Advertisement

बॉलीवुड के 7 सबसे बड़े फिल्मी खानदान, जानिए अब तक कितने फिल्में बनाई हैं इन्होंने?

8:00 am 8 Jun, 2018

Advertisement

वंशवाद का सिक्का हमारे देश में हर जगह चलता है फिर चाहे वो राजनीति हो या बॉलीवुड। बॉलीवुड में इन दिनों तो आप देख ही रहे हैं कि नॉन फिल्मी बैकग्राउंड वाला कोई नया कलाकार नहीं दिखता, बल्कि हर दिन किसी स्टार के बच्चे ही लॉन्च होने की तैयारी में रहते हैं।

नेपोटिज़्म (भाई-भतीजावाद) का बोलबाला बॉलीवुड में कुछ ज़्यादा ही है। तभी तो बॉलीवुड सितारों के बच्चे मुंह में चांदी का चम्मच लेकर पैदा होते हैं। बचपन में तो इन्हें सारी सुविधाएं मिलेंगी ही, बड़े होने पर करियर बनाने के लिए भी इन्हें ज्यादा मशक्कत नहीं करनी होगी, क्योंकि मां-बाप के नाम पर फिल्में तो इन्हें मिल ही जाएंगी। चलिए आपको बताते हैं बॉलीवुड के 7 सबसे बड़े फिल्मी खानदान के बारे में और ये भी अब तक उन्होंने कितनी फिल्में दी है जनता को।

 

1. भट्ट परिवार

 

बड़े फिल्मी खानदान (Bollywood’s Biggest Families)

 

बॉलीवुड के बेहतरीन फिल्ममेकर महेश भट्ट और उनके परिवार ने एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं बॉलीवुड को। महेश भट्ट ने अर्थ और आशिकी जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाई तो उनके बेटी आलिया भट्ट ने हाईवे, उड़ता पंजाब और राज़ी जैसी फिल्मों में ज़बर्दस्त एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लिया।

 

Bollywood families alia

 

बॉलीवुड के सीरियल किसर इमरान हाशमी का भी भट्ट फैमिली से गहरा नाता है। वो आलिया भट्ट के ममरे भाई लगते हैं। पूरे भट्ट परिवार ने अब तक बॉलीवुड को 390 फिल्में दी हैं।

 

2. बच्चन परिवार

 

बड़े फिल्मी खानदान (Bollywood’s Biggest Families)

 

एक्टिंग के मामले में आज भी कोई अमिताभ बच्चन का मुकाबला नहीं कर सकता, तभी तो उन्हें सदी का महानायक कहा जाता है। पूरा बच्चन परिवार भी फिल्मों से जुड़ा रहा है। ये बात और है कि अमिताभ के बेटे अभिषेक बच्चन पिता की सफलता नहीं दोहरा पाए। अमिताभ बच्चन के अलावा जया बच्चन भी अपने ज़माने की सुपरहिट हीरोइन रह चुकी हैं। उनकी बहू ऐश्वर्या राय किसी पहचान की मोहताज़ नहीं हैं।

 

Bollywood families ab

 

अभिषेक बच्चन गुरु, धूम 2 और दोस्ताना जैसी हिट फिल्में कर चुके हैं। उनकी पत्नी ऐश्वर्या इन दिनों फिल्म फन्ने खान की शूटिंग में व्यस्त है। बच्चन परिवार ने मिलकर करीब 323 फिल्में की हैं।

 

3. अख्तर परिवार

 

बड़े फिल्मी खानदान (Bollywood’s Biggest Families)

 

मशहूर गीतकार जावेद अख्तर के परिवार ने भी बॉलीवुड में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। जावेद ने जहां बेहतरीन गीत लिखें, वहीं उनकी पत्नी शबाना आज़मी उम्दा अदाकारा हैं। जावेद की पहली पत्नी हनी ईरानी भी एक्ट्रेस हैं।

 

बड़े फिल्मी खानदान (Bollywood’s Biggest Families)

 

जावेद अख्तर की पहली पत्नी की बहन मानेका इरानी मशहूर कोरियोग्राफर और डायरेक्टर फराह खान की मां है। कम ही लोग जानते है कि शबाना आज़मी एक्ट्रेस तब्बू की बुआ लगती हैं। इसके अलावा जावेद अख्तर के बेटे फराहन अख्तर भी रॉक ऑन और दिल चाहता है जैसी बेहतरीन फिल्में बना चुके हैं। इस परिवार ने मिलकर करीब 358 फिल्में की हैं।

 

4. मुखर्जी परिवार

 

बड़े फिल्मी खानदान (Bollywood’s Biggest Families)


Advertisement

 

बॉलीवुड को खूबसूरत हीरोइने देने वाला मुखर्जी परिवार भी बॉलीवुड का अहम हिस्सा है। इस परिवार के हर शख्स का फिल्मों से किसी न किसी रूप में वास्ता है ही। ये परिवार 1930 से हिंदी सिनेमा पर राज कर रहा है। तनुजा और नूतन सगी बहने थे और दोनों ने बॉलीवुड पर लंबे समय तक राज किया। तनुजा की बेटी काजोल ने भी एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी। रानी मुखर्जी भी इसी परिवार का हिस्सा हैं।

 

Bollywood families kajol

 

वेक अप सिद और ये जवानी है दीवानी जैसी सुपरहिट फिल्में बनाने वाले अयान मुखर्जी काजोल और रानी मुखर्जी के चचेरे भाई हैं। इस परिवार ने अब तक 202 फिल्में दी है। आगे और भी फिल्में आती रहेंगी।

 

5. कपूर परिवार

 

बड़े फिल्मी खानदान (Bollywood’s Biggest Families)

 

बॉलीवुड के सबसे बड़े फिल्मीं खानदानों का ज़िक्र कपूर परिवार के बिना अधूरा है। भारतीय सिनेमा को अलग पहचान देने वाले पृथ्वी राज कपूर और राज कपूर का परिवार आज तक बॉलीवुड से जुड़ा है। राज कपूर ने यादगार फिल्में बनाई और हिंदी सिनेमा को नया रूप दिया।

 

Bollywood families kapoor family

 

ऋषि कपूर से लेकर रणधीर कपूर, शशि कपूर, शम्मी कपूर जैसे बेहतरीन एक्टर देने वाले इस परिवार की आज की पीढ़ी में करिश्मा कपूर, करीना कपूर और रणबीर कपूर जैसे टैलेंटेड कलाकरा हैं, जो अपने खानदान की विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं। इन खानदान ने हिंदी सिनेमा को 497 फिल्में दी हैं।

 

6. खान परिवार

 

बड़े फिल्मी खानदान (Bollywood’s Biggest Families)

 

जानेमाने राइटर सलीम खान के परिवार का भी बॉलीवुड में अहम योगदान रहा है। सलमान खान, अरबाज खान, सोहेल खान, मलाइका अरोरा आदि इसी परिवार से जुड़े हैं। सलमान खान के पिता सलीम खान ने दो शादियां की पहली सलमा से और दूसरी हेलन से। हेलन भी गुज़रे ज़माने की मशहूर कलाकार हैं।

 

Bollywood families salman khan

 

सलमान खान तो सालों से बॉक्स ऑफिस को कई हिट फिल्में देते आ रहे हैं और इस परिवार ने अब तक करीब 207 फिल्में की हैं।

 

7. रोशन परिवार

 

बड़े फिल्मी खानदान (Bollywood’s Biggest Families)

 

ऋतिक रोशन जैसे हैंडसम सुपरस्टार देने वाला रोशन परिवार की भी बॉलीवुड में खास जगह है। ऋतिक के पिता राकेश रोशन जहां अपने ज़माने के मशहूर अभिनेता रह चुके हैं वहीं ऋतिक के चाचा राजेश रोशन जाने माने म्यूज़िक डायरेक्टर हैं। ऋतिक ने सुज़ैन खान से शादी की थी, हालांकि अब दोनों अलग हो चुके हैं।

 

 

सुज़ैन खान मशहूर अभिनेता और निर्माता-निर्देशक संजय खान की बेटी हैं और फिरोज खान उनके चाचा हैं। सुज़ैन के भाई ज़ायदे खान भी कई फिल्मों में नज़र आ चुक हैं। कुल मिलाकर रोशन परिवार ने अब तक 242 फिल्मों के ज़रिए लोगों का मनोरंजन किया।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement