‘भारत के वीर’ पोर्टल लॉन्च, शहीदों के परिजनों की कर सकेंगे आर्थिक मदद

author image
Updated on 9 Apr, 2017 at 8:42 pm

Advertisement

देश की सीमाओं पर और आंतरिक सुरक्षा के लिए तैनात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CRPF) के जवानों के परिजनों को ऑनलाइन मदद पहुंचाने के उद्येश्य से एक पोर्टल की लॉन्चिंग की गई है।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने CRPF द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में ‘भारत के वीर’ नामक पोर्टल और मोबाइल एप लॉन्च किया। गृहमंत्री सिंह ने ‘शौर्य दिवस’ के मौके पर आयोजित इस कार्यक्रम में CRPF के जवानों को वीरता पुरस्कार भी दिए।



इस अवसर पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहाः

“इस वेब पोर्टल के जरिए कोई भी अपनी इच्छानुसार किसी भी वीर की आर्थिक सहायता कर सकता है या ‘भारत के वीर’ कोष में दान दे सकता है।”

आपको बता दें कि इस वेबपोर्टल और मोबाइल ऐप के उद्घाटन के साथ ही शहीदों के परिजनों को ऑनलाइन आर्थिक मदद पहुंचाना आसान होगा। शहीद के परिजनों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए ऑनलाइन दान दिया जा सकेगा।

वेबपोर्टल और मोबाइल एप पर शहीद जवानों की सूची और उनके परिजनों की कांटेक्ट डिटेल्स होंगी। इसमें शहीद के किसी एक परिजन का बैंक खाते का नंबर भी शामिल होगा। ऐसे कोई आर्थिक मदद करने का इच्छुक व्यक्ति सीधे  बैंक खाते में राशि जमा करा सकेगा।

‘भारत के वीर’ के माध्यम से सैनिक के परिवारवालों के खाते में अधिकतम 15 लाख तक की राशि भेजी जा सकेगी। यह सीमा पूरी होते ही संबद्ध शहीद के परिजनों की जानकारी वेबसाइट से स्वत: हट जाएगी।

इस पहल के जरिए कोई भी नागरिक अपनी इच्छानुसार किसी भी शहीद परिवार की आर्थिक सहायता कर सकता है।

आपको बता दें कि हाल ही में अक्षय कुमार ने एक विडियो के जरिए ये सुझाव दिया था कि कोई ऐसा पोर्टल हो जहाँ से शहीदों के परिवार से सीधा संपर्क कर उनकी आर्थिक मदद की जा सके।  इसी सुझाव पर यह वेबसाइट और ऐप तैयार किया गया है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement