इस अरबपति ठग के पास है 23 होटेल, 150 कार, 700 एकड़ जमीन और 3078 बैंक अकाउन्ट्स

author image
Updated on 5 Feb, 2016 at 6:20 pm

Advertisement

आपने इस अरबपति बिजनेसमैन का नाम सुना होगा। जी हां, हम बात कर रहे हैं, चिटफंड कंपनी रोजवैली ग्रुप के निदेशक गौतम कुन्डू की।

जांच एजेन्सियों के मुताबिक, कुन्डू ने लाखों निवेशकों की जमा-पूंजी हड़प ली। इन्फोर्समेन्ट डायरेक्टोरेट ने दावा किया है कि यह आदमी दरअसल एक ठग है।

गौतम कुन्डू की संपत्ति के बारे में जानकर आप चौंक जाएंगे। इस अरबपति ठग के पास देश के 12 राज्यों में 700 एकड़ से अधिक जमीन है।

यही नहीं, वह 23 होटेल्स का मालिक भी है। इसके अलावा उसके पास हैं 150 कार और 3078 बैंक अकाउन्ट्स। देशभर में उसके दफ्तर की 900 शाखाएं हैं।


Advertisement

बताया गया है कि कुन्डू की कंपनी रोजवैली की शाखाएं पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, बिहार, असम, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, झारखंड तथा आन्ध्र प्रदेश तक फैली हुई थी।

पिछले कई सालों में रोजवैली ग्रुप ने निवेशकों से करीब 15,400 करोड़ रुपए की उगाही की थी। यह रकम दूसरी चिटफंड कंपनी शारदा ग्रुप से 6 गुना बड़ी है। समाचारों में बताया गया है कि कुन्डू के नाम असम में 15 एकड़, मध्य प्रदेश में 10 एकड, त्रिपुरा में 110 एकड़ तथा पश्चिम बंगाल में 100 एकड़ से अधिक जमीन है।

यही नहीं, पूर्वी मिदनापुर में उसके नाम 12 प्लॉट भी मिले हैं। इसके अलावा जमीन की कई नामी, बेनामी दस्तावेजों के बारे में भी जांच एजेन्सियों को पता चला है।



यह सूची यहीं समाप्त नहीं होती। गौतम कुन्डू के पास देश भर में 24 होटेल हैं तथा कोलकाता में 7 प्रीमियम रेजिडेन्सीज हैं। वह सोना-चान्दी, हीरे जवाहरात के एक शॉपिंग मॉल का मालिक भी रहा है।

लगातार मिली कई शिकायतों के बाद इन्फोर्समेन्ट डायरेक्टोरेट ने रोजवैली के सॉफ्टवेयर और बैंक डाटा की पड़ताल कि तो उन्हें जो कुछ भी पता चला वह चौंकाने वाला था।

बैंक की जानकारियों के मुताबिक, कंपनी ने निवेशकों के सिर्फ 900 करोड़ रुपए लौटाए थे।

जांचकर्ताओं का मानना है कि गौतम कुन्डू के पास अन्य कई संपत्तियां भी हो सकती हैं। अनुमान है कि कुन्डू के पास सिर्फ 700 एकड़ ही नहीं, एक हजार एकड़ से अधिक जमीन हो सकती है।

मामले की जांच अब भी चल रही है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement