शराबबंदी के समर्थन में सड़कों पर उतरे 2 करोड़ लोग, बनाई 11 हजार किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला

author image
Updated on 25 Jan, 2017 at 5:07 pm

Advertisement

शराबबंदी का समर्थन करते हुए बिहार में आज करीब 2 करोड़ से अधिक लोगों ने एक-दूसरे का हाथ पकड़कर मानव श्रृंखला बनाई। इस मानव श्रृंखला में स्कूल-कॉलेज के छात्रों समेत हजारों लोग शामिल हुए।

इस श्रृंखला में राज्‍य के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे तेज प्रताप यादव ने भी हिस्सा लिया।

पटना के गांधी मैदान पर पिछले कई दिनों से इस अद्भुत मानव श्रृंखला के लिए तैयारियां ज़ोरों पर थी। नशा मुक्त बिहार को बढ़ावा देने के मकसद से बनाई गई मानव श्रृंखला 11 हज़ार किलोमीटर लंबी रही। इस श्रृंखला से कई रिकॉर्ड बनने की उम्मीद है। मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिन्हा ने कहा थाः


Advertisement

“11292 किलोमीटर लंबी इस मानव श्रृंखला में दो करोड़ लोगों के भाग लेने की संभावना है, जोकि विश्व में एक रिकॉर्ड होगा और इसके लिए लिमका बुक ऑफ रिकॉर्ड में पंजीकरण कराया गया है।”

मानव श्रृंखला की विडियोग्राफी के लिए सभी जिलों में एक-एक ड्रोन के साथ विडियोग्राफी दल को भेजा गया था। इस राज्यव्यापी मानव श्रृंखला की 5 सैटेलाइट, 38 ड्रोन व 6 हैलिकॉप्टर से तस्वीरें ली गई हैं। मानव श्रृंखला के रिकॉर्ड को देखने के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की टीम भी पहुंची थी।

मानव श्रृंखला बनाने में सहयोग करने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा सभी जिलों में एक-एक प्रभारी पदाधिकारी भी प्रतिनियुक्त किया गया है।  साथ ही विभाग के सचिव और निदेशकों को भी अलग-अलग डिवीज़न में भेजा गया।

मानव श्रृंखला का प्रमुख रूट पूरब से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक 3 हजार 7 किलोमीटर लंबा रहा, जिसमें करीबन  56 लाख लोगों के भाग लेने की खबर है। वहीं जिलों के अंदर की सड़कों पर 8 हजार 285 किलोमीटर लंबी श्रृंखला बनी, जिसमें 1.5 करोड़ लोग शामिल हुए।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement