नाना पाटेकर के अलावा इन बॉलीवुड सितारों पर भी लग चुका है यौन शोषण का आरोप

Updated on 8 Oct, 2018 at 6:41 pm

Advertisement

ग्लैमर वर्ल्ड में यौन शोषण के मामले कोई नए नहीं है, ये बात और है हीरोइनें इस मसले पर अपना मुंह नहीं खोलती है। कभी करियर का डर तो कभी परिवार की इज्ज़त का, लेकिन तनुश्री दत्ता के नाना पाटेकर पर लगाए यौन शोषण के आरोप के बाद बॉलीवुड में जैसे बवाल मच गया है। तनुश्री के बाद कंगना रनौत ने भी फिल्म ‘क्वीन’ के डायरेक्टर विकास बहल पर यौन शोषण का आरोप लगाया है। #MeToo कैंपेन के शुरू होने के बाद से सैकड़ों महिलाएं अपनी आपबीती सुना चुकी है। नाना पाटेकर और विकास बहल के अलावा और भी कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ पर छेड़छाड़ और यौन शोषण के आरोप लग चुके हैं।

राजेश खन्ना

अपने ज़माने के मशहूर अभिनेता राजेश खन्ना पर उनकी ही लिव-इन पार्टनर अनीता आडवाणी सनसनीखेज आरोप लगाए थे। बिग बॉस 7 के सेट पर अनीता ने कहा था काका ने उन्हें बांहों में भरकर किस किया था और उसके बाद उनका यौन शोषण भी किया। उस वक्त अनीता बहुत कम उम्र की थी। अनीता के 33 सालों तक राजेश खन्ना से संबंध थे।

राजकुमार संतोषी

मशहूर डायरेक्टर राजकुमार संतोषी पर भी यौन शोषण का आरोप लग चुका है और ये आरोप लगाया था अभिनेत्री ममता कुलकर्णी ने। ममता ने बताया था राजकुमार संतोषी ने फ़िल्म ‘चाइना गेट’ के दौरान उनका इस्तेमाल किया। इस फिल्म के बाद ममता राजकुमार संतोषी की किसी फ़िल्म में नज़र नहीं आईं।


Advertisement

शक्ति कपूर

बॉलीवुड के खतरनाक विलेन शक्ति कपू एक स्टिंग ऑपरेशन के दौरान कास्टिंग काउच के केस में फंस चुके हैं। 2005 में कास्टिंग काउच को लेकर एक स्टिंग ऑपरेशन किया गया था। इस स्टिंग ने शक्ति कपूर की पोल खोल दी और साबित कर दिया कि वो रियल लाइफ के भी विलेन ही हैं। स्टिंग में वह एक रिपोर्टर से उसका करियर बनाने के बदले सेक्स की डिमांड करते दिखे।

मधुर भंडारकर

बेहतरीन फिल्में बनाने वाले डायरेक्टर मधुर भंडारकर पर 2004 में प्रीति जैन नाम की लड़की ने यौन शोषण का आरोप लगाया था। प्रीति का आरोप था कि मधुर ने फिल्म में रोल देने के नाम पर उनसे रेप किया। ये केस 9 साल चला, जिसके बाद 2012 में प्रीति ने केस वापस ले लिया।

इरफान खान

बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक इरफान पर भी सेक्सुअल हैरसमेंट का आरोप लग चुका है। फ़िल्म पान सिंह तोमर में उनकी को-स्टार ममता पटेल ने उन पर यह आरोप लगाया था। फ़िल्म की आउटडोर शूटिंग के दौरान इरफान ने उनका शारीरिक शोषण किया और चुप रहने की धमकी भी दी थी। हालांकि, इस मामले ने ज़्यादा तूल नहीं पकड़ा था।

आदित्य पंचोली

आदित्य पंचोली और कंगना रनौत का अफेयर जगज़ाहिर है, लेकिन आदित्य पर अपनी एक नौकरानी से रेप का भी आरोप लग चुका है। जब आदित्य पूजा बेदी को डेट कर रहे थे उस वक्त पूजा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनका और आदित्य का रिश्ता टूटने का कारण एक नौकरानी है, क्योंकि आदित्य ने उसका यौन शोषन किया।

शाइनी आहूजा

बॉलीवुड के इस हैंडसम एक्टर पर भी अपनी नौकरानी से रेप का आरोप लग चुका है और इसकी वजह से शाइनी का करियर भी चौपट हो गया। 2009 में शाइनी पर नौकरानी से रेप का आरोप लगा था जिसे वो झुठलाते रहे, लेकिन डीएनए टेस्ट में रेप की पुष्टि हो गई और शाइनी को सलाखों के पीछे जाना पड़ा।

 

ऐसा लगता है बॉलीवुड में न सिर्फ़ फिल्मों में महिलाओं को सेक्स ऑब्जेक्ट की तरह पेश किया जाता है, बल्कि असल ज़िंदगी में भी बॉलीवुड महिलाओं को इसी नज़रिए से देखता है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement