ये हैं इन बॉलीवुड सितारों के साइड बिज़नेस, करते हैं करोड़ों की कमाई

12:57 pm 15 Oct, 2018

Advertisement

बॉलीवुड में पैसों की भरमार है और फिल्मों के लिए बड़े कलाकारों को फीस के तौर पर बड़ी रकम दी जाती है। ये भी एक कारण है, जिसके चलते फ़िल्मी दुनिया लोगों को आकर्षित करती है। लेकिन ठीक इसी तरह फ़िल्मी करियर उतार- चढ़ाव से भरा हुआ है। लिहाज़ा बड़े से बड़ा स्टार बुरे दौर देखता है और कई बार मुफलिसी की हद पार हो जाती है।

इन्हीं सब बातों पर गौर करते हुए कुछ कलाकारों ने साइड बिज़नेस कर रखे हैं। इस साइड बिज़नेस की वजह से आज ये न सिर्फ़ अच्छी कमाई कर रहे हैं, बल्कि बिज़नेसमैन के रूप में खुद की पहचान भी बना रहे हैं।

शाहरुख खान

ये तो हम सबको पता है बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान फिल्मों में अभिनय करने के लिए मोटी तगड़ी फीस लेते हैं। इतना ही नहीं, इनकी फ़िल्में बहुत ही अच्छा कारोबार भी करती हैं। बावजूद इसके इन्होंने साइड बिजनेस के तौर पर फ़िल्म प्रोडक्शन कंपनी खोल रखी है। रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट फ़िल्म निर्माताओं के लिए वीएफएक्स सहित कई तरह की सेवाएं देती हैं, जिससे शाहरुख अच्छी कमाई करते हैं। इन्होंने आईपीएल सहित कई अन्य कारोबार में भी इन्वेस्ट किया  हुआ है।

pinimg


Advertisement

शिल्पा शेट्टी

बोल्ड एंड ब्यूटीफुल शिल्पा शेट्टी कई तरह के प्रॉफिट जेनरेट करने वाले बिज़नेस में लगी हुई हैं। इनमें से कुछ तो ये अपने पति राज कुंद्रा के साथ करती हैं, वहीं कुछ अलग से भी शुरू किया है। योगा और कुकिंग से जुड़े वीडियो, क्लासेज़ के अलावा इनका स्पा का एक चेन कारोबार भी है।

सुनील शेट्टी

सुनील एक अच्छे अभिनेता होने के साथ-साथ एक सफल बिज़नेसमैन भी हैं। फिटनेस को लेकर काम करते हुए सुनील ने देश भर में कई जिम खोल रखे हैं। वहीं पॉपकॉर्न एंटरटेनमेंट नाम से इनकी खुद की फ़िल्म प्रोडक्शन कंपनी है। इसके अलावे होटल और रीयल स्टेट के कारोबार में भी ये लगे हुए हैं।

ट्विंकल खन्ना

ट्विंकल खन्ना भले ही बड़ी फ़िल्मी पारी न खेल सकी, लेकिन एक कारोबारी के तौर पर वो बेहद सफ़ल रही हैं। अपनी मां डिंपल कपाड़िया के साथ मिलकर कैंडल के व्यवसाय में लगी हुई हैं। इनकी कैंडल विदेशों में भी एक्सपोर्ट होती है। इनकी इंटीरियर डिजाइनिंग फर्म ‘द वाइट विंडो’ मुंबई में अच्छा व्यवसाय कर लेती हैं। ट्विंकल एक अच्छी लेखिका भी हैं और टाइम्स ऑफ़ इंडिया, डीएनए जैसे अखबार में इनके कॉलम प्रकाशित हो चुके हैं। इनकी किताबें भी अच्छा बिज़नेस करती हैं तो वहीं इन्होंने अपनी फ़िल्म प्रोडक्शन कंपनी भी खोल रखी है।

अजय देवगन

फिल्मों के ज़रिए अजय धमाल मचा रहे हैं तो वहीं इन्होंने साइड बिज़नेस के तौर पर कई जगह इन्वेस्टमेंट किया हुआ है। ये अपनी फ़िल्म प्रोडक्शन कंपनी और वीएफएक्स स्टूडियो भी चलाते हैं। अजय ने गुजरात के पाटण जिले के चारणका में स्थित एशिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट में भी निवेश किया हुआ है।



सुष्मिता सेन

मिस यूनिवर्स और अभिनेत्री सुष्मिता सेन की अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी है। दुबई में इनका ज्वेलरी रिटेल कारोबार है जो इनकी मां संभालती हैं।

ऋतिक रोशन

फ़िल्म ‘कहो ना प्यार है’ से अपने करियर की शुरुआत कर तहलका मचाने वाले अभिनेता ऋतिक रोशन का फ़िल्मी सफ़र बदस्तूर जारी है। इसके साथ ही इन्होंने फैशन ब्रांड एचआरएक्स खोल रखी है और ई-कॉमर्स व्यवसाय में लगे हुए हैं। इतना ही नहीं, बेंगलुरु की एक फिटनेस कम्पनी के साथ भी व्यापार साझा करते हैं।

अक्षय कुमार

बॉलीवुड के हैंडसम एक्टर अक्षय कुमार से तो हर कोई वाकिफ है और वह साल में 3 से 4 फिल्में लाने के लिए जान जाते हैं। अक्षय कुमार फिल्मों के अलावा बेस्ट डील टीवी नाम से एक शॉपिंग टेलीविजन चैनल चलाते हैं साथ ही उनके पास हरि ओम एंटरटेनमेंट फिल्म प्रोडक्शन हाउस भी है।

 

इनके अलावा जॉन अब्राहम, डिनो मोरिया, अर्जुन रामपाल, लारा दत्ता, प्रियंका चोपड़ा, सलमान खान, बॉबी देओल, प्रीति जिंटा सहित कई नामचीन स्टार्स ने फ़िल्म के अलावे भी कई अन्य कारोबार में हाथ आज़माया है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement