भांग का पौधा इतना उपयोगी है कि आप दंग रह जाएंगे।

author image
Updated on 4 Dec, 2015 at 12:34 pm

Advertisement

भांग का जिक्र जब भी कभी हम करते हैं तो सबसे पहले हमारे जेहन में आता है, इसका नशां। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि भांग का पौधा उपयोगी भी है। जी हां, भांग का पौधा इतना उपयोगी है कि आप जानकर दंग रह जाएंगे।

1. भांग के पौधे से बने कपड़े।

अगर आपको कहें कि भांग के पौधे से कपड़े तैयार किए जाते हैं, तो क्या आप विश्वास करेंगे? यह सच है। इस कला का विकास ईसा से 8 हजार साल पहले चीनियों ने किया था। इन कपड़ों के बारे में कहा जाता है कि ये टिकाऊ और उम्दा गुणवत्ता के होते हैं। कालान्तर में चीनियों ने इससे बने कपड़ों का उपयोग फैशन के लिए शुरू किया। यही नहीं, भांग के पौधों से जूते और जीन्स भी तैयार किए जाते हैं।

flickr

flickr


Advertisement

2. खाद्य पदार्थ और पेय।

भांग के पौधों का एक तिहाई वजन उनके जड़ अथवा बीज में मौजूद तेल में होता है। बेहद पोषक इस तेल में फैटी एसिड की मौजूदगी इसे गुणकारी बना देती है। इसमें करीब 25 फीसदी से अधिक प्रोटीन होता है। साथ ही यह कैल्सियम और आयरन का भी स्त्रोत है। इसमें अखरोट से कहीं ज्यादा ओमेगा-3 की मौजूदगी होती है। यही वजह है कि इस तेल को पूरक आहार माना गया है। भांग का इस्तेमाल लोग आइस टी या बीयर में भी करते हैं। खास बात यह है कि भांग के पौधे से दूध भी प्राप्त होता है।

3. कागज।

करीब 2 हजार से इस पौधे का इस्तेमाल कागज बनाने के लिए होता रहा है। दुनिया में हो रहे कागज उत्पादन में महज 0.05% हिस्सा भांग के पौधे से प्राप्त होता है। इसका उत्पादन भले ही कम हो, लेकिन इस कागज की खासियत यह है कि रिन्यूबल होता है। यह अलग बात है कि भांग के पौधे से कागज बनाने में खर्च बहुत अधिक होता है। जी हां, लकड़ी से कई गुना अधिक। लेकिन यह पर्यावरण के अनुकूल है।

4. बिल्डिंग मैटेरियल।

कपड़ा, खाद्य पदार्थ या कागज ही नहीं, भांग के पौधे से बिल्डिंग मैटेरियल भी बनाए जाते हैं। नीदरलैन्ड और आयरलैन्ड में कम्पनियां इन पौधों से बिल्डिंग मैटेरियल जैसे फाइबर बोर्ड, प्रेस बोर्ड और हेम्पक्रीट जैसे प्रोडक्ट्स का उत्पादन करती हैं। इनकी खासियत यह है कि ये मजबूत, टिकाऊ और हल्के होते हैं। ये पर्यावरण की दृष्टि से सुरक्षित हैं और कंक्रीट का स्थान ले सकने में सक्षम हैं।



5. प्लास्टिक।

प्लास्टिक उत्पादन में भांग के पौधों का इस्तेमाल धड़ल्ले से होता है। 40 के दशक में कार निर्माता कम्पनी फोर्ड ने भांग के पौधे से बनी प्लास्टिक से एक प्रोटोटाइप कार बनाने में सफलता हासिल की थी। हालांकि इस कार को कभी बाजार के लिए नहीं बनाया गया। यहां मौजूद फोटो में हेनरी फोर्ड इस कार पर कुल्हाड़ी से वार करते दिखाई पड़ रहे हैं। जी हां, यह बताने की कोशिश हो रही है कि ये बेहद मजबूत है। हाल के दिनों में इन पौधों का इस्तेमाल सीडी और डीवीडी केस और अन्य तरह के उत्पाद बनाने के लिए भी हो रहा है।

6. ईन्धन।

लीजिए, भांग से आप ईन्धन भी बना सकते हैं। जी हां, बायोफ्युल। इस पौधे के जड़ और बीज में मौजूद तेल से बायोडीजल बनाया जा सकता है। दुर्भाग्य से यह पौधा इतना कुख्यात है कि इस योजना पर कोई भी देश या प्रशासन ठीक से अमल नहीं कर रहा।

7. रसायनिक सफाई।

मिट्टी में मौजूद जहरीले रसायनों की सफाई के लिए भी भांग का इस्तेमाल होता है। 90 के दशक में युक्रेन के चेर्नोबिल में हुए परमाणु हादसे के बाद इलाके में मिट्टी की सफाई के लिए भांग का इस्तेमाल किया गया था। दुर्घटना से प्रभावित पूरे इलाके में भांग के पौधे रोपे गए और इस तरह यहां की मिट्टी की सफाई हो सकी थी।

thejointblog

thejointblog


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement