बॉलीवुड में बायोपिक की धूम, संजू के अलावा बन रही हैं 10 और फिल्में

9:00 am 12 Jun, 2018

Advertisement

इन दिनों बॉलीवुड में बायोपिक की धूम मची हुई है। संजय दत्त के जीवन पर बनी फिल्म संजू इसी महीने रिलीज़ के लिए तैयार है और रिलीज़ से पहले ही ये फिल्म स्टारकास्ट की वजह से सुर्खियों में है। संजू से पहले नीरजा, मैरी कॉम और भाग मिल्खा भाग जैसी फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही। ऐसे में लोगों को रणबीर कपूर की फिल्म संजू से भी काफी उम्मीदें हैं। शायद ऑरिजनल कहानी की कमी की वजह से फिल्ममेकर्स को भी बायोपिक का आइडिया पसंद आ रहा है। चलिए आपको बताते हैं आने वाले दिनों में कौन-कौन सी बायोपिक फिल्में आप देख सकते हैं।

 

1. मोगुल

 

टी-सीरिज़ कंपनी के मालिक और बॉलीवुड निर्माता गुलशन कुमार के जीवन पर बनने वाली इस फिल्म में अक्षय कुमार गुलशन कुमार की भूमिका में दिखेंगे। 41 साल के गुलशन कुमार को मुंबई में एक मंदिर के बाहर दिन दहाड़े गोली मार दी गई थी। उनकी हत्या में डी कंपनी का हाथ होने का शक था। गुलशन कुमार अपने भक्ति गानों के लिए बहुत मशहूर थें। फिल्म अगले साल तक रिलीज़ होगी।


Advertisement

 

 

2. मंटो

 

भारतीय-पाकिस्तानी लेखक सदत हसन मंटों के जीवन पर बनी फिल्म मंटो में नवाजुद्दीन सिद्दकी मुख्य भूमिका में हैं। नंदिता दास इस फिल्म की निर्देशक हैं। कान्स फिल्म फेस्टिवल में उनकी इस फिल्म ने खूब वाहवाही बटोरीं। मंटों के किरदार को नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने जीवंत बना दिया। मंटों समाज की कड़वी सच्चाइयों को अपने लेखन के ज़रिए उजागर करते थे, जिसके वजह से वो हमेशा विवादों में रहें। ये फिल्म इसी साल रिलीज़ हो सकती है।

 

 

3. साइना नेहवाल की अनाम फिल्म

 

बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल की ज़िंदगी पर भी फिल्म बन रही है, लेकिन अभी तक इस फिल्म का टाइटल फाइनल नहीं हुआ है। फिल्म में श्रद्धा कपूर साइना नेहवाल के किरदार में नज़र आएंगी। श्रद्धा इससे पहले एक और बायोपिक फिल्म में हसीना पार्कर का किरदार निभा चुकी हैं। साइना के किरदार में खुद को ढालने के लिए श्रद्धा कोई कसर नहीं छोड़ना चाहतीं। फिलहाल वो साइना के बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद से ट्रेनिंग ले रही हैं। फिल्म इसी साल सितंबर तक सिनेमा घरों में आ सकती है।

 

 

4. कल्पना चावला की अनाम फिल्म

 

कल्पना चावला पर भी लंबे समय से फिल्म बनाने की योजना चल रही है। इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा कल्पना के किरदार में नज़र आएंगी। इससे पहले प्रियंका ने परदे पर मैरी कॉम बनकर सबको हैरान कर दिया था। ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि प्रियंका अंतरिक्ष परी के किरदार के साथ भी न्याय करेंगी।

 

 

5. सुपर 30

 

बिहार के गणितज्ञ आनंद कुमार की ज़िंदगी पर बन रही फिल्म सुपर 30 में ऋतिक रोशन आनंद कुमार के रोल में नज़र आएंगे, जिसके लिए ऋतिक इन दिनों खूब मेहनत भी कर रहे हैं। आनंद कुमार गरीब और होनहार 30 बच्चों को हर साल आईआईटी की परीक्षा के लिए तैयारी करवाते हैं और उनके इंस्टीट्यूट का रिकॉर्ड हमेशा 100 प्रतिशत रहता है। आनंद कुमार के रोल में ऋतिक रोशन को देखना वाकई दिलचस्प होगा। फिल्म के अगले साल जनवरी तक रिलीज़ होने की उम्मीद है।

 

 

6. सैल्यूट

 

अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय राकेश शर्मा पर भी बॉलीवुड की लंबे समय से नज़र रही है और अब उन पर भी फिल्म बन रही है, जिसमें शाहरुख खान राकेश शर्मा का किरदार निभाएंगे। यानी अगेल साल उनके फैंस को डबल तोहफा मिलने वाला है ज़ीरो और सैल्यूट का। पहले ये फिल्म आमिर खान को ऑफर हुई थी, लेकिन समय की कमी की वजह से आमिर ये फिल्म नहीं कर पाएं। तो अब तैयार हो जाएइए शाहरुख को एस्ट्रोनॉट के रूप में देखने के लिए।

 

 

7. 83

 

क्रिकेट और बॉलीवुड का रिश्ता तो बहुत पुराना और गहरा है ऐसे में जब बायोपिक की बात हो और किसी क्रिकेटर का ज़िक्र न हो ऐसा हो सकता है क्या। जल्द ही भारत को विश्व कप दिलाने वाली टीम के कप्तान कपिल देव पर भी फिल्म बनेगी और सबके चेहेते रणवीर सिंह परदे पर कपिल देव बनकर चौके-छक्के लगाएंगे। फिल्म अगले साल अप्रैल तक सिनेमाघरों में आ सकती है।

 

 

8. सूरमा

 

भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह पर भी फिल्म बन रही है जिसमें दलजीद दोसांझ संदीप सिंह के किरदार में नज़र आएंगे। दलजीत इससे पहले फिल्म उड़ता पंजाब में अपने अभिनय का जौहर दिखा चुके हैं। उम्मीद है हॉकी प्लेयर के रोल में भी वो जान डाल देंगे।

 

 

9. झलकी

 

समाजसेवी कैलाश सत्यार्थी के बारे में शायद बहुत लोगों को पता नहीं होगा। कैलाश ने बचपन बचाओं आंदोलन की शुरुआत करने वाले कैलाश बच्चों को बाल मज़दूरी के अभिशाप से मुक्त कराने के लिए काम करते हैं। इनकी संस्था 144 देशों में काम करती हैं और अब बॉलीवुड उनके काम को और लोकप्रिय बनाएगा उनपर फिल्म बनाकर। बोमन इरानी परदे पर कैलाश सत्यार्थी बनेंगे।

 

 

10. द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर

 

हंसल मेहता कि इस फिल्म के नाम से ही आप समझ गए होंगे कि ये किस पर आधारित है। जी हां, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की ज़िंदगी पर बनी इस फिल्म में अनुपम खेर मनमोहन सिंह का रोल कर रहे हैं और फिल्म में उनका हुलिया हू ब हू मनमोहन सिंह जैसा ही लगता है। साल के अंत तक फिल्म रिलीज़ हो सकती है।

 

बॉलीवुड में बायोपिक (Bollywood biopic)

newsonscreen


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement