भारत में आ गया है कभी न ब्लास्ट होने वाला गैस सिलेंडर, कनेक्शन मिलना हो गए हैं शुरू

author image
Updated on 18 Sep, 2018 at 1:13 am

Advertisement

सिलेंडर में आग लगने की वजह से अब तक न जाने कितने हादसे हो चुके हैं, अक्सर खबरों में या आस-पड़ोस में हमें सुनने को मिलता रहता है कि गैस सिलेंडर ब्लास्ट हो गया। इन खबरों को सुनकर काफ़ी सावधानी भी बरतनी पड़ती और डर भी लगता है। लेकिन आने वाले कुछ समय में भारत की रसोई में मिलने वाला लाल रंग का आम सिलेंडर बदलने वाला है।

जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। मार्केट में ऐसा सिलेंडर आ चुका है, जो ब्लास्ट प्रूफ है। इसे ऐसे मटेरियल से बनाया गया है, जो सिलेंडर में ब्लास्ट नहीं होने देगा। कभी ऐसा हुआ तो सिलेंडर के अंदर ही यह मटेरियल गैस को खत्म कर देता है। फिलहाल एक प्राइवेट कंपनी ने इस तरह का स्पेशल गैस सिलेंडर मार्केट में लॉन्च किया है। आइए जानते हैं अब तक के सबसे एडवांस्ड और सुरक्षित ब्लास्ट प्रूफ सिलेंडर के बारे में।

ब्लास्ट प्रूफ सिलेंडर लेंगे पुराने भारी भरकम लोहे वाले सिलेंडर की जगह

आपको बता दें फाइबर के बने ये नए तरह के सिलेंडर पारंपरिक सिलेंडर से काफी हल्के हैं। इस सिलेंडर को जिस मटेरियल से तैयार किया गया है, वे इसे ब्लास्ट प्रूफ बनाता है। इस तरह के ब्लास्ट प्रूफ सिलेंडर बनाने वाली प्राइवेट कंपनी का नाम GO GAS है। एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में इसके कनेक्शन देना का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। हालांकि इसमें सरकार से मिलने वाली सब्सिडी ग्राहकों को नहीं मिल सकेगी।

पारदर्शी फ्रेम से रुकेगी गैस चोरी

 


Advertisement

इस सिलेंडर की एक और खासियत होगी कि इसमें आपको गैस की मात्रा भी दिखती रहेगी। इस तरह के सिलेंडर में पारदर्शी फ्रेम लगे हैं। जिससे इसके अंदर तरल के रूप मौजूद गैस भी दिखेगी। इससे पहले से अंदाजा लग जाएगा कि नए सिलेंडर के लिए कब आर्डर करना है। वहीअक्सर उपभोक्ताओं को गैस की चोरी की शिकायत रहती है इससे गैस की चोरी का खतरा भी खत्म जाएगा।

 

कनेक्शन के लिए खर्च करने होंगे इतने रुपये

खबरों के अनुसार इस तरह के सिलेंडर को छह श्रेणियों में वजन के हिसाब से बाँटा गया है। हालाँकि अभी 5, 12, और 21 लीटर के सिलेंडर का ही डिस्प्ले किया गया हैं।लेकिन भविष्य में कंपनी 15, 17 और 33 लीटर का सिलेंडर भी उतारने की योजना बना चुकी है। फिलहाल GO GAS कंपनी ने मप्र में अभी 20 किलो का कमर्शियल सिलेंडर देना शुरू किए हैं। जिसके लिए उपभोक्तां को 1450 से 1500 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं। जो मार्केट रेट के हिसाब से हर माह बदलते रहेंगे।

वहीं खबरों के अनुसार घरेलू सिलेंडर भी जल्द ही मार्केट में उपलब्ध हो जाएँगे। इसमें 10 किलो के सिलेंडर के 3500 से 4 हजार रुपए उपभोक्ताओं को पहली बार में चुकाना होंगे। इसमें उपभोक्ता को सिलेंडर, गैस, रेग्युलेटर दिया जाएगा। इसके बाद हर माह सिर्फ गैस के पैसे खर्च करने होंगे। कनेक्शन लेने के लिए आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आईडी जैसे डॉक्युमेंट देना होंगे। इसके साथ में एक बुक दी जाएगी।

सरकारी कंपनियां भी करेगी लॉन्च

सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल के अधिकारियों के अनुसार उनकी कंपनी भी इस तरह का सिलेंडर लांच करेगी। सबसे पहले पुणे व अहमदाबाद में ऐसे सिलेंडर को उतारा जाएगा। देश भर के अन्य हिस्सों में इन्हें वर्ष के अंत में उतारा जाएगा। इसी तरह हिंदुस्तान पेट्रोलियम व भारत पेट्रोलियम भी इस वर्ष के अंत तक ऐसे सिलेंडर को उतारने की योजना बना रही है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement