Advertisement

क्या अपने देखे हैं इंटरनेट पर धमाल मचा रहे ये 10 बेहतरीन भारतीय वेब सीरीज!

author image
4:01 pm 12 Jul, 2018

Advertisement

वेब सीरीज का कॉन्सेप्ट भारत में अब नया नहीं रहा। आजकल  इसकी लोकप्रियता फिल्मों और टीवी सीरियल्स जितनी ही हो चुकी है। टीवी पर सास-बहू के ड्रामा ने मध्यमवर्गी महिलाओं के बीच ज़रूर अपनी पैठ बनाई, लेकिन इसके रोने-धोने वाले कंटेंट से युवा खुद को कटा महसूस करते रहे। आज के यूथ को चाहिए रोमांच, सस्पेंस और थ्रिलर से लबरेज़ ऐसा फ्रेश कंटेंट, जिसमें वे खुद को जोड़ सकें। यही वजह है कि युवा वर्ग इन दिनों वेब सीरीज की तरफ भाग रहा है।

यह वेब सीरीज का बढ़ता हुआ क्रेज़ है जिसमें अब बॉलीवुड भी हाथ आज़माने से ज़रा भी नही कतरा रहा है। अनुराग कश्यप  ‘सेक्रेड गेम्स’ से सैफ अली खान और नवाजुद्दीन सिद्दीकी जैसे बड़े सितारों को उतार चुके हैं। विक्रम भट्ट की ‘माया’ सिनेमा की रुढ़वादी चोला उतार फेंकती है। राजकुमार राव ‘बोस’ में काम करने के लिए अपना सर मुंडवा लेते हैं, राम गोपाल वर्मा ‘गन्स ऐंड थाइस’ सीरीज़ से अंडरवर्ल्ड की उन कहानियों को सुनाने के लिए  रेस में कूद पड़े हैं जिन्हे वो फिल्मों में बता नही सकते।

वेब सीरीज की ख़ास बात यह है कि फिल्म या टीवी के सीरीयल्स की तरह इसमें कोई सेंसरशिप नहीं होती।  इसलिए सीरीज मेकर अपनी पूरी क्रिएटिविटी दिखाने से नही चूकते। भारत में जब अंग्रेजी सीरीज ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ ने लोकप्रियता के झंडे गाड़े थे, तब इस बात की सुगबुगाहट तेज़ हो चली थी कि, क्या मूवी मेकर्स के लिए वह मंच तैयार हो चुका है, जहां वे नयी पीढ़ी का ख्याल रख कंटेंट परोस सकते हैं?

जवाब है वेब सीरीज की इतने कम समय में इतनी लंबी लिस्ट और उसको देखने वाले लाखों करोड़ों की संख्या में दर्शक। आइए आज आपको ऐसी ही 10 भारतीय वेब सीरीज के बारे में बताते हैं, जिसने इंटरनेट की दुनिया में खलबली मचा दी है।

 

1. सेक्रेड गेम्स

 

 

आठ सीरीज़ में बनने वाले ‘सेक्रेड गेम्स’ वेब शो को विक्रमादित्य मोटवाने और अनुराग कश्यप ने डायरेक्ट किया हैं। विक्रम चंद्रा की 2006 की किताब ‘सैक्रेड गेम्स’ पर आधारित ‘सेक्रेड गेम्स’ में आपको सैफ अली खान और नवाजुद्दीन सिद्दीकी के बीच दिलचस्प जंग दिखाती है। इस वेब सीरीज सैफ अली खान एक पुलिस ऑफिसर सरताज सिंह का किरदार निभा रहे हैं, जबकि नवाजुद्दीन सरगना गणेश गायतोंडे के रोल में प्रभावी दिख रहे हैं।

 

2. परमानेंट रूममेट्स

 

 

इस इंडियन वेब सीरीज को द वायरल फीवर और विश्वपति सरकार ने मिलकर बनाया है। यह सीरीज लिविंग रीलेशन में रह रहे एक कपल (मिकेश और तान्या) के इर्द गिर्द घूमती है। इस  सीरीज में लॉन्ग डिस्टेन्स रिलेशनशिप में रह रहे कपल के बीच नोंक-झोंक, प्यार और तकरार को  कॉमेडी के ज़रिए बखूबी उतारा गया है। ‘परमानेंट रूममेट्स’ के दो सीजन आ चुके हैं। तीसरे सीजन के लिए आपको अगले साल तक इंतजार करना पड़ सकता है।

 

3. बोस: डेड या अलाइव

 

 

बालाजी की ये वेब सीरीज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की बायोपिक है। 9 एपिसोड में बने इस वेब शो में राजकुमार राव ने नेताजी का किरदार बखूबी निभाया है। इस सीरीज़ के लिए राजकुमार राव ने अपना सर तक मुंडवा लिया था। नेताजी सुभाष चंद्र के रोल में  राजकुमार राव ने गजब का अभिनय किया है जिसे देख कर आप दांतों तले उंगलिया दबाने को मजबूर हो जाएंगे। बोस: डेड या अलाइव को हंसल मेहता ने डायरेक्ट किया  है और सीरीज में राजकुमार राव की गर्लफ्रेंड पत्रलेखा का भी रोल है।

 

4. ब्रीद

 

 

मयंक शर्मा के डायरेक्शन में बनी ब्रीद को एबनडैन्टिया एंटरटेनमेंट ने  प्रोड्यूस किया है। 8 एपिसोड की सीरीज ‘ब्रीद’ देश की पहली साइकोलॉजिकल-थ्रिलर वेब सीरीज है। इसमें बॉलीवुड और साउथ की फिल्मों में सिक्का जमाने के बाद माधवन ग्रे शेड रोल में नज़र आए। इस सीरीज़ में माधवन ने ऐसे पिता का किरदार निभाया है जो अपने बेटे अथर्व को बचाने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है।

 

5. टीवीएफ पिक्चर्स


Advertisement

 

 

टीवीएफ ने अरुनाभ कुमार के साथ मिलकर ये वेब सीरीज बनाई है। इसमें नवीन कस्तूरिया, अरुनभ कुमार, जितेंद्र कुमार और अभय महाजन लीड रोल में हैं। साल 2015 में पांच एपिसोड के साथ पहला सीजन आउट हुआ था, जिसे खूब पसंद किया गया था। यह सीरीज़ चार दोस्तों की शुरुआती संघर्ष और कामयाबी हासिल करने की जद्दोजहद के ​इर्द गिर्द बुनी गई कहानी पर आधारित है, जिन्होंने जॉब छोड़ दी है और स्टार्ट-अप कंपनी शुरू करना चाहते हैं। इस वेब सीरिज में इन दोस्तों की जर्नी को काफी मजेदार दिखाया गया है।

 

6. लाखों मे एक

 

 

इस सीरीज़ में बिस्वा कल्याण रथ ने इंजीनियर्स स्टूडेंट्स की दुर्दशा को एक काले अंधेरे की तरह दिखाया है।  कहानी आकाश नाम के एक स्टूडेंट से शुरू होती है, जिसे बड़ा आदमी बनाने के लिए निरंतर अपने माता-पिता से दबाव झेलना पड़ता है। परिवार से पड़ने वाले इस दबाव के कारण वह कोचिंग इंस्टीट्यूट ज्वाइन करने के लिए मजबूर होता है।

 

7. इनसाइड एज

 

 

अमेजन की पहली देशी सीरीज इनसाइड एज किक्रेट और एंटरटेनमेंट की दुनिया के ग्लैमर की बात करती है। सीरीज में ऋचा चड्ढा, विवेक ओबरॉय और अंगद बेदी जैसे मंझे कलाकार लीड रोल में हैं।

 

8. ‘देव डीडी’

 

 

एकता कपूर की वेब सीरीज ‘देव डीडी’ सरत चंद्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास देवदास का लेडी वर्जन, जिसे डायरेक्ट किया है केन घोष ने। ये वेब सीरीज  प्यार, धोखा, सेक्स, शराब और ब्रेक-अप के आस पास घूमती है। यह कहानी  देविका धरम त्रिवेदी नाम की लड़की की है जो जयपुर में रहती है, लेकिन अपनी सोसाइटी से काफी मॉडर्न है। इस वजह से उसका टकराव अक्सर पुरानी रूढ़िवादी सोच से होता रहता है।

 

9. मैन्स वर्ल्ड

 

 

इस वेब सीरीज के कासेंप्ट में एेसी दुनिया के बारे में दिखाया गया जहां पुरुषों को महिलाओँ की जगह दे दी जाती है। मतलब ऐसी दुनिया जहां महिलाए स्वतंत्र हैं और पुरुष महिलाओं के अंदर। आज जैसे महिलाओं को छेड़ा जाता है तो उस दुनिया में पुरुषों को छेड़ा जाता है और देर रात बाहर निकलने पर भी सोचना पड़ता है।  इस सीरीज में 4 एपिसोड्स हैं।

 

10. माया

 

 

हॉलीवुड फिल्म ‘फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे’ से प्रेरित ‘माया’ एक एडल्ट लव स्टोरी है जो विक्रम भट्ट के निर्देशन में बनी है। इस वेब सीरीज में टीवी एक्ट्रेस शमा सिकंदर सोनिया नाम की हाउस वाइफ का किरदार निभा रही हैं। फिल्म में शमा को बैड सेक्स का लती दिखाया गया है। इसके चलते इसमें कई सारे इंटीमेट सीन हैं। इस वेब सीरीज सीरीज में तड़का लगाने के लिए इसमें 6 गाने भी हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement