बॉलीवुड के ऑलराउन्डर रहे हैं जावेद जाफरी, पिता भी थे मशहूर कॉमेडियन

author image
Updated on 4 Dec, 2016 at 6:32 pm

Advertisement

बॉलीवुड के जाने माने कलाकार जावेद जाफरी का आज जन्मदिन है। वह न सिर्फ़ एक मजे हुए कलाकार और एक जबर्दस्त कॉमेडियन हैं, बल्कि वह एक बेहतरीन डांसर भी हैं। आज उनकी गिनती बॉलीवुड के एक मल्टी-टैलेंटेड स्टार के रूप में होती है। उन्हें बॉलीवुड का ऑलराउन्डर भी कहा जाता है। हालांकि, कुछ वक़्त से जावेद जाफरी ने अपने आप को बॉलीवुड से दूर कर लिया है।

आज उनके जन्मदिन के अवसर पर आइए जानते हैं, उनकी जिंदगी के कुछ अनछुए पहलुओं के बारे में।

बॉलीवुड का अनमोल पिटारा हैं जाफेद जाफरी।

जावेद जाफरी के तीन बच्चों में (दो बेटों और एक बेटी) अलाविया सबसे बड़ी हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि इतने चुलबुले एक्टर के करियर की शुरुआत ‘मेरी जंग’ नामक फिल्म में नेगेटिव रोल से हुई थी। इसके लिए उनको काफ़ी प्रशंसा भी मिली। इस फिल्म के गीत ‘बोल बेबी बोल रॉक एंड रोल’ में उन्होंने लोगों को अपने डान्स प्रतिभा से रूबरू कराया। 


Advertisement

जावेद ने डिज़्नी के लिए हिन्दी में अपनी आवाज़ भी दी है, जिसमें  मिकी माउस, गूफी और डॉन करनागे जैसे प्रमुख पात्र रहे हैं।

उन्होंने कई हिट फिल्मों में काम किया है। पिछले कुछ सालों में जावेद ‘सलाम नमस्ते’, ‘ता रा रम पम’, ‘फायर’, ‘अर्थ’ और ‘3 इडियट’ जैसी फिल्मों में छोटे रोल में दिखाई दिए।

जावेद जाफरी राजनीति में भी हाथ आजमा चुके हैं। 2014 लोकसभा चुनावों उन्होने आम आदमी पार्टी के टिकट पर लखनऊ से बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ा, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा। राजनीति में वह कुछ ख़ास सफल नहीं हो सके हैं।

जावेद जाफरी को एक्टिंग विरासत में मिली थी। उनके पिता जगदीप एक मशहूर कॉमेडियन थे। उन्होंने फिल्म ‘शोले’ और ‘अंदाज अपना-अपना’ जैसे चर्चित फिल्मों में हास्य कलाकार के रूप में बेहतरीन काम किया था। इसके बावजूद जावेद जाफरी ने कभी अपने पिता के प्रभाव का कभी इस्तेमाल नहीं किया।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement