जानिए कितना पढ़े-लिखे हैं ये 11 बॉलीवुड सितारे, कोई छठी पास तो कोई दसवीं

author image
Updated on 26 Jul, 2018 at 6:50 pm

Advertisement

जीवन में शिक्षा का कितना महत्व है य हम सब जानते हैं। कहते हैं कि पढ़ाई कामयाबी तक पहुंचने की पहली सीढ़ी होती है, लेकिन बॉलीवुड के कई ऐसे सितारे हैं जिन्होंने फ़िल्मी करियर बनाने के लिए पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। हमारे कई पसंदीदा सेलिब्रिटीज पढ़े-लिखे नहीं हैं, फिर भी कामयाबी की बुलंदी पर हैं। इनमें से कई टॉप स्टार्स ने स्कूल के बाद पढ़ाई नहीं की, तो कइयों ने कॉलेज की पढ़ाई को ही बीच में छोड़ दिया।

कामयाबी के लिए सिर्फ अच्छी शिक्षा ही जरूरी नहीं, कामयाबी अपनी योग्यता व हुनर से भी हासिल की जा सकती है। कम-से-कम यह बात ग्लैमर वर्ल्ड के इन सेलिब्रिटीज पर तो लागू होती ही है। इन बॉलीवुड हस्तियों ने ग्लैमर इंडस्ट्री में नाम कमाने के लिए स्कूल और कॉलेज बीच में ही छोड़ दिया और अपना सपना पूरा करने में पूरी तरह से जुट गए।

सलमान खान

 

बॉलीवुड के ‘सुलतान’ सलमान ने ग्वालियर के सिंधिया स्कूल में कुछ साल पढ़ाई की। इसके बाद मुंबई के बांद्रा स्थित स्टैनिसलॉस स्कूल हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की। इन्होंने कॉलेज की पढ़ाई अधूरी छोड़ दी। वह बांद्रा के नेशनल कॉलेज ड्रॉप आउट हैं।


Advertisement

दीपिका पादुकोण

 

आज की टॉप अभिनेत्रियों में शामिल दीपिका ने बेंगलुरु के माउंट कारमेल में एडमिशन लिया था, लेकिन मॉडलिंग असाइमेंट में बिजी रहने के चलते उन्‍हें पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ी। इसके बाद उन्‍होंने इग्‍नू से शॉट टर्म कोर्स के लिए आवेदन किया लेकिन इसे भी बीच में छोड़ना पड़ा।

ऐश्वर्या राय बच्चन

 

ऐश्वर्या राय बच्चन ने मुंबई में सांताक्रूज के आर्य विद्यामंदिर से स्कूली शिक्षा हांसिल की। उसके बाद उन्होंने चर्चगेट के जयहिंद कॉलेज में एक साल पढ़ाई की। फिर ऐश्वर्या ने माटुंगा के रुपारेल कॉलेज से अपनी 12वीं की पढ़ाई पूरी की।

करीना कपूर

 

करीना कॉलेज के दौरान वकील बनना चाहती थीं। उन्‍होंने मि‍ठीबाई कॉलेज, मुंबई में एडमिशन भी लिया, लेकिन ‘रिफ्यूजी’ फिल्‍म में ब्रेक मिल जाने के बाद वह इतनी व्यस्त हो गईं कि पढ़ाई पूरी नहीं कर पाईं।

आमिर खान

 

आमिर खान को देखकर लगता है कि ये एक ब्राइट स्टूडेंट रहे होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि ये एक एवरेज स्टूडेंट थे। इन्हें पढ़ाई से ज्यादा खेल-कूद में मजा आता था। मुंबई की नर्सी मोंजी कॉलेज से 12वीं की पढ़ाई के बाद इन्होंने आगे पढ़ाई नहीं की।

रणबीर कपूर

 

बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद रणबीर कपूर मुंबई के एचआर कॉलेज में दो साल पढ़े। लेकिन बाद में कालेज की पढ़ाई भी पूरी नहीं की और एक्टिंग सीखने न्यूयॉर्क चले गए। वह कपूर खानदान के इकलौते एक्टर हैं, जो कॉलेज गए। लड़कियों में बस करीना कपूर ने ही कॉलेज की पढ़ाई की।



अक्षय कुमार

 

बॉलीवुड के ‘मिस्‍टर खिलाड़ी’अक्षय कुमार ने  अपनी स्कूली शिक्षा डॉन बॉस्को मुंबई में पूरी की और गुरु नानक खालसा कॉलेज मुंबई में प्रवेश किया। अक्षय कुमार को खेल कूद में ज्यादा मजा आता था। उन्होंने अपने कॉलेज को पूरा नहीं किया और वो मार्शल आ‌र्ट्स की डिग्री लेने के लिए बैंकॉक चले गए।

कैटरीना कैफ

 

ऐसा कहा जाता है कि कैटरीना कैफ अपनी पढ़ाई पूरी करने में सक्षम नहीं रही। बहुत कम उम्र में ही उन्होंने मॉडलिंग जगत में कदम रख लिया था।

आलिया भट्ट

 

आलिया भट्ट ने खुद ही ये माना है कि उन्होंने केवल नाम मात्र के लिए ही पढ़ाई की है। उन्होंने 10वीं पास करने के बाद से ही स्कूल जाना बंद कर दिया था।

सोनम कपूर

 

स्‍टाइल के लिए चर्चा में रहने वाली सोनम ने 12वीं तक पढ़ाई पूरी की है। हाल ही में एक इंटरव्‍यू के दौरान उन्‍होंने बताया कि ग्रेजुएशन पूरी नहीं कर पाने का उनको बेहद अफसाेस है और वह जल्‍द ही इसे पूरी करना चाहती हैं।

करिश्मा कपूर

 

आपको यह जानकार काफी ज्यादा हैरानी होगी कि बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री सिर्फ छठी क्लास तक ही पढ़ी हुई है। बता दें कि करिश्मा ने बहुत छोटी सी उम्र में ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement