8 बॉलीवुड कलाकार जो अपनी फिल्म की रिलीज से पहले ही दुनिया को अलविदा कह गए

Updated on 5 May, 2018 at 2:30 pm

Advertisement

बॉलीवुड सितारों की लार्जर देन लाइफ वाली छवि के कारण ही है युवाओं पर फिल्मों और कलाकारों का बहुत प्रभाव पड़ता है, मगर कोई कितना भी बड़ा और अमीर क्यों न हो मौत से नहीं बच सकता। एक न एक दिन तो सबको मरना है, मगर कुछ बॉलीवुड सितारों की अचानक मौत से पूरी इंडस्ट्री को हिलाकर रख दिया था। कुछ सितारे तो मरने के पहले तक फिल्मों में काम कर रहे थे, मगर अपनी फिल्म का भविष्य देखन के लिए जिंदी नहीं बचे।

चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही बॉलीवुड कलाकारों के बारे में जो अपनी फिल्म की रिलीज़ से पहले ही दुनिया से चल बसे।

 

जिया खान

सितारों की अचानक हुई मौत का जिक्र आते ही पहला नाम जेहन मे आता है जिया खान का। जिया खान की मौत ने मीडिया में खूब सुर्खियां बंटोरी थी। मगर बहुत कम लोगो को ये बात पता है कि आत्महत्या से कुछ महीने पहले ही जिया खान ने कई फिल्में साइन की थी, जिसमे से एक रणबीर कपूर के साथ भी थी जिसका टाइटल था आपका साया।

 

 

दिव्या भारती

बॉलीवुड की सबसे हसीन अदाकार की बेहद कम उम्र में हुई मौत आज तक रहस्य बनी हुई है। दिव्या भारती की अपनी बिल्डिंग की 5वीं मंजिल से गिरने से मौत हो गई थी। जिस वक्त उनकी मौत हुई उस वक्त वो लाडला फिल्म की 80 प्रतिशत शूटिंग खत्म कर चुकी थी। उनकी मौत के बाद श्रीदेवी ने ये फिल्म की। इसके अलावा फिल्म मोहरा, कर्तव्य और विजयपथ में भी दिव्या भारती की जगह दूसरी हीरोइनों को लिया गया।

 

अमरीश पुरी

मोगैम्बो के नाम से मशहूर अमरीश पुरी का 72 साल की उम्र में निधन हो गया। जब उनकी मौत हुई वो फिल्म किसना और कच्ची सड़क की शूटिंग कर रहे थे। ये फिल्म उनके मरने के बाद रिलीज़ हुई।

 

स्मिता पाटिल


Advertisement

बॉलीवुड मसाला फिल्म और समानांतर सिनेमा दोनों में अपनी पहचान बनाने वाली स्मिता पाटिल को 11 साल लंबे फिल्मी करियर में 2 नेशनल अवार्ड और 3 फिल्मफेयर अवार्ड मिले थे। 1986 में बेटे को जन्म देने के बाद स्मिता की मौत हो गई। उनकी मौत के बाद उनकी करीब 10 फिल्में रिलीज़ हुईं, जिनमें वारिस, आकर्षण और गलियों के बादशाह शामिल थी।

 

मधुबाला

हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री मधुबाला को भारत की मर्लिन मुनरो कहा जाता था। 36 साल की उम्र में ही इस अभिनेत्री का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। अपनी मौत से पहली वो एक फिल्म डायरेक्ट कर रही थीं जिसका नाम था फर्ज और इश्क जो हमेशा के लिए अधूरी रह गई।

 

गुरुदत्त

हिंदी सिनेमा को बेहतरीन फिल्में देने वाले फिल्ममेकर और एक्टर गुरुदत्त का 1964 में 39 साल की उम्र में ही निधन हो गया। जब उनकी मौत हुई उस वक्त वो फिल्म बहारे फिर भी आएंगी की शूटिंग कर रहे थे। इस फिल्म में उनके साथ माला सिन्हा थीं। गुरुदत्त की मौत के बाद धर्मेंद्र ने ये फिल्म की थी।

 

संजीव कुमार

बॉलीवुड के इस बेहतरीन अभिनेता ने भी सिर्फ़ 47 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। शोले फिल्म में ठाकुर का यादगार किरदार निभाने वाले संजीव कुमार की मौत के बाद उनकी करीब 10 फिल्में रिलीज हुई।

 

राजेश खन्ना

हिंदी सिनेमा के इस हैंडसम अभिनेता का चार्म कुछ ऐसा था कि लड़कियां उन्हें देखते ही दिल दे बैठती थीं। 100 से ज़्यादा फिल्में करने वाले राजेश खन्ना की 2012 में कैंसर से मौत हो गई। मौत से पहले वो दो फिल्में रियासत और जानलेवा ब्लैक बल्ड कर रहे थे, जो उनके जाने के बाद अधूरी रह गई।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement