क्या आपको पता है कि दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पैराग्लाइडिंग डेस्टिनेशन भारत में है ?

Updated on 5 Apr, 2017 at 7:24 pm

Advertisement

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा ज़िले में स्थित बीर बिलिंग स़िर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में पैराग्लाइडिंग के लिए मशहूर है। यहां सालभर पर्यटकों का तांता लगा रहता है।

इसे भारत की पैराग्लाइडिंग राजधानी भी कहते हैं। शायद ही आपको पता होगा कि ये न सिर्फ़ भारत, बल्कि दुनिया का दूसरा सबसे पैराग्लाइडिंग डेस्टिनेशन है। तो अगर आप भी फैमिली के साथ कहीं बाहर जाना चाह रहे हैं, तो अब ये प्लान कैंसल कर दीजिए और सैर कीजिए बीर बिलिंग का।

ख़ूबसूरत पहाड़ और पहाड़ों पर से घूमड़ते बादल आपको इतना प्यार देंगे कि आप पैराग्लाइडिंग करे बिना वहां से वापस नहीं आ पाएंगे। बादलों के बीच उड़ने की चाह है, तो देर किस बात की? बस टिकट बुक कराइए और निकल पड़िए हिमाचल प्रदेश।


Advertisement

बादलों के बीच उड़ने की तमन्ना और एख पहाड़ से दूसरे पहाड़ पर जाने की इच्छा, पंछियों के बीच उड़ने का आनंद और ख़ूब सारा मज़ा और ऐडवेंचर लेने के लिए एक बार आप भी पैराग्लाइडिंग ज़रूर करें। इससे आपको इतना आनंद आएगा कि आप विदेश का टूर करना भूल जाएंगे।

अगर आपको पैराग्लाइडिंग का वर्ल्ड कप देखना है, तो बीर ज़रूर जाएं। यहां पर प्रोफेशनल पैराग्लाइडर्स की भीड़ इकट्ठा होती है और आप इनके बीच उड़ान भर सकते हैं। आसमान में उड़ते हुए ये पैराग्लाइडर्स बेहद सुंदर दिखते हैं और आपका मन मोह लेते हैं।

अगर आप बिलिंग जाना चाहते हैं, तो अक्टूबर से जून के बीच जाएं। इस दौरान आपको यहां बहुत आनंद आएगा। यहां जाने के लिए आप दिल्ली से बाई रोड पहुंच सकते हैं।

नई दिल्ली से यहां के लिए डायरेक्ट बसें चलती हैं। आप इन बसों के माध्यम से भी यहां पहुंच सकते हैं। ये बसें आपको बैजनाथ छोड़ेंगी। वहां से आपको टैक्सी के ज़रिए बीर जाना होगा। आपके पास अगर समय की कोई कमी नहीं है, तो आप ट्वाय ट्रेन से भी जा सकते हैं। ये ट्रेन सात घंटे के आसपास आपको बीर छोड़ेगी।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement