ये 10 एंटी-पॉल्यूशन मास्क प्रदूषण के कहर से आपको बचा सकते हैं

Updated on 15 Nov, 2018 at 4:01 pm

Advertisement

दिल्ली सहित देश के महानगरों में बढ़ रहा प्रदूषण एक बड़ी समस्या बन चुका है। हाल के दिनों में प्रदूषण को नियंत्रित करने के कई सुझाव आए हैं। बढ़ रहे पॉल्यूशन को कम करने के लिए कई तरह की मुहिम भी छेड़ी जा रही हैं, लेकिन फिर भी कोई भी तरीका असरदार नज़र नहीं आ रहा। ऐसे में ज़रुरत इस बात की है खुद का ख्याल कैसे रखा जाए। पॉल्यूशन के डर से घर में दुबक कर तो बैठा नहीं जा सकता। इसलिए ज़रुरत है एक ऐसे उपाय की जिससे प्रदूषण का असर आप पर हावी न हो सके। बाज़ार में कई कंपनियां आपके लिए एंटी-पॉल्यूशन मास्क लेकर आई हैं। वैसे तो आपको मार्केट में कई मास्क मिल जाएंगे, लेकिन ये असरदार है या नहीं इस बात को लेकर मन में संदेह बना रहता है। लिहाज़ा हम आपके लिए कुछ बेहतरीन एंटी-पॉल्यूशन मास्क लेकर आए हैं, जिससे आप खुद को बढ़ रहे प्रदूषण के प्रकोप से बचा सकते हैं।

 
 
 

1. Dettol सिटी शील्ड कार्बन एक्टिवेटेड एयर पॉल्यूशन मास्क

भारत में डेटॉल के प्रॉडक्ट्स को अमूमन हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। इन दिनों जिस तरह लोगों में एंटी-पॉल्यूशन मास्क को लेकर दिलचस्पी और रुझान बढ़ा है। ज़ाहिर है भारतीय बाज़ार में डेटॉल एक भरोसेमंद कंपनी के रूप में अपना नाम स्थापित कर चुकी है, लिहाज़ा भारतीय बाज़ार में इस कंपनी के मास्क को एक बड़ा वर्ग खरीद सकता है। इस प्रॉडक्ट में लोगों का भरोसा बाज़ार में मिलने वाले अन्य किसी भी मास्क से कहीं ज़्यादा होगा। इस मास्क में 2.5 पार्टिकल्स से बचाने के लिए 5 लेयर के फ़िल्टर लगाए गए है। इस मास्क में मौजूद सक्रीय कार्बन आपके लंग्स को शील्ड की तरह प्रोटेक्ट करता है। हर एंटी-पॉल्यूशन मास्क का एक नकारात्मक पहलू ये होता है इससे किसी भी व्यक्ति को सांस लेने में खासी परेशानी होती है। हालांकि इस मास्क को लेकर दावा किया जा रहा है इसे लगाकर कोई भी आसानी से सांस ले सकता है। मास्क को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है बच्चे भी इसे बड़ी ही आसानी से पहन सकते हैं।

Dettol Siti Shield Carbon Activated, best anti pollution masks in india- डेटॉल सिटी शील्ड कार्बन एक्टिवेटेड एयर पॉल्यूशन मास्क


Advertisement

अमेज़न पर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।
 
 
 

2. Bodyguard रीयूजेबल एंटी पॉल्यूशन फेस मास्क विथ एक्टिवेटेड कार्बन

सबसे पहले आपको इस मास्क में लगे फ़िल्टर्स के बारे में बता दें। इस मास्क में 6 लेयर्स लगी हुई हैं जो बढ़ रहे प्रदूषण को रोकने में काफ़ी कारगर है। सबसे पहले इस मास्क में कॉटन फैब्रिक की एक लेयर लगाई गई है जो हैवी डस्ट पार्टिकल्स को आपके शरीर में जाने से रोकती है। इसके बाद मास्क में लगी दूसरी लेयर नुकसानदायक गैस से आपके शरीर का बचाव करती है, क्योंकि इसमें एक्टिवेटेड कार्बन लगाया गया है। इसके बाद मास्क में लगा तीसरा फिल्टर पॉल्यूशन पार्टिकल को शरीर में जाने से रोकता है। पांचवा फिल्टर की बात करें तो ये शरीर में गैरजरूरी नमी को अंदर जाने से रोकने के साथ-साथ शुद्ध हवा बॉडी को शुद्ध हवा भी देता है। आखिर में मास्क में एक कॉटन का फ़िल्टर लगाया गया है, जिससे व्यक्ति को इसे लगाने में कोई दिक्कत न हो।

Bodyguard Reusable Anti-pollution Face Mask, Best Anti Pollution Masks in India- बॉडीगार्ड रीयूजेबल एंटी पॉल्यूशन फेस मास्क विथ एक्टिवेटेड कार्बन

अमेज़न पर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।
 
 
 

3. Jonty नीयोप्रीन पीएम 2.5 एन95 एंटी-पॉल्यूशन एक्टिवेटेड कार्बन डस्ट फेस मास्क विथ ब्रीदिंग वैल्यू

इस मास्क को बनाने वाली कंपनी का दावा है ये आपके शरीर में कई तरह के प्रदूषित कण को अंदर जाने से रोकता है। इसमें धुंआ, एलर्जी और हवा में मौजूद गंदे कण शामिल हैं। इतना ही नहीं, ये प्रॉडक्ट आपको डस्ट एलर्जी से भी बचाता है। कारखानों से निकलने वाले धुएं और पीएम 2.5 से लड़ने में ये मास्क असरदार है। इस मास्क में शुद्ध हवा लेने के लिए कार्बन फ़िल्टर तो है ही, साथ ही इसमें वेंटिलेशन होल्स भी दिए गए है, जिससे मास्क पहने व्यक्ति को सांस लेने में आसानी हो। मास्क वॉशेबल है साथ ही इसके फ़िल्टर को भी बदला जा सकता है।

Jonty Neoprene face mask, best anti-pollution masks- .जॉन्टी नीयोप्रीन पीएम 2.5 एन95 एंटी पॉल्यूशन एक्टिवेटेड कार्बन डस्ट फेस मास्क विथ ब्रीदिंग वैल्यू

अमेज़न पर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।
 
 
 

4. Meded प्योर ब्रीद मास्क

इस मास्क में लगा हाई क्वालिटी 4 लेयर फैबरिक इसे खास बनाता है। इतना ही नहीं, इस मास्क में आपको एक N90 फ़िल्टर भी दिया जा रहा है। मास्क में एडज़स्टेबल नोज़ ब्रेथ बार लगा है, ताकि पहनने वाले को कोई परेशानी न हो। इस मास्क को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है आप आसानी से मास्क को कान के पीछे लगा सकते हैं। ये मास्क दो फ़िल्टर्स के साथ आता है, बाकी के फ़िल्टर्स आप बाज़ार से खरीद सकते हैं। इस मास्क में लगा एक फ़िल्टर लगभग 3 महीने तक आसानी से चल जाता है।

Meded Breathe Pure mask, best anti pollution masks in india- मेडेड प्योर ब्रीद मास्क

अमेज़न पर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।
 
 
 

5. Prana एयर मास्क

ये मास्क खासतौर पर दिल्ली जैसे प्रदूषित महानगरों के लिए काफ़ी कारगर साबित हो सकता है। इस मास्क में लगे सिक्स लेयर फिल्ट्रेशन प्रॉसेस मास्क को काफ़ी असरदार बना देता है। ये हवा में मौजूद लगभग 100% प्रदूषित कणों को साफ़ कर उसे शुद्ध कर देता है। मास्क के स्ट्रैप को भी इस तरह डिज़ाइन किया गया है पहनने वाले को किसी भी तरह की परेशानी न हो। इसे रोज़मर्रा के सफ़र के साथ- साथ रनिंग और वॉकिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस मास्क में लगी पहली ग्रीन लेयर बड़े प्रदूषित कणों को शरीर के अंदर जाने से रोकती है। इसके बाद मास्क में दो एक्टिवेटेड कार्बन शीट लगाई गई है जो नुकसानदेह गैसों को शरीर के अंदर जाने से रोकती है। मास्क की एक खास बात ये है इसमें लगे फैंन को रीचार्ज करने के लिए आपको रीचार्जेबल बैटरीज़ भी दी जाएगी। मास्क पर लगी बैटरी 6 घंटे तक चल सकती है।

Prana Air mask, best anti-pollution masks- प्राना एयर मास्क

अमेज़न पर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।
 
 
 



6. Nosk इनविज़िबल, वॉशेबल एंड रीयूजेबदल पॉल्यूशन मास्क

आज कल महानगरों में मास्क की ज़रूरत तो काफ़ी बढ़ चुकी है लेकिन हर कोई मास्क नहीं पहनना चाहता। अधिकांश लोग अपना आधा फेस कवर करके नहीं रखना चाहते। अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो ये मास्क आपके लिए ही है। इस मास्क को पहनने के बाद किसी को भी इस बात का अहसास नही होगा आपने चेहरे पर मास्क जैसा कुछ पहन रखा है। इस मास्क में लगे फ़िल्टर्स को आप अपनी नाक के अंदरूनी भाग में लगा सकते हैं, इसके बाद इसपर लगे क्लिप्स से उसे सुविधानुसार टाइट भी कर सकते हैं। इस मास्क को पहनकर आप रोज़मर्रा के सारे काम बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। इसके साथ आप बात कर सकते हैं, खाना खा सकते हैं, साथ ही बिना चेहरे को कवर करके घूम-फिर भी सकते हैं।

इस मास्क पर लगे 3 माइक्रो फ़िल्टर्स PM10, PM2.5 & PM1 जैसे नुकसानदायक कणों को नाक के अंदर जाने से रोकते हैं। इसके साथ ही धुंए से भी ये आपका बचाव करता है। इतना ही नहीं, इसे पहनने से किसी भी तरह की एलर्जी, बेक्टीरिया, वायरस और डस्ट भी शरीर के अंदर नहीं घुसती। हर पैक प्रदूषित कणों को करीब 100 घटों तक रोके रह सकता है।

Nosk Invisible, best anti-pollution masks- नॉस्क इनविज़िबल, वॉशेबल एंड रीयूजेबदल पॉल्यूशन मास्क

अमेज़न पर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।
 
 
 

7. हाफ फेसपीस रीयूजेबल रेस्पिरेटर

देखने में भले ही ये मास्क किसी साइंस-फिक्शन फ़िल्म में पहने जाने वाले मास्क की तरह लगे, लेकिन ये काफ़ी असरदार है। इस मास्क पर लगे दो फ़िल्टर कई तरह की ज़हरीली गैसों और धूल के कणों को शरीर में अंदर जाने से रोकते हैं। इलास्ट्रोमेरिक मैटीरियल से बना ये मास्क  लचीला है जिसके चलते इसे काफ़ी देर तक पहना जा सकता है। ये मास्क रीयूजे़बल है, हालांकि इसके फ़िल्टर्सको कभी-कभार बदलने की ज़रुरत पड़ सकती है।

Half Facepiece Reusable Respirator, best anti pollution masks in india- हाफ फेसपीस रीयूजेबल रेस्पिरेटर

अमेज़न पर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।
 
 
 

8. Jonty ग्रीन प्रिंट न्यूप्रीन पीएम 2.5 एन95 एंटी पॉल्यूशन एक्टिवेटेड कार्बन डस्ट फेस मास्क विथ ब्रीदिंग वेल्व

इस मास्क पर लगे कई फ़िल्टर्स इस बात को सुनिश्चित करते हैं आपके शरीर में किसी भी तरह का प्रदूषण न जा सके। इस मास्क को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है, जिससे कोई व्यक्ति आसानी से सांस ले सके। ये मास्क वॉशेबल तो है ही, साथ ही इसपर लगे फ़िल्टर्स को भी दोबारा बदला जा सकता है। ये आपके शरीर में 98% प्रदूषित कणों को अंदर जाने से रोकता है। मास्क लाइट वेट होने के साथ-साथ पहनने में भी कंफर्टेबल है।

Jonty Green Print Neoprene, best anti-pollution masks- जॉन्टी ग्रीन प्रिंट न्यूप्रीन पीएम 2.5 एन95 एंटी पॉल्यूशन एक्टिवेटेड कार्बन डस्ट फेस मास्क विथ ब्रीदिंग वेल्व

अमेज़न पर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।
 
 
 

9. Banale पॉवरफुल पोर्टेबल कार्बन फ़िल्टर एंटी-पॉल्यूशन मास्क

इस मास्क पर लगे एक्टिवेटेड कार्बन फ़िल्टर शरीर में किसी भी तरह के घातक कीटाणुओं को अंदर जाने से रोकते हैं। ये मास्क आपको प्रदूषित कणों के साथ-साथ हवा में मौजूद कई तरह के बैक्टीरियाज़ से भी बचाता है। इस मास्क को आसानी से पहना जा सकता है।

Banale Powerful Portable Carbon, best anti-pollution masks- बेनेल पॉवरफुल पोर्टेबल कार्बन फिल्टर एंटी पॉल्यूशन मास्क

अमेज़न पर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।
 
 
 

10. Nanoclean Global नेजोफिल्टर

इस मास्क को लेकर इस बात का दावा किया जा रहा है ये शरीर में मौजूद 95% पॉल्यूटेंट्स को खत्म कर देता है। ये पहनने में आरामदायक है। हवा में मौजूद प्रदूषित कणों के अलावा ये बैक्टीरिया को भी शरीर में अंदर जाने से रोकता है। आप इसे 12 घंटो तक लगातार पहन के रख सकते हैं। इसे दूर से देखने पर ऐसा बिलकुल नहीं लगेगा आपने किसी तरह का कोई मास्क पहन रखा है। इस मास्क को नाक के बाहरी हिस्सों पर लगाया जा सकता है। इस मास्क को बार-बार इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, सेहत के लिहाज से देखा जाए तो ये असरदार है।

Nasofilters, Best Anti Pollution Masks in India- नैनोक्लीन ग्लोबल नेजोफिल्टर

अमेज़न पर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement