वर्ष 2016 की इन 10 सबसे अच्छी फोटोज को लाखों तस्वीरों में चुना गया

author image
Updated on 10 Dec, 2016 at 5:48 pm

Advertisement

Advertisement

अपनी फोटोग्राफी के लिए विख्यात नेशनल जियोग्राफिक ने वर्ष 2016 की सबसे अच्छी तस्वीरें जारी की हैं। इन तस्वीरों की खासियत यह है कि इन्हें दुनिया भर में क्लिक की गईं 23 लाख तस्वीरों में से चुना गया है। इन तस्वीरों को मैगजीन के 91 फोटोग्राफर्स ने 107 स्टोरीज के लिए क्लिक किया था। इनमें से कुछ तस्वीरों से हम आपको रूबरू कराने जा रहे हैं।

1. समुद्री जीवों पर रिसर्च करने वाले कुछ खोजकर्ताओं को लेकर नार्वे की यह रिसर्च शिप जब निकली तब शायद कैप्टन को पता नहीं रहा होगा कि यह आर्कटिक महासागर के बर्फ में कुछ इस तरह फंस जाएगी। यह शिप बर्फ पर करीब पांच महीने तक फंसी रही। शिप के क्रू और खोजकर्ताओं को हेलिकॉप्टर से निकालना पड़ा था। इसे क्लिक किया था फोटोग्राफर निक कोबिंग ने।

2. फिलीपीन्स के जेनेरल सैन्टोस में ली गई इस तस्वीर में एक कामगार टुना मछली और बर्फ को अलग-अलग करने में जुटा है। इसके फोटोग्राफर हैं एडम डीन।

3. पृथ्वी पर जारी है लाल ग्रह की खोज। यह तस्वीर नासा के केनडी स्पेस सेन्टर पर ली गई थी। इसमें स्पेस इन्जीनियर पाब्लो डे लियोन मंगल पर जाने वाली पोशाक में वहां के काल्पनिक वातावरण में रिसर्च करते दिख रहे हैं। इस तस्वीर को क्लिक करने वाले फोटोग्राफर थे फिलिप टोलेडैनो।

4. इराक के रमादी शहर का इस्लामिक स्टेट ने विध्वंश कर दिया। अपने ही घर में लोग शरणार्थी बनने को मजबूर हुए। इस तस्वीर को खींच था मॉयस समन ने।

5. यह तस्वीर ली गई थी पश्चिम बंगाल के सुन्दरबन इलाके में लगाए गए एक अस्थायी आई कैम्प के दौरान। भारत में करीब 80 लाख से अधिक लोग नेत्रहीन हैं। इस तस्वीर को क्लिक किया था ब्रेन्ट स्टर्टन ने।

6. ताइवान की राजधान ताइपेई सूरज के अस्त होने के बाद कुछ ऐसा दिखता है। बेहद सम्मोहक। तस्वीर को क्लिक करने वाली फोटोग्राफर हैं डायना लितोवस्की।

7. अलास्का की खूबसूरती बेमिशाल है। यहां के प्रख्यात के पार्क रोड को निजी वाहनों के लिए गर्मी के दिनों में सिर्फ पांच दिनों के लिए खोला जाता है। इस अभिनव दृश्य को क्लिक करने वाले फोटोग्राफर हैं एरन हुई।

8. गृहयुद्ध के बुरे दौर से गुजर रहे कांगो में हालात खराब हैं। इस तस्वीर में कांगो के सैनिक प्रशिक्षण लेते दिख रहे हैं। इसे क्लिक करने वाले फोटोग्राफर हैं ब्रेन्ट स्टर्टन।

9. यह तस्वीर म्युनिख की है। यह स्थान न्यूडिस्ट के बीच बेहद लोकप्रिय है। आज से नहीं, बल्कि 70 के दशक से ही। इसे सिमॉन रॉबर्ट्स ने क्लिक किया है।

10. अफ्रीकी देश पेरू में अब भी बड़ी आबादी जंगलों में रहती है। जंगल ही उनका घर है और शिकार कर वे अपना जीवन यापन करते हैं। तस्वीर में ऊपर झूल रहा स्पाईडर मंकी को वे पालते हैं। तस्वीर को क्लिक करने वाले फोटोग्राफर हैं चार्ली हेमिलन्टन जेम्स।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement