वज़न घटाने में रामबाण साबित हो सकता है अदरक, इस तरह करें इस्तेमाल

Updated on 18 Nov, 2018 at 11:45 am

Advertisement
आज कल युवाओं में बॉडी मेनटेन और फिट रहने की होड़ सी लग गई है। देखा जाएं तो इसमें बुराई ही क्या है जितने आप फिट रहेंगे उतनी ही बीमारियां भी कम होंगी। मोटापा कई बीमारियों की वजह तो बनता है ही साथ ही मोटे लोगों की खरी खोटी भी सुनाई जाती है। यदि आप महिला है तो आपको ये मोटापा एक अभिशाप से कम नही लगेगा। आप खुद को असहाय, बेबस और बीमार महसूस करने लगेंगी। वहीं लोग इससे परेशान होकर डाइट का सहारा लेते हैं जिसकी वजह से आपके शरीर के लिए आवश्यक पौष्टिक  आहार कहीं पीछे छूट जाते है।
 
लेकिन आज हम आपको  अदरक के आसान  इस्तेमाल के बार में बताने जा रहे हैं जिससे  आप बड़ी ही आसानी से अपने मोटापे को दूर कर सकेगें।अदरक एक ऐसा हर्ब है जो वज़न कम करने में काफी मददगार है।
 
अदरक आपके एंटी ऑक्सीडेंट्रस इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है जिसकी वजह से आपकी चर्बी आसानी से घटने लगती है। लेकिन अदकर को साबुत खाना हर किसी के बस की बात नही है आज  हम आपको अदरक इस्तेमाल करने के आसान तरीके  बताने जा रहे है, जिससे आप बड़ी ही आसानी से अपना मोटापा कम कर सकेगें।

अदरक की चाय – अदरक के कुछ टुकड़ो में शहद डालकर उसे मंदी आंच पर पानी में उबालें। पानी को 5 मिनट बाद छान कर चाय की तरह इसका सेवन करें। इससे आपका मोटापा कम हो जाएगा।

 

अदरक का पाउडर- अगर आपके पास सूखी अदरक है तो उसे पीसकर गर्म पानी में उबालें साथ ही शहद या गुड़ मिला कर पीएं। अगर जल्दी मोटापा कम करना चाहते हैं तो रोज इस गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं।

इस तरह अदरक से घटाएं वज़न -This Is How You Can Reduce Wait Using Ginger

ytimg


Advertisement
 
अदरक शरीर के पाचन शक्ति को मजबूत रखने में सहायता करती है अगर आप इसका सेवन रोजाना  करते है तो इसे ब्लोटिंग और मोटापा दोनों पर ये  तेजी से काम करता है।
 
अगर आप हर वक्त किसी ना किसी बात से तनाव में रहते है तो इसे आपके शरीर में मोटापा बढ़ने लगता है साथ ही कोलेस्टोल की समस्या भी होने लगती है जिसकी वहज से भविष्य में आपको कई बिमारियां लग सकती है अगर आप अदरक का सेवन करेगें तो आपको कोलेस्टोल की समस्या नही होगी साथ ही आपका तनाव दूर करने में अदरक एक औषधी के रुप में  आपके शरीर पर काम करेगा। 

आपके विचार


  • Advertisement