बॉलीवुड फिल्मों के ये दृश्य अभी भले ही अजीब लगें, लेकिन उस जमाने में सुपरहिट थे

Updated on 29 Aug, 2018 at 6:00 pm

Advertisement

ऐसा कहा जाता है कि सिनेमा हमारे समाज के बदलते दौर का प्रतिनिधित्व करता है। लिहाजा समय के साथ साथ आज बॉलीवुड फिल्मों में भी काफी बदलाव आ चुका है। बीते कुछ सालों में एक्टर्स के लुक से लेकर फिल्मों के संगीत तक में खासा परिवर्तन नजर आया है। और हो भी क्यों न, इंटरनेट क्रांति के बाद समाज में बदलाव ही कुछ इस तरह का हुआ। यही वजह है कि 90 के दशक में फिलमाए गए जिन दृश्यों को देख लोग दीवाने हो जाया करते थे, वे आज थोड़े अटपटे और हास्यास्पद नजर आते हैं।

आइए हिंदी सिनेमा के कुछ ऐसे ही दृश्यों पर नजर डालते हैं, जिन्होंने बीते समय को मजेदार बना दिया था।

चमकीले और भड़कीले रंग के सूट

90 के दशक में एक्टर्स का अंदाज कुछ और ही था। उस दौर में अधिकतर फिल्म अभिनेता रंगीन कपड़े पहनना पसंद करते थे, जिसमें नारंगी, पीला और हल्का नीला रंग शामिल था। हालांकि, इन दिनों बॉलीवुड में इस तरह के भड़कीले रंगों को पहनना पसंद नही किया जाता। गोविंदा इस तरह के कपड़े पहनने के लिए जाने जाते रहे हैं।

 


Advertisement

 

उदासी भरे नग्मो का परिचायक था पियानो

बॉलीवुड में एक दौर ऐसा भी था जब किसी भी उदासी भरे नग्मे को पियानो पर ही गाया जाता था। इस दौर में पियानो उदासीनता का परिचायक बन चुका था। फिल्मों में अक्सर अभिनेता पियानो की तरंगों पर गाने गाते नजर आते थे। आज ये तस्वीर बिलकुल बदल चुकी है।

 

 

सरसों के खेत में फिल्माए गए गाने

90 के दशक की मशहूर फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में शाहरुख खान सरसों के पीले फूलों के बीच अपनी बाहें फैलाए गाना गाते नजर आए थे। इसके बाद कई फिल्मों में गानों को सरसों के खेतों में फिल्माया गया। फिल्मों में खेतों में लहलहाते सरसों के फूलों के बीच गानों को शूट करने का चलन अब खत्म हो चुका है।

 

 

90 के दशक की कोरियोग्राफी

बॉलीवुड की कुछ फिल्मों में ऐसे गाने भी फिल्माए गए हैं, जिनमें एक्टर जब चाहे, जहां चाहे नाचने लगते थे। इसके बाद उनके पीछे कई लोग कदम ताल मिलाकर थिरकते नजर आते थे। इस दौरान गाने की लोकेशन भी कई बार बदली जाती थी। आपने दर्शकों को कई बार इस तरह से फिल्माए गए गानों पर चुटकी लेते देखा होगा।



 

 

चिट्ठियों में प्यार का इजहार

चिट्टियां लिखकर अपने प्यार का इजहार करना भी एक समय बॉलीवुड फिल्मों में आम था। 70 से 90 के दशक में आपने ऐसी कई फिल्में देखी होंगी, जिनमें प्रेमी- प्रेमिका एक-दूसरे को खत लिखा करते थे। चिट्टियां लिखने के ऐसे कई दृश्य फिल्मों में लंबे समय तक फिल्मा गए।

 

 

माउथ ऑर्गन

बॉलीवुड में एक समय माउथ ऑर्गन का चलन भा काफी लंबे समय तक रहा। अधिकांश फिल्मों में अभिनेता माउथ ऑर्गन बजाते नजर आते थे। आपने पुरानी कई फिल्मों में एक्टर्स को माउथ ऑर्गन बजाते देखा होगा। हालांकि, अब फिल्मों में ये चलन खत्म हो चुका है।

 

सीने पर बाल

आज कल किसी भी अभिनेता के सीने पर बाल नहीं देखे जाते, लेकिन बॉलीवुड में एक समय ऐसा था जब छाती पर बाल रखकर एक्टर्स अपनी मर्दानगी दिखाया करते थे।

 

 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement