Topyaps Logo

Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo

Topyaps menu

Responsive image

इन 10 बॉलीवुड हस्तियों पर लग चुका है यौन शोषण का आरोप

Published on 1 March, 2018 at 6:03 pm By

कास्टिंग काउच और यौन शोषण की खबरें ग्लैमर इंडस्ट्री में नई नहीं है, मगर बहुत कम कलाकार ही इस मुद्दे पर खुलकर बोलते हैं। शिल्पा शिंदे, ममता कुलकर्णी, कल्कि कोचलिन और कंगना रनौत जैसी अभिनेत्रियों ने कास्टिंग काउच की बात कबूली है, लेकिन ज़्यादातर अभिनेत्रियां इस मुद्दे पर चुप ही रहती हैं। कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर #MeToo कैंपेन के ज़रिए बहुत से लोगों समेत कई हस्तियों ने अपने साथ हुए यौन शोषण की बात दुनिया के सामने रखी थी।

चलिए आपको बताते हैं कि किन बॉलीवुड सितारों पर यौन शोषण का आरोप लग चुका है:


Advertisement

 

1. जीतेंद्र

 

 

हाल ही में जीतेंद्र की कज़िन ने उनपर 47 साल पहले यौन शोषण करने का आरोप लगाया। हालांकि, अभिनेता ने इस आरोप को पूरी तरह से निराधार बताया और कहा कि बिज़नेस को नुकसान पहुंचाने के इरादे से ईर्ष्यावश ये आरोप उनपर लगाया जा रहा है।

2. शाइनी आहुजा

 


Advertisement

 

डैशिंग लुक वाले हीरो शाइनी आहुजा के करियर की शुरुआत तो अच्छ रही, मगर चंद फिल्में करने के बाद ही उनका करियर खत्म हो गया। उनपर अपनी घरेलू नौकरानी से रेप का आरोप लगा। 2009 में जब उनपर ये आरोप लगा तो पहले तो शाइनी ने इसे गलत बताया, मगर बात में रेप की बात स्वीकार ली। उन्हें 7 साल की सजा हुई थी, मगर वह जल्द ही जमानत पर रिहा हो गए थे।

3. अंकित तिवारी

 

 

फिल्म ‘आशिकी 2’ के गाने ‘सुन रहा है न तू’ से मशहूर होने वाले सिंगर अंकित तिवारी पर अपनी एक्स गर्लफ्रेंड से रेप करने का आरोप लग चुका है। इस सिलसिले में पुलिस ने 2015 में उन्हें गिरफ्तार किया था और 2017 में वह इस मामले से बरी हुए थे।

4. दिबाकर बनर्जी

 

 

मशहूर डायरेक्टर दिबाकर बनर्जी पर अभिनेत्री पायल रोहतगी ने यौन शोषण का आरोप लगाया था। पायल ने कहा था कि फिल्म ‘शंघाई’ के ऑडिशन के दौरान दिबाकर ने उनका यौन शोषण किया, हालांकि इस मामले में कभी कोई शिकायत दर्ज नहीं करवाई गई।

5. महमूद फारुकी

 

 



फिल्म ‘पीपली लाइव’ के डायरेक्टर महमूद फारुकी को 2015 में अमेरिका की रिसर्च स्कॉलर के रेप के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। 2017 में उन्हें इस मामले में 7 साल की सजा हुई। देश-विदेश में इस केस की बहुत चर्चा हुई।

6. मधुर भंडारकर

 

 

मशूहर फिल्म डायरेक्टर मधुर भंडारकर पर 2004 में मॉडल प्रीति जैन ने उनपर रेप का आरोप लगाया। पुलिस में दर्ज शिकायत में प्रीति ने आरोप लगाया कि फिल्म में रोल देने के नाम पर मधुर ने 16 बार उनका रेप किया। हालांकि, 2005 में प्रीति जैन को मधुर भंडारकर की हत्या के लिए कॉन्ट्रैक्ट किलर हायर करने के लिए गिरफ्तार कर लिया गया।

7. आदित्य पांचोली

 

 

बॉलीवुड की क्वीन कंगना रनौत ने आदित्य पांचोली पर उनके स्ट्रलिंग पीरियड में यौन शोषण करने का आरोप लगाया। अपने एक इंटरव्यू में कंगना ने आदित्य पर सनसनीखेज़ आरोप लगाएं। काफी समय तक ये मुद्दा बॉलीवुड के गलियारों में गर्माया रहा। हालांकि, आदित्य पांचोली कंगना के लगाए आरोप से हमेशा इनकार करते रहे। इतना ही नहीं उन्होंने कंगना के खिलाफ कानून कार्रवाई की भी धमकी दी थी।

8. ओम पुरी

 

 

ओम पुरी की दूसरी पत्नी नंदिता पुरी की लिखी एक किताब ‘अनलाइकली हीरो : द स्टोरी ऑफ़ ओम पुरी’ जब 2009 में छपी, तो उसने ओम पुरी के निजी जीवन में भूचाल ला दिया था। नंदिता ने किताब में कई विवाविद कहानियां लिखीं। इस किताब में नंदिता ने इस बात का जिक्र भी किया था कि ओम पुरी एक समय पर अपनी नौकरानी की बेटी पर फिदा थे और उससे शादी भी करने वाले थे। हालांकि, बाद में इस अभ‍ि‍नेता ने अपना इरादा बदल दिया था। बाद में, 2013 में नंदिता ने ओम पूरी पर घरेलु हिंसा का भी आरोप लगाया था।

9. इरफान खान

 

 

बेहतरीन अभिनेता इरफान खान ने यह कहकर सबको चौंका दिया था कि वो खुद भी कास्टिंग काउच का शिकार हो चुके हैं। इरफान के मुताबिक, बड़े रोल पाने के लिए उन्हें कॉम्प्रोमाइज़ करने को कहा गया। हैरानी की बात ये है कि फिल्म पान सिंह तोमर की एक्ट्रेस ममता पटेल ने इरफान पर कास्टिंग काउच का आरोप लगाया। एक्ट्रेस ने कहा कि इरफान ने भविष्य में बड़े रोल देने का वादा करके उनका शोषण किया।

10. राजेश खन्ना

 

 


Advertisement

दिवंगत अभिनेता राजेश खन्ना की लिव इन पार्टनर अनीता आडवाणी ने आरोप लगाया था कि जब वो टीनेज थी, तो राजेश खन्ना ने उनका यौन शोषण किया। अनीता ने अभिनेता पर घरेलू हिंसा का भी आरोप लगाया था।

Advertisement

नई कहानियां

PAN कार्ड के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन, फ़ॉलो करें ये आसान स्टेप्स

PAN कार्ड के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन, फ़ॉलो करें ये आसान स्टेप्स


रंगोली के इन डिज़ाइनों में दिखती है देश की संस्कृति की झलक, आसानी से बना सकते हैं आप

रंगोली के इन डिज़ाइनों में दिखती है देश की संस्कृति की झलक, आसानी से बना सकते हैं आप


जामिनी रॉय: एक ऐसा महान चित्रकार, जिन्होंने चित्रकारी को दिया नया आयाम

जामिनी रॉय: एक ऐसा महान चित्रकार, जिन्होंने चित्रकारी को दिया नया आयाम


ट्विटर यूज़र्स ने कुछ इस अंदाज़ में मनाई होली, फ़नी मीम्स की लगी झड़ी

ट्विटर यूज़र्स ने कुछ इस अंदाज़ में मनाई होली, फ़नी मीम्स की लगी झड़ी


पाक पीएम इमरान खान ने विश किया हैप्पी होली, ट्विटर पर लोगों ने लगा दी लताड़

पाक पीएम इमरान खान ने विश किया हैप्पी होली, ट्विटर पर लोगों ने लगा दी लताड़


Advertisement

ज़्यादा खोजी गई

और पढ़ें Entertainment

नेट पर पॉप्युलर