10 बॉलीवुड सितारे जो बिना बॉडी डबल के खुद ही करते हैं स्टंट

Updated on 16 Feb, 2018 at 4:36 pm

Advertisement

अगर आपको ये लगता है कि एक्टिंग का मतलब सिर्फ डायलॉग बोलना और नाचना-गाना ही है, तो आप ग़लत हैं। कई बार शूटिंग के दौरान फिल्मी कलाकारों को अपनी जान का जोखिम भी उठाना पड़ता है। खासतौर पर एक्शन सीन की शूटिंग के वक़्त। वैसे तो अधिकांश ऐसे सीन बॉडी डबल से कराए जाते हैं, लेकिन कई बॉलीवुड सितारे ऐसे भी हैं, जिन्होंने कुछ फिल्मों में अपने स्टंट सीन खुद ही किए हैं।

1. टाइगर श्रॉफ

टाइगर श्रॉफ ने न सिर्फ़ अपनी डांसिंग स्किल, बल्कि एक्शन से भी युवाओं को दीवाना बना दिया है। ए फ्लाइंग जट फिल्म के लिए टाइगर ने एक कदम आगे बढ़ते हुए खुद ही पूरे एक्शन सीक्वेंस को कोरियोग्राफ किया। इस फोटो में देखिए कैसे वो आसानी से हवा में उछलकर किक मार रहे हैं।

2. कैटरीना कैफ

कैटरीना कैफ न सिर्फ़ रोमांटिक सीन, बल्कि एक्शन सीन भी परफेक्टली करती हैं, कई फिल्मों में उन्होंने अपने स्टंट खुद ही किए हैं। फिल्म धूम 3, एक था टाइगर, बैंग-बैंग, फैंटम और टाइगर जिंदा है में कैटरीना ने खुद ही सारे स्टंट किए हैं।

3. ऋतिक रोशन

ऋतिक ने कई मुश्किल स्टंट सीन खुद ही किए हैं। फिल्म कृष, जोधा अकबर, बैंग-बैंग और धूम 2 में ऋतिक ने बिना बॉडी डबल के अपने एक्शन सीन शूट किए। ऐसे सीन करने की वजह से वो कई बार घायल भी हो चुके हैं। बेहतरीन डांसिग और एक्टिंग से लड़कियों के दिलों पर राज करने वाले ऋतिक एक्शन सीन भी उतने ही परफेक्शन के साथ करते हैं।

4. अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अपने सारे मुश्किल स्टंट खुद ही करते हैं। 1996 में फिल्म खिलाड़ियों का खिलाड़ी में अक्षय ने WWE स्टार अंडरटेकर से खुद ही फाइट की थी और इसकी वजह से उन्हें बैक की प्रॉब्लम हो गई। फिर भी अक्षय ने स्टंट सीन करना नहीं छोड़ा।

5. विद्युत जामवल


Advertisement

विद्युत जामवल अपने स्टंट के लिए ही मशहूर हैं। अपनी फिल्म कमांडो- वन मैन आर्मी के एक्शन सीन उन्होंने एक इंटरनेशनल स्टंट टीम के साथ मिलकर खुद ही डिज़ाइन किए थे। इस फिल्म में एक्शन सीन बहुत खतरनाक थे और सब विद्युत ने अकेले ही किए। वो कलरीपयाटू (केरल का मार्शल आर्ट) की भी प्रैक्टिस करते हैं।

6. शाहरुख खान

किंग ऑफ रोमांस शाहरुख खान ने रोमांस के साथ ही कई एक्शन सीन भी खुद ही कए हैं। डॉन और रईस फिल्मों में उन्होंने कई स्टंट खुद ही किए हैं।

7. श्रद्धा कपूर

बागी फिल्म में श्रद्दा ने सारे एक्शन सीन बिना किसी बॉडी डबल के शूट किए। भले ही वो गुड़िया की तरह सॉफ्ट दिखती हैं, मगर स्टंट करने के दौरान उनकी बॉडी में गजब का तालमेल दिखता है।

8. सोनाक्षी सिन्हा

सोनाक्षी ने फिल्म अकीरा के लिए मिकस्ड मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ली थी। सोनाक्षी ने फिल्म फोर्स 2 में कई खरतनाक एक्शन सीन खुद ही किए हैं। सोनाक्षी के रूप में बॉलीवुड को नई एक्शन हीरोइन मिली है।

9. प्रियंका चोपड़ा

फिल्म डॉन और मैरी कॉम में प्रिंयका ने अपने स्टंट सीन खुद ही किए थे। इतना ही नहीं अमेरिकी टीवी शो क्वांटिको में भी प्रियंका एक्शन करती दिखाई दी।

10. तापसी पन्नू

तापसी ने मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ली हुई है। फिल्म नाम शबाना के लिए उन्होंने मिकस्ड मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ली थी। इस फिल्म के अलावा फिल्म बेबी में भी तापसी ने अपने एक्शन और स्टंट का जलवा दिखाया था।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement