Topyaps Logo

Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo

Topyaps menu

Responsive image

10 फ़िल्मी हस्तियां जिन्होंने कम उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह दिया।

Updated on 10 October, 2017 at 10:49 am By

फ़िल्मी दुनिया का अजब सा खेल है। यहाँ मिलती शोहरतें हैं, तो कभी मिलती तनहाई है। इसी कश्मकश में कई सितारे बेहद कम उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह रुखसत हो गए। यहाँ हम आपको उन फ़िल्मी अदाकारों के बारे में बता रहे हैं, जो ज़िन्दगी के इस सफर को बीच में छोड़ चले गए।

1. सिल्क स्मिता


Advertisement

सिल्क स्मिता का असली नाम विजयलक्ष्मी वदलपति था। स्मिता दक्षिण भारतीय फिल्म जगत का मशहूर चेहरा थीं। बड़े पर्दे पर उनके प्रभावी किरदारों ने उन्हें लोगों के बीच एक ख़ास पहचान दिलाई। उनका शुरूआती करियर अच्छा रहा, लेकिन अचानक से आई पैसों की तंगी, संबंधों में दरार, उनकी मौत की वजह मानी जाती है। वह महज़ 36 साल की थी, जब उन्होंने आत्महत्या कर ली। 23 सितंबर 1996 को स्मिता की लाश उन्ही के घर में पंखे से लटकी पाई गई थी। उनकी मौत की खबर ने दक्षीण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री को हिलाकर रख दिया था।

2. गुरु दत्त

गुरु दत्त अपने समय के बेहतरीन अभिनेता, निर्देशक और निर्माता थे। उनका असली नाम वसंथ कुमार शिवशंकर पादुकोण था। उन्होंने फिल्म जगत को कई शानदार फिल्में दी। इस महान प्रतिभाकारी व्यक्ति ने महज़ 39 साल में दुनिया को अलविदा कह दिया। वह मुंबई स्थित अपने घर में मृत पाए गए थे। लोगों का कहना है कि उन्होंने नींद की गोलियां लेकर आत्महत्या की थी। गुरुदत्त शराब पीते थे और इस वजह से उनका लिवर खराब हो गया था । कहा यह भी जाता है कि जिस रात गुरुदत्त की मौत हुई थी, उस रात उन्होंने जमकर शराब पी थी।

3. गीता बाली

गीता बाली 70 के दशक की बॉलीवुड की विख्यात अदाकारा थीं। फिल्म जगत में अपने पैर जमाए ही थे कि उन्होंने अभिनेता शम्मी कपूर के साथ परिणय सूत्र में बंधने का फैसला किया। गीता बाली उम्र में शम्मी कपूर से 2 साल बड़ी थी और शायद यही कारण था कि उन्हें अपने परिवारवालों से इस रिश्ते को लेकर मंजूरी की उम्मीद नहीं थी। गीता उस समय केवल 35 साल की थी, जब चेचक की बीमारी के कारण उनकी मौत हो गई।

 4. स्मिता पाटिल

स्मिता पाटिल को अनंतकाल की प्रतिभाशाली और खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक गिना जाता है। उनका स्क्रिप्ट को लेकर चुनाव औरों से ज़रा हटकर था और उन्होंने कई चुनौतीपूर्ण किरदार निभाए। लगभग दो दशक तक अपने बेजोड़ अभिनय से दर्शकों के बीच पहचान बनाने वाली इस अभिनेत्री का निधन महज 31 साल की उम्र में बच्चे को जन्म देने वक़्त हुआ।

5. संजीव कुमार

“ठाकुर न झुक सकता है न टूट सकता है… ठाकुर सिर्फ मर सकता है।” ‘शोले’ फिल्म का दमदार किरदार ठाकुर तो हम सबको याद है ही कि किस तरह से संजीव कुमार ने इस किरदार में जान फूँक दी थी। संजीव कुमार को बहुमुखी अभिनेताओं में गिना जाता रहा है। अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के दिल में एक ख़ास जगह बनाने वाले संजीव कुमार का निधन 47 वर्ष की उम्र में दिल का दौरा पड़ने के कारण हुआ था।

 

6. मधुबाला

मधुबाला अपने समय की खूबसूरत अदाकारा थीं। अभी तक फिल्म जगत को कोई ऐसी दूसरी अभिनेत्री नहीं मिली, जिनसे उनकी बेमिसाल खूबसूरती का मेल हो सके। मधुबाला का निधन 36 वर्ष की उम्र में हृदय रोग के कारण हुआ। एक शूटिंग के दौरान जब उनकी हालत बेहद बिगड़ गई तब पता चला कि मधुबाला हृदय रोग से पीड़ित थीं। हिन्दी फ़िल्मों के जानकार  मधुबाला के अभिनय काल को ‘स्वर्ण युग’ की संज्ञा से सम्मानित करते हैं।

 

7. मीना कुमारी



मीना कुमारी को फिल्म जगत की ‘ट्रेजडी क्वीन’ कहा जाता है। उनके अभिनय की अलग ही छाप थी। वह अपने त्रासदीपूर्ण कठिन किरदारों के लिए ख़ास तौर पर जानी जाती थीं। उनके किरदार ऐसे हुआ करते थे कि आँखें नम हो जाए। उन किरदारों से मुहब्बत हो जाए। शराब की लत उनकी मृत्यु का कारण बनी और वह महज़ 39 वर्ष की थीं, जब उनका निधन हुआ।

 

8. तरुणी सचदेव

‘रसना गर्ल’ के नाम से घर-घर में मशहूर तरुणी सचदेव की दुखद मौत 14 साल की उम्र में एक विमान दुर्घटना में हुई। तरुणी ने ‘पा’ में अमिताभ बच्चन के साथ काम किया था। उस दिन विमान यात्रा करने से पहले तरुणी ने अपने दोस्तों से मुलाकात की और कहा था कि यह आखिरी बार है, जब वो सब उसे देख रहे है। इससे पहले तरुणी ने कभी भी इस तरह से बात नहीं की थी। उसके मज़ाक में कहे गए यह शब्द हकीकत में बदल गए।

 

9. दिव्या भारती

दिव्या भारती एक ऐसी अदाकारा थी जिन्होंने फिल्म जगत में अपने अद्भुत अभिनय कौशल के ज़रिए अपना लोहा मनवाया। उनके फ़िल्मी सफर की शुरुआत 13 साल की उम्र में ही हो गई थी। दिव्या भारती तब महज़ 19 साल की थीं, जब दुर्भाग्य से मुंबई में उनकी मौत हुई। वह पांच मंज़िला इमारत से नीचे गिर गईं थीं। यह दुर्घटना अब तक पहेली बनी हुई है।

 

10. जिया खान

जिया के फ़िल्मी करियर की शुरुआत ‘निःशब्द’ फिल्म से हुई। यह फिल्म को उतनी सफलता हासिल नहीं हुई। इस फिल्म के बाद वह ‘गजनी’ और ‘हाउसफुल’ जैसी फिल्मों में नज़र आई। जब जिया की मृत्यु हुई, वह 25 साल की थी। 3 जून 2013 को देर रात उनका शरीर जुहू स्थित घर से बरामद हुआ था। माना जाता है कि जिया ने आत्महत्या कर ली थी।


Advertisement

 

Advertisement

नई कहानियां

Tamilrockers पर लीक हुई ‘छिछोरे’, देखने के साथ फ्री में डाउनलोड कर रहे लोग

Tamilrockers पर लीक हुई ‘छिछोरे’, देखने के साथ फ्री में डाउनलोड कर रहे लोग


Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!


जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका

जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका


प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें


ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं

ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं


Advertisement

ज़्यादा खोजी गई

टॉप पोस्ट

और पढ़ें Entertainment

नेट पर पॉप्युलर