Topyaps Logo

Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo

Topyaps menu

Responsive image

बॉलीवुड स्टार जो सेरोगेसी और एडॉप्शन के ज़रिए बने माता-पिता

Published on 28 March, 2018 at 12:38 pm By

हाल ही में सनी लियोनी सेरोगेसी के ज़रिए जुड़वां बच्चों की मां बनी हैं, इससे पहले वह एक बेटी को गोद भी ले चुकी हैं। आजकल बहुत से सेलिब्रिटी बायलोजिकल पैरेंट बनने की बजाय सेरोगेसी और एडॉप्शन का रास्ता चुन रहे हैं। यह अलग बात है कि भारत में ये दोनों ही चीज़ें अब भी बेहद मुश्किल ही हैं। हालांकि, ग्लैमर वर्ल्ड की हस्तियां तो अब माता-पिता बनने के लिए यही रास्ता चुन रहे हैं। चलिए आपको मिलवाते हैं कुछ ऐसे बॉलीवुड सितारों से जो सरोगेसी और एडॉप्शन के जरिए माता-पिता बने हैं।

1. आमिर खान-किरण राव


Advertisement

 

 

आमिर खान ने किरण राव से दूसरी शादी की है और उनका बेटा आज़ाद सरोगेसी के ज़रिए ही पैदा हुआ है। दरअसल, कुछ दिक्कतों की वजह से जब किरण राव मां नहीं बन पाई तो कपल ने सरोगेसी का रास्ता अपनाया और 2011 में आज़ाद का जन्म हुआ।

 

2. शाहरुख-गौरी खान


Advertisement

 

 

शाहरुख और गौरी के पहले से दो बच्चे सुहाना और आर्यन हैं, इसके बावजूद इस सेलिब्रिटी कपल ने तीसरे बच्चे के लिए सरोगेसी का रास्ता चुना। शाहरुख के तीसरे बेटे अबराम सरोगेट चाइल्ड है। अबराम के जन्म के बाद काफी हंगामा भी मचा था कि आखिर शाहरुख को क्यों तीसरे बच्चे की ज़रूरत पड़ी और उन्होंने सरोगेसी का रास्ता चुना। अबराम जब भी मीडिया के सामने आते हैं, तो शाहरुख को छोड़कर सारे कैमरे बस उनकी ओर ही घूम जाते हैं।

 

3. तुषार कपूर

 

 

जून 2017 में तुषार सिंगल डैड बने। उनके बेटे लक्ष्य का जन्म सरोगेसी के ज़रिए हुए। दरअसल, तुषार बच्चा गोद लेना चाहते थे, मगर निर्देशक प्रकाश झा के कहने पर उन्होंने सरोगेसी का रास्ता अपनाया। बेटे के जन्म के बाद उन्हें आधिकारिक तौर पर सब जगह इसकी घोषणा की थी। सिंगल डैड बनकर तुषार और उनका परिवार काफी ख़ुश है।

 

4. फराह खान

 

 

मशहूर फिल्ममेकर और कोरियोग्राफर फराह खान काफी लेट शादी की, जिसकी वजह से वो नेचुरली कंसीव नहीं कर पा रही थी। जिसके बाद उन्होंने आईवीएफ ट्रीटमेंट ली और फरवरी 2008 में तीन बच्चों की मां बनीं।

 

5. सोहेल खान-सीमा खान

 

 

सलमान खान के भाई सोहेल खान और सीमा खान के दो बेटे हैं। पहले बेटे के जन्म के कई सालों बाद जब सोहेल ने दूसरे बच्चे की चाहत जताई तो पत्नी से इनकार कर दिया। कहा जाता है कि इसके बाद कपल ने सरोगेसी का रास्ता चुना और जुलाई 2011 में उनके छोटे बेटे योहान का जन्म सरोगेसी से हुआ।

 

6. करण जौहर



 

 

तुषार कपूर की तरह करण जोहर भी सरोगेसी के ज़रिए सिंगल पैरेंट बने। उनके जुड़वा बच्चों यश और रूही का जन्म सरोगेसी से हुआ है। करण ने अपने बच्चों के जन्म की जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर की थी। बच्चों के आने के बाद करण की ज़िंदगी काफी बदल गई है उन्होंने खुद कहा था कि अब उनके बच्चे उनकी प्राथमिकता हैं।

 

7. सुष्मिता सेन

 

 

पूर्व मिस यूनिवर्स ने एक नहीं बल्कि 2 बेटियों को गोद लिया हैं। सुष्मिता भी सिंगल पैरेंट है और आपको बता दें कि अपनी बड़ी बेटी रेने को गोद लेने के लिए उन्होंने लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी थी। सुष्मिता सेने पहली अभिनेत्री हैं जिन्होंने बिना शादी के बच्चे गोद लिए। उन्होंने अपनी दोनों बेटियों की परविश बहुत अच्छी तरह की और साबित कर दिया कि सिंगल मदर भी बच्चों को अच्छी परवरिश दे सकती हैं।

 

8. सनी लियोनी

 

 

अभिनेत्री सनी लियोनी और उनके पति डेनियल वूबर ने पिछले साल एक बेटी को गोद लिया था जिसका नाम उन्होंने निशा कौर वेबर रखा। इसके बाद इसी साल ये कपल सरोगेसी के ज़रिए जुड़वा बेटों के माता-पिता बने। सनी ने अपनी ये खुशी सोशल मीडिया पर फैंस के साथ शेयर की थी।

 

9. रवीना टंडन

 

 

बॉलीवुड की मस्त-मस्त गर्ल रवीना टंडन बहुत कम उम्र में सिंगल मदर बन गई थीं। सिर्फ 21 साल की उम्र में रवीना ने दो बेटियों को गोद लिया। उस समय जब अपने करियर के लिए हीरोइनें शादी तक नहीं करती थीं, रवीना का सिंगल मदर बनने का फैसला वाकई काबीले तारीफ था। उनकी दोनों गोद ली हुई बेटियां पूजा और छाया अब अपनी लाइफ में सेटल हो चुकी हैं। पूजा की शादी हो चुकी है और छाया वेडिंग इवेंट मैनेजर के रूप में काम कर रही हैं। रवीना ने फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर अनिल थंडानी से शादी की है।

 

10. सलीम खान

 

 

चाइल्ड एडॉप्शन की बात हो और सलीम खान का नाम न आए ऐसा कैसे हो सकता है। मशहूर फिल्म लेखक सलीम खान ने न सिर्फ़ एक लावारिस बच्ची को गोद लिया, बल्कि उसे सगी बेटी की तरह प्यार और परवरिश दी। सलमान की बहन अर्पिता सलीम खान की गोद ली हुई बेटी है, मगर पूरे परिवार ने उसे सगे रिश्ते जैसा प्यार दिया।

 


Advertisement

Advertisement

नई कहानियां

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!


जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका

जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका


प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें


ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं

ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं


Hindi Comedy Movies: बॉलीवुड की ये सदाबहार कॉमेडी फ़िल्में, आज भी लोगों को गुदगुदाने का माद्दा रखती हैं

Hindi Comedy Movies: बॉलीवुड की ये सदाबहार कॉमेडी फ़िल्में, आज भी लोगों को गुदगुदाने का माद्दा रखती हैं


Advertisement

ज़्यादा खोजी गई

टॉप पोस्ट

और पढ़ें Entertainment

नेट पर पॉप्युलर