बॉलीवुड सितारे भी हुए हैं नस्लभेद का शिकार, इन 6 स्टार्स ने झेला है रंगभेद का दर्द

Updated on 15 Jun, 2018 at 6:35 pm

Advertisement

बॉलीवुड सितारे भले ही छुट्टियां बिताने के लिए विदेशी लोकेशन को ही चुनते हैं, क्योंकि उन्हें वहां शांति व सुकून मिलता है, लेकिन ये बात भी सच है कि विदेशों में अक्सर भारतीय कलाकारों को रंगभेद या नस्लभेद का सामना करना पड़ता है। आम भारतीयों के साथ ही बॉलीवुड सितारे भी रंगभेद का शिकार हो चुके हैं और इसमें कई बड़े नाम भी शामिल हैं।

 

1. प्रियंका चोपड़ा

 

आज भले ही प्रियंका चोपड़ा हॉलीवुड में अपनी एक्टिंग से वाहवाही बंटोर रही हों, मगर ये मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री भी रंगभेद का शिकार हो चुकी हैं। प्रियंका ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि स्कूल के दिनों में जब वो अमेरिका में थीं तब लोग उनके सांवले रंग की वजह से अक्सर उन्हें ब्राउनी कहकर चिढ़ाते थे।

हॉलीवुड में खुद को स्थापित कर चुकी प्रियंका ने एक इंटरव्यू में भारतीयों के बारे में रुढ़िवादी सोच को तोड़ते हुए कहा था, “हम सबमें से करी की महक नहीं आती। हम सब बदसूरत नहीं दिखते और न ही शर्माकर कंप्यूटर के पीछे बैठे रहते हैं। हां, हमारा परिवार बड़ा होता है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि हर कार में से 15 लोग निकलें। ग्लोबल पॉप कल्चर में भी हम खुद को ऐसे ही प्रेज़ेंट करते हैं।”

इतना ही नहीं प्रियंका ने यह भी बताया कि एक बार रंगभेद की वजह से ही उनके हाथ से हॉलीवुड फिल्म निकल गई थी।

 

 

2. शाहरुख खान

 

किंग खान को भी कई बार शर्मिंदी का सामना करना पड़ा है। नाम में खान होने की वजह से कई बार अमेरिकी एयरपोर्ट पर उनकी तलाशी ली गई। वर्ष 2009 में जब शाहरुख नेवार्क लिबर्टी एयरपोर्ट पर गए तो अधिकारियों ने उन्हें हिरासत में लिया और अलग ले जाकर उनसे पूछताछ की, क्योंकि उनका नाम कंप्यूटराइज़्ड अलर्ट लिस्ट में था। ज़ाहिर है, इसकी वजह उनके नाम के साथ खान शब्द जुड़ना था। इस सिच्युएशन को उनकी फिल्म माई नेम इज़ खान के एक डायलॉग से बखूबी समझा जा सकता है, ‘माई नेम इज़ खान एंड आई एम नॉट ए टेररिस्ट।’

 

 

3. सोनम कपूर

 


Advertisement

आपको शायद यकीन न हो, मगर मस्ककली गर्ल सोनम भी नस्लभेद का शिकार हो चुकी हैं। एक इवेंट के दौरान सोनम ने कहा कि जब आप विदेश जाते हैं तो लोग आपके रंग को देखकर ही आपके बारे में फैसला कर लेत हैं, जैसे कि हम हमेशा परदे में रहते हैं और हमारे माता-पिता रुढ़िवादी हैं।

 

 

4. रणवीर सिंह

 

रणवीर सिंह ने हालांकि नस्लभेद का शिकार होने पर उस वक़्त इस मामले पर कुछ कहा नहीं, लेकिन बाद में एक प्रमुख मैगज़ीन को दिए इंटरव्यू में रणवीर ने अपनी ज़िंदगी के कुछ बुरे अनुभव साझा किए। रणवीर ने कहा, “मेरी ज़िंदगी में कुछ बहुत बुरे अनुभव रहे हैं, हमेशा सब अच्छा ही नही होता। मैं लंबे समय तक भावनात्मक अशांति और पैसों की कमी से परेशान रहा। मेरा मज़ाक उड़ाया गया, मुझे नस्लभेद और अपमान का सामना करना पड़ा।”

 

 

5. शिल्पा शेट्टी

 

बॉलीवुड की यमी मम्मी शिल्पा शेट्टी को 2007 में अमेरिकी टीवी रियालिटी शो बिग ब्रदर में रंगभेद का सामना करना पड़ा था। शो के दौरान उनके विदेशी सहयोगियों ने उनके साथ बुरा बर्ताव किया और आपत्तिजनक कमेंट किए। लेकिन इन सबके बावजूद शिल्पा शेट्टी उस शो की विजेता बनी थीं। ये मामला उस वक़्त खूब सुर्खियों में छाया था।

 

 

6. फ्रीडा पिंटो

 

स्लमडॉग मिलेनियर की अभिनेत्री फ्रीडा के मुताबिक उन्हें तो अपने देश में ही रंगभेद का सामना करना पड़ रहा है। फ्रीडा ने आरोप लगया कि बॉलीवुड में हमेशा गोरी लड़कियों को ही मौका मिलता है, सांवले रंग की लड़कियों को बॉलीवुड में काम मिलना बहुत मुश्किल है। उनकी बात काफी हद तक सही भी है।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement