ये 7 बॉलीवुड सितारें मरने के बाद अंगदान का ले चुके हैं प्रण

Updated on 14 Aug, 2017 at 5:02 pm

Advertisement

कई ऐसे बॉलीवुड सेलिब्रिटी है जो समय-समय पर आम लोगों की मदद के लिए आगे आते हैं. कुछ सितारे अपनी फिल्म की कमाई का कुछ हिस्सा जरुरतमंद लोगों को देते हैं, तो कुछ स्टार्स फैशन शो के माध्यम से भी जरुरतमंद लोगों को की मदद करते हैं. इसके अलावा बॉलीवुड के कुछ सितारे ऐसे भी हैं जो अंगदान करने का प्रण ले चुके हैं यानी उनकी मौत के बाद उनके शरीर के अंग किसी ज़रुरतमंद को दान कर दिया जाएगा.

प्रियंका चोपड़ा

बॉलीवुड की पिग्गी चॉप्स अंगदान किए जाने की कीमत इसलिए जानती है, क्योंकि प्रियंका के पिता की मौत इसी कारण से हुई थी. एक आर्मी के फ्कंशन में प्रियंका ने कसम खाई थी की वो अपनी मौत बाद अपने सारे अंगदान करेंगी. इसके बाद लोगों ने प्रियंका के इस फैसले की काफी तारीफ की थी.

सोनाक्षी सिन्हा

दबंग गर्स सोनाक्षी सिन्हा ने न सिर्फ आई डोनेशन को प्रमोट किया, बल्कि खुद की आंखें भी दान देने का फैसला कर लिया. सोनाक्षी चाहती है कि उनके जाने के बाद उनकी आंखों से कोई नेत्रहीन ये सुंदर दुनिया देख सके.

आमिर खान

आमिर खान ने फैसला किया है कि वो अपनी मृत्यु के बाद अपने शरीर के सारे महत्वपूर्ण अंग जैसे किडनी, आंखे, हृदय, लीवर आदि दान करेंगे. आमिर के अनुसार फिल्म शिप ऑफ थीसियस देखकर उन्हें यह अहसास हुआ कि उन्हें कुछ ऐसा करना चाहिए.

ऐश्वर्या राय बच्चन

हुस्न की मल्लिका ऐश्वर्या राय बच्चन दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक हैं. ऐश्वर्या राय ने एक आई बैक असोसिएशन से करार कर रखा है कि वो अपनी मृत्यु के बाद अपनी आंखे दान करेंगी. इस फैसले के बाद तो हम ये कह सकते हैं कि वो सिर्फ चेहरे से ही नहीं दिल से भी खूबसूरत हैं.


Advertisement

रानी मुखर्जी

रानी मुखर्जी ने भी अपनी आंखे दान करने का फैसला ले रखा है. रानी मुखर्जी के अनुसार ये उनके लिए सबसे अच्छी मृत्यु होगी कि वो किसी की ऐसी मदद कर पायेंगी.

आर. माधवन

बॉलीवुड में अपनी चॉकलेटी इमेज के लिए मशहूर साउथ इंडियन एक्टर माधवन ने अपने शरीर के बहुत से महत्वपूर्ण अंग दान करने का फैसला लिया है. माधवन लोगों को अपनी आंखो, लीवर, लंग्स, हृदय आदि दान करेंगे.

नंदिता दास

अपनी बेहतरीन अदाकारी और दमदार अभिनय के लिए जानी जाने वाली नंदिता दास भी अपने शरीर के अंगों को दान करने का फैसला ले चुकी हैं. नंदिता का अनुसार यह दुनिया में हमेशा जिंदा रहने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप मृत्यु के बाद भी किसी के काम आ सकें.

उम्मीद है इन बॉलीवुड सितारों की इस नेक पहल से आम लोग भी अंगदान के लिए प्रेरित होंगे.

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement