ये हैं बीजेपी के ‘अमर, अकबर और एंथनी’

author image
Updated on 2 Apr, 2017 at 7:25 pm

Advertisement

हाल ही के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में अपना दबदबा कायम करने वाली बीजेपी अब अपने भविष्य की नींव को मजबूत करने में जुट गई है। इसका जीता-जागता उदहारण है पार्टी की सबसे अहम कड़ी भारतीय जनता युवा मोर्चा की तैयारी। अब युवा मोर्चा को दुरस्त करने की कवायद शुरू हुई है। लक्ष्य है भविष्य की टीम तैयार करना।

इसी कवायद के तहत अलग-अलग प्रदेशों से कई चेहरे इस युवा मोर्चा में शामिल किए गए हैं। इस कड़ी में पहली बार श्रीनगर के रहने वाले एजाज इंजीनियर को उपाध्यक्ष, असम के बराक घाटी से ताल्लुक रखने वाले सैकत दत्ता चौधरी और केरल के अलापुझा जिले के अनूप एंटनी जोसेफ को राष्ट्रीय सचिव चुना गया है। भाजपा की युवा शाखा की यह नई टीम विविधता को दर्शाती है।

31 वर्षीय एजाज इंजीनियर जब चेन्नई के भरत विश्वविद्यालय में पढ़ते थे, तब वह पहली बार अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के संपर्क में आये थे। इंजीनियर बीजेपी से दस सालों से भी अधिक समय से जुड़े रहे हैं।

engineer

एजाज इंजीनियर thehindu


Advertisement

इंजीनियर कहते हैं कि वह राजनितिक परिवार से नहीं आते, लेकिन जिन लोगों ने उनपर विश्वास किया, यह उनके विश्वास का ही नतीजा है कि आज वह बीजेपी के साथ हैं। इंजीनियर बताते हैं कि उन्होंने 2004 में चुनाव कैंपेन में हिस्सा लिया था और इसी साल श्रीनगर में राष्ट्रीय ध्वज फहराये गए एक समारोह समेत कई आधिकारिक समारोह में शामिल रहे।

बीजेपी से जुड़े होने के नाते उन पर दो बार हमला भी किया जा चुका है, लेकिन इससे उनका आत्मबल नहीं हिला।

वहीं, राष्ट्रीय सचिव चुने गए 32 साल के अनूप एंटनी जोसेफ भी राजनितिक परिवार से नहीं आते हैं।  जोसेफ भी करीबन 10 सालों से भाजपा से जुड़े हुए हैं। वह पार्टी के अन्य कर्मियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में सक्रिय रहे हैं।



anoop

अनूप एंटनी जोसेफ thehindu

उधर, असम के बराक घाटी से ताल्लुक रखने वाले 38 वर्षीय सैकत दत्ता चौधरी भी पार्टी की एक नई खोज है। जब वह कॉलेज में थे तब वह बीजेपी के अखिल भारतीय छात्र संगठन (ABVP) में शामिल हुए और तब से ही पार्टी से जुड़े हैं।

dutta

सैकत दत्ता चौधरी thehindu

ऐसा लगता है विविधता में एकता का सन्देश लिए आगे बढ़ रही बीजेपी भविष्य को उज्जवल बनाने की दिशा में कार्यरत है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement