शरीर के ये 10 सिग्नल किसी गंभीर बीमारी की पूर्व सूचना हो सकते हैं

author image
Updated on 4 Feb, 2017 at 5:37 pm

Advertisement

हमारा शरीर एक बेहद जटिल मशीन है। यही वजह है कि किसी अन्य मशीन की ही तरह इसे भी बेहतर देख-रेख की जररत होती है। साथ ही गड़बड़ी होने की स्थित में यह इसकी सूचना भी देता है। कभी-कभी ऐसा होता है कि हम शऱीर से मिल रही सूचनाओं को नजरअंदाज कर देते हैं और यह गलती हमें भारी पड़ जाती है। हम आपको शरीर के उन 10 सिगनल्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो किसी गंभीर बीमारी की पूर्व सूचना हो सकते हैं।

1. कंधे का दर्द

अगर आप लंबे समय से कंधे के दर्द से परेशान हो रहे हैं तो ध्यान देने की जरूरत है। दरअसल, कंधे का यह दर्द आपके फेफरे में होने जा रहे किसी रोग का लक्षण भी हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपको चिकत्सकीय सलाह की आवश्यकता होगी।

2. कान का बजना

कान में लगातार बजने की आवाज सुनाई देना खतरे की घंटी है। अगर कान से लगातार खास तरह की आवाज आ रही हो तो डॉक्टर से दिखाना चाहिए। हालांकि, ऐसा भी हो सकता है कि आवाज वाले माहौल में लगातार काम करने की वजह से भी कान की शक्ति खोने लगती है।

3. आंखों में खुजली

लगातार काम करने की वजह से आंखें थक जाती हैं। यही वजह है कि आंखों में खुजली होने की। आपको एक कॉटन का पैड बनाना चाहिए और इसे ठंडे पानी में भिगोकर आंखों पर थोड़ी-थोड़ी देर तक के लिए रखना चाहिए। इसके बाबजूद अगर समस्या का समाधान नहीं हो रहा है तो डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए। हो सकता है कि आपके तंत्रिका तंत्र में कुछ गड़बड़ी हो सकती है।

4. गंध नहीं महसूस होना

आपकी उम्र ज्यों-ज्यों बढ़ती जाती है, तो आपका नर्वस सिस्टम कमजोर होता जाता है। यही वजह है कि उम्रदराज होने के साथ ही गंध महसूस करने की क्षमता में भी कमी आती है। लेकिन अगर आप युवा हैं और आपके गंध की क्षमता कम हो रही है तो इसका मतलब आप वायरल इन्फेक्शन के शिकार हो रहे हैं। इस मामले में डॉक्टर आपकी मदद कर सकते हैं।

5. स्किन का रुखापन या झड़ना


Advertisement

स्किन का रुखापन या झड़ना इस बात की निशानी है कि आपके शरीर में विटामिन की कमी है। अगर आप संतुलित आहार लेते हैं तो आपका स्किन फिर पहले जैसा हो जाएगा। अगर स्किन झड़ने के साथ ही खुजली भी होती है तो आपको डॉक्टर के पास जरूर जाना चाहिए, क्योंकि यह फंगल इन्फेक्शन की निशानी हो सकती है।

6. पेट गुड़गुड़ाना

क्या आपका पेट हमेशा गुड़गुड़ाता रहता है। अगर ऐसा है तो समस्या आपकी आंतों में है। अगर यह कभी-कभी होता है तो घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर ऐसा नियमित तौर पर होता है, साथ ही पेट दर्द भी रहता है तो आपको डॉक्टर के पास अविलंब जाना चाहिए।

7. अचानक आंखों के आगे बिन्दुओं का दिखना

आंखों के अागे अलग-अलग आकृतियां दिखना। ये अचानक से दिख सकते हैं या फिर तेज रोशनी में ऐसा हो सकता है। अगर आपके साथ यह एक सप्ताह से अधिक समय तक के लिए हो रहा है तो आपको किसी नेत्र रोग विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए। यह मोतियाबिन्द के लक्षणों में से एक है।

8. आंखों के आगे धुंधलापन

अगर आपकी आंखें थक जाती हैं तो आप कभी-कभी सामने से आ रहे व्यक्ति को सही तरीके से नहीं पहचान सकते। या तो सड़क किनारे लगे किसी साइन बोर्ड को पढ़ने में दिक्कत हो सकती है, भले ही वह नजदीक क्यों न हो। यह दृष्टिदोष का लक्षण है। आपको किसी नेत्र रोग विशेषज्ञ के परामार्श की अविलंब जरूरत है।

9. अंगुलियों की रंगत में बदलाव

क्या आपने कभी यह ध्यान दिया है कि आपकी अंगुलियों के रंग बदलते रहे हैं। अगर नहीं, तो आपको इसके बारे में ध्यान जरूर देना चाहिए। अंगुलियों की रंगत का बदलना आमतौर पर रिनॉड्स सिन्ड्रोम के लक्षण हो सकते हैं। लगातार हल्का बुखार रहने की स्थित में इस तरह की समस्या आ सकती है। अंगुलियो के बदलने की स्थिति में किसी योग्य चिकित्सक से अवश्य परामर्श लेना चाहिए।

10. आंखों के नीचे काले धब्बे

अगर आप अच्छी नीन्द नहीं लेते हैं तो आपके आंखों के नीचे काले धब्बे नजर आ सकते हैं। डॉक्टरों का मानना है कि एक स्वस्थ व्यक्ति को कम से कम 7 से 8 घंटे की नीन्द जरूर पूरी करनी चाहिए। हालांकि, आंखों के नीचे काले धब्बे कुछ अन्य कारणों की वजह से भी हो सकते हैं, जैसे एनीमिया। यह तब होता है जब शरीर अधिक मात्रा में लाल रक्त कण उत्पन्न नहीं करता है, जिससे आंखों के नीचे कालापन आने लगता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement