चैंपियंस ट्रॉफी में तहलका मचाने को तैयार हैं दुनिया के ये पांच बेहतरीन फिनिशर्स

author image
Updated on 10 Feb, 2017 at 10:29 pm

Advertisement

चैंपियंस ट्रॉफी का आगाज होने ही वाला है। दुनिया की 8 बेहतरीन टीम मैदान में अपने सर्वश्रेष्ठ खेल का प्रदर्शन करेंगी।

किसी भी टीम में ओपनर बल्लेबाज और मैच फिनिशर की भूमिका अहम होती है। टीम के मैच फिनिशर पर बड़ा दारोमदार होता है टीम को उसके लक्ष्य तक पहुंचाना। आज हम आपको चैंम्पियंस ट्रॉफी में भाग ले रहे टीम्स के उन पांच खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहतरीन फिनिशर्स हैं।

महेंद्र सिंह धोनी

मैच फिनिशिंग का जब जिक्र होता है तो हमारे जहन में जिसका सबसे पहले नाम आता है, वो हैं भारतीय टीम के धाकड़ बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी। धोनी एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने आखिर तक क्रीज़ पर डटे रहते हुए भारतीय टीम को कई बार जीत दिलाई है। 2011 का विश्व कप भला कोई कैसे भूल सकता है, जब विजयी छक्का जड़ते हुए धोनी की नेतृत्व वाली टीम ने विश्व कीर्तिमान अपने नाम किया था।

dhoni

indianexpress


Advertisement

क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स से बतौर कप्तानी से हटने के बाद अब उनपर कप्तानी का भी दवाब नहीं है। ऐसे में धोनी विपक्षी टीम के लिए और घातक साबित हो सकते हैं।

डेविड मिलर

दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के बल्लेबाज डेविड मिलर अपनी तूफानी पारी के लिए जाने जाते हैं। डेविड की गिनती ऐसे बल्लेबाजों में होती है जो कुछ गेंदों में ही पूरे मैच को बदलने का माद्दा रखते हैं। आजकल मिलर शानदार फॉर्म में भी हैं। हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ मैच खेलते हुए उन्होंने शतक जड़ा था।

डेविड मिलर ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वन-डे में शानदार नाबाद 117 रन की पारी खेली। इतना ही नहीं, उन्होंने फाफ डू प्लेसी के साथ मिलकर 117 रनों की साझेदारी निभाई तथा टीम का स्कोर 307 रनों पर पहुंचाया। मेजबान टीम ने इस मुक़ाबले में 121 रनों के विशाल अंतर से जीत दर्ज करने में सफलता प्राप्त की थी।

मार्क्स स्टोइनिस

ऑस्ट्रेलाई टीम का यह ऑलराउंडर खिलाड़ी अभी विश्व क्रिकेट में नया है। लेकिन अंतिम ओवरों और दवाब में इनकी बेहतरीन बल्लेबाजी को कम नहीं आकां जा सकता।



मार्क्स स्टोइनिस की काबिलियत का अंदाज आप इसी लगा सकते हैं कि दवाब  में बड़े स्कोर का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ इन्होंने 146 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

जोस बटलर

इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर अपनी विस्फोटक पारी के चलते अपने प्रतिद्वंदी टीम पर हावी रहते हैं। बटलर एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो कभी भी अपना गियर चेंज कर सकते हैं और महज कुछ ही ओवर में मैच का रुख पलट सकते हैं।

पिछले कुछ समय में इन्होंने कई तूफानी पारियां खेली हैं, जिसमें कार्डिफ में श्रीलंका के खिलाफ 70 रनों की बेहतरीन पारी शामिल है। उसी सीरीज में नॉटिंघम वनडे मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 51 गेंदों पर खेली गई 90 रनों की धुंआधार पारी शामिल है।

क्रिस मॉरिस

साउथ अफ्रीका का ये ऑलराउंडर बल्लेबाज काफी अच्छा मैच फिनिशर माना जाता है। मॉरिस के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में सिर्फ एक अर्धशतक है जो कि उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ लगाया था।

लेकिन जिस तरह से आखिर के ओवरों में वो बल्लेबाजी करते हैं उससे टीम की रन गति काफी तेजी से बढ़ जाती है। मोरिस की आक्रामक और निर्भीक बल्लेबाजी दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी को मजबूती देती है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement