Advertisement

अरेंज मैरिज के विरोध में इस लड़की ने बना डाला अनोखा बोर्ड गेम

3:33 pm 31 Aug, 2017

Advertisement

आजकल के युवा अरेंज मैरिज में विश्वास नहीं रखते। घरवालों की पसंद के लड़का/लड़की से शादी करने की बजाय वो लव मैरिज करना पसंद करते हैं। अक्सर आपने अरेंज मैरिज का विरोध करते युवाओं को देखा होगा, लेकिन पाकिस्तान की एक लड़की ने अरेंज मैरिज का विरोध करने का अनोखा तरीका ढूंढ निकाला है।

पाकिस्तान की 24 वर्षीया नाशरा बालागामवाला ने अरेंज मैरिज का विरोध करते हुए ‘अरेंज’ नाम का एक बोर्ड गेम बना डाला, जिसे खेलकर कोई भी अरेंज मैरिज से बच सकता है।

कुछ ही हफ्तों में यह गेम काफी फेमस हो गया। खबरों के मुताबिक, पाकिस्तान की रहने वाली नाशरा जब न्यूयॉर्क में पढ़ाई खत्म कर घर लौटी तो घर वाले उसकी शादी की बात करने लगे। ये बात सुन नाशरा अमेरिका वापस चली गईं। दरअसल, नाशरा अरेंज मैरिज नहीं करना चाहती थी। उसके मुताबिक वह अपनी जिंदगी उस शख्स के साथ नहीं गुजारना चाहती थी, जिसे वह सिर्फ कुछ ही हफ्ते से जानती हो।

फिर उसने अरेंज मैरिज से बचने के लिए एक बोर्ड गेम बनाया। नाशरा ने जब यह बात अपने पैरेंट्स को बताई तो उन्होंने अरेंज मैरिज की जिद छोड़ दी।


Advertisement

नाशरा ने बतायाः

“जब मैं दोबारा न्यूयॉर्क से पाकिस्तान वापस आने वाली थी, तभी मेरे दिमाग में एक आइडिया आया। फिर मैंने ऐसा मजेदार गेम बनाया, ताकि लोगों की अरेंज मैरिज वाली मानसिकता बदले। इसमें कुछ दोस्तों ने मेरी मदद की, जिनकी घर वालों ने जबरदस्ती शादी करवा दी थी।”

अब लड़कियां नाशरा को मैसेज कर गेम बनाने के लिए थैंक्यू बोल रही हैं। नाशरा को 17 दिनों में करीब 3 लाख 84 हजार रु. का ऑर्डर मिल चुका है।

कैसे खेलते हैं ये गेम?

यह गेम शतरंज की तरह है, जिसमें खेलने वाले को मैचमेकर से बचना होता है. जो एक तरह से दूल्हे होते हैं, जिसे दूसरा प्लयेर मूव करता है, जिसका नाम रिश्ता आंटी है। अगर उनसे नहीं बचते हो तो रिश्ता आंटी किसी एक से शादी करा देंगी।

ज़ाहिर है युवाओं के बीच नाशरा का ये गेम और पॉप्युलर होने वाला है, क्योंकि आज की तारीख में शायद ही कोई अरेंज मैरिज करना पसंद करता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement