लाइफ से बोर हो चुके हैं तो देख लीजिए बॉलीवुड की ये 10 बेहतरीन कॉमेडी फिल्में

Updated on 14 Aug, 2018 at 3:45 pm

Advertisement

आजकल फिल्म हो या टीवी शो, कॉमेडी के नाम पर डबल मीनिंग डायलॉग ही बोले जाते हैं। बेहतरीन कॉमेडी जैसी कुछ चीज है नहीं। पिछले कुछ सालों में रिलीज़ बॉलीवुड की कॉमेडी फिल्मों पर नज़र डालें तो उनमें से कोई ऐसी नहीं थी, जिसे आप पूरे परिवार के साथ बिना चैनल बदले देख सकें। अब हास्य की जगह फूहड़ता ने ले ली है, लेकिन 70-80 के दशक बॉलीवुड में बेहतरीन कॉमेडी फिल्में बनी थीं, इन फिल्मों को यदि आप आज भी देख लें तो आपका बिगड़ा मूड ठीक हो जाएगा।

 

चलिए आपको बताते हैं बॉलीवुड की 10 बेहतरीन कॉमेडी फिल्मों के बारे में।

 

किसी से न कहना

 


Advertisement

1983 में बनी ये कॉमेडी अब तक की बेस्ट फिल्मों में से एक है। अभिनेता उत्पल दत्त की सीरियस स्टाइल वाली कॉमेडी हर किसी का दिल जीत लेती थी। ऋषिकेश मुखर्जी की इस फिल्म में उत्पल दत्त के अलावा फारुख शेख और दीप्ति नवल जैसे बेहतरीन कलाकार थे। उत्पल दत्त फारुख शेख के पिता बने थे जो अपने बेटे के लिए गांव की सीधी-सादी और संस्कारी लड़की खोजते हैं, जबकि फारुख शेख पहले से ही डॉक्टर (दीप्ति नवल) के प्यार में गिरफ्तार रहते हैं।

 

 

चश्मे बद्दूर

 

फारुख शेख और दीप्ति नवल अभिनीत ये फिल्म एक रोमांटिक-कॉमेडी थी। अगर आप अच्छी कॉमेडी फिल्म देखने के शौकीन हैं तो ये फिल्म ज़रूर देखें। 1982 में आई इस फिल्म का डेविड धवन ने 2013 में रीमेक भी बनाया था।

 

 

जाने भी दो यारों

 

कॉमेडी फिल्मों का जिक्र होने पर इस फिल्म का नाम न आए ऐसा भला हो सकता है क्या? जाने भी दो यारों जबर्दस्त कॉमेडी फिल्म थी जिसमें नसीरुद्दीन शाह, रवि बासवानी, सतीश शाह और ओम पुरी जैसे दिग्गज अभिनेताओं कमाल का अभिनय किया था। 2006 में इस फिल्म को इंडिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में भी दिखाया गया था।

 

 

अंगूर

 

1982 में आई फिल्म अंगूर बहुत ही सटीक कॉमेडी फिल्म थी। ये संजीव कुमार की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। दरअसल, अंगूर  विलियम शैक्सपियर के मशहूर नाटक ‘कॉमेडी ऑफ एरर्स’ पर आधारित थी। फिल्म में संजीव कुमार और देवेन वर्मा की जोड़ी ने लोगों का खूब मनोरंजन किया था।

 

 

गोलमाल

 

फिल्म गोलमाल का नाम आज भी लोगों की ज़ुबान पर है और इसका गाना भी बहुत मशहूर है। गोलमाल नाम से और भी कई फिल्में बन चुकी हैं, मगर किसी में वो बात नहीं जो अमोल पालेकर की गोलमाल में थी। अमोल पालेकर, बिंदिया गोस्वामी और उत्पल दत्त की शानदार एक्टिंग की बदलौत ये 1979 की सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हुई थी।

 

 

शौकीन

 

तीन अधेड़ उम्र के दोस्तों की ज़िंदगी पर आधारित फिल्म शौकीन 1982 में आई थी। अशोक कुमार, उत्पल दत्त और ए.के. हंगल के साथ मिथुन चक्रवर्ती और रति अग्निहोत्री ने भी मुख्य भूमिका निभाई थी। यह शानदार कॉमेडी फिल्म थी।

 

 

चुपके-चुपके

 

ऋषिकेश मुखर्जी उम्दा डारेक्टर्स में से एक थे, तभी तो उनकी अधिकांश फिल्में लोगों को पसंद आती थीं। फिल्म गोलमाल से पहले ऋषिकेश मुखर्जी फिल्म चुपके-चुपके डायरेक्ट कर चुके थे। फिल्म में अमिताभ बच्चन, धर्मेन्द्र, शर्मिला टैगोर, जया भादुड़ी, असरानी और ओम प्रकाश जैसे दिग्गज कलाकार थे। ये भी शानदार कॉमेडी फिल्म थी।

 

 

बावर्ची

 

अगर आपने राजेश खन्ना की ये सुपरहिट फिल्म अब तक नहीं देखी है तो अब ज़रूर देख लीजिए, फिर आपको पता चलेगा कि असली कॉमेडी किसी कहते हैं। 1972 में आई इस फिल्म को भी ऋषिकेश मुखर्जी ने ही डायरेक्टर किया था। फिल्म में राजेश खन्ना एक घर में नौकर बनकर सबका दिल जीत लेते हैं।

 

 

बॉम्बे टू गोवा

 

1972 में आई फिल्म बॉम्बे टू गोवा में अमिताभ बच्चन की ऑनस्क्रीन हीरोइन थी अरुणा ईरानी। फिल्म बहुत मजेदार थी, तभी तो आज भी टीवी पर आ जाए तो लोग इसे देखने का मौका नहीं छोड़ते। अमिताभ के अलावा फिल्म में शत्रुघ्न सिन्हा और महमूद भी अहम रोल में थे। 2007 में इस फिल्म का रीमेक भी बन चुका है।

 

 

पड़ोसन

 

1968 में आई इस सुपरहिट फिल्म को लोग आज भी पसंद करते हैं। इस क्लासिकल कॉमेडी के सामने आज की सारी कॉमेडी फिल्में बकवास हैं। किशोर कुमार, सुनील दत्त, महमूद और सायरा बानों जैसे बेहतरीन कलाकारों से सजी इस फिल्म को देखकर मूड फ्रेश हो जाता है। इस फिल्म के गाने आज भी लोगों को याद हैं।

 

बॉलीवुड की बेहतरीन कॉमेडी फिल्में (bollywood best comedy films)

dmcdn


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement