अलर्टः मुंबई के समुद्री तट पर जहरीली जेलिफिश घूम रहे हैं, जाने से बचें

Updated on 9 Aug, 2018 at 6:25 pm

Advertisement

समुद्र का किनारा लोगों को खूब आकर्षित करता है और मुंबई के समुद्री तट की तो बात ही निराली है। वहां लोग हमेशा ही भारी संख्या में रहते हैं। अगर आप भी मुंबई में हैं या फिर जाने की सोच रहे हैं, तो कम से कम इस सरकारी सलाह को मान लें। सलाह जनहित में जारी की गई है, जिसका प्रमुख कारण ये समुद्री जीव है।

 

इन दिनों मुंबई के समुद्री तट पर जहरीली जेलिफिश देखी जा रही है!

 

ndtv


Advertisement

 

लहरों का लुत्फ उठाना इन दिनों भारी पड़ सकता है। समुद्री तटों पर ब्लू बॉटल जेलिफिश का आतंक है और पर्यटकों के बीच खौफ दिख रहा है। जुहू, अक्सा और गिरगाम चौपाटी के तटों पर मौजूद जेलिफिश लोगों को घायल कर सकती है। इसके स्पर्श से न केवल शरीर सुन्न होता है, बल्कि दर्द भी बहुत होता है। लिहाजा सरकार को सुझाव जारी करने पड़े हैं।

 

 

विशेषज्ञों की मानें तो हर साल मॉनसून के समय में समुद्री तटों पर जेलिफिश देखी जाती है। वहीं, एक दुकानदार ने बताया कि घायल लोगों को नींबू मलकर आराम पहुंचाया जा रहा है। जानकारी हो कि बीते कुछ दिनों में सौ से अधिक लोग इन जहरीली मछलियों का शिकार बन चुके हैं। जेलिफिश के संपर्क में आने पर किसी भी प्रकार की समस्या होने पर चिकित्सीय सलाह लेना जरूरी हो जाता है।

 



 

जेलिफिश के आतंक के मद्देनजर सरकार ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को बीच पर जाने से मना किया है। बताते चलें कि जेलिफिश मछलियों को डंक मारकर मार भी देती है। इंसानों को इसके डंक से खतरा होता है और दर्द के साथ त्वचा में बहरेपन की शिकायत हो सकती है।

 

 

मुंबई के समुद्र तटों पर फिलहाल न ही जाएं तो बेहतर है!


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement