुमारी नाम की इस महिला की सर्जरी को डॉक्टरों ने ‘बाहुबली ब्रेन सर्जरी’ नाम दिया है। विनया ब्रेन ट्यूमर से जूझ रहीं थी। तकरीबन डेढ़ घंटे तक चली सर्जरी के बाद डॉक्टरों की टीम ने सर्जरी के सफलतापूर्ण ढंग से हो जाने का श्रेय फिल्म को भी दिया।


Advertisement

‘बाहुबली-2’ फिल्म देखते हुए इस सर्जरी का विडियो भी सामने आया है। यहां देखें:


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement