बेंगलुरू में खुलेगा भारत का पहला स्पेस पार्क

author image
Updated on 29 Jan, 2016 at 9:19 pm

Advertisement

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) जल्द ही बेंगलुरु में 100 एकड़ की ज़मीन पर स्पेस पार्क खोलेगा।

यह पार्क बेंगलुरू के व्हाइटफील्ड क्षेत्र के निकट स्थित होगा। साथ ही निजी उद्योगों को भी यहां उपग्रहों मे इस्तेमाल होने वाले पुर्जो के निर्माण लिए अनुमति दी जाएगी।

इसरो ने पिछले कुछ वर्षों में अपनी उपग्रहों को प्रक्षेपित करने की क्षमता बढ़ाई है और 2016 तक 12 उपग्रहों को प्रक्षेपित करने की योजना बना रहा है। जिससे रिमोट सेनसिंग, नेविगेशन और पर्यवेक्षणीय सेवाओं मे मदद मिलेगी। इस पार्क की वजह से उपग्रह में इस्तेमाल होने वाले पुर्ज़े और अन्य आवश्यकताओं की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सकेगा।


Advertisement

इसरो उपग्रह केंद्र के निदेशक एम. अन्नादुरई के अनुसार पार्क का उद्घाटन इस महीने तक किए जाने की संभावना है। अन्नादुरई कहते हैं की यह स्पेस पार्क, भारत सरकार की पहल ‘मेक इन इंडिया’ में भी योगदान करेगा। 

कुछ निजी संगठन पहले से ही इसरो के अंतरिक्ष कार्यक्रम में अपना योगदान दे रहे हैं। अंतरिक्ष संगठन स्पेस पार्क की गुणवत्ता और प्रगति की निगरानी कर रहा है। साथ ही यह भी योजना बना रहा है कि और अधिक निजी संगठनों को साथ जोड़ा जाए।

एम. अन्नादुरई कहते हैंः

“पार्क की जरूरत इसलिए है, क्योंकि भविष्य में, निजी उद्योगों के लिए बहुत अवसर मिलेंगे। 100 एकड़ में फैले इस पार्क की सुविधाएं ऐसे लोगों या संस्थानों के लिए है, जो अकेले असमर्थ हैं।”

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement