बेंगलुरू एयरपोर्ट पर अब होगी आधार कार्ड से एंट्री, सिर्फ 10 मिनट में मिलेगा बोर्डिंग पास

Updated on 9 Oct, 2017 at 12:16 pm

Advertisement

बेंगलुरू एयरपोर्ट देश का पहला हवाई अड्डा बनने जा रहा है, जहां यात्रियों को सिर्फ आधार कार्ड से एंट्री मिल सकेगी। केंपेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यात्रियों को आधार बेस्ड सिस्टम से बोर्डिंग पास देने की यह सुविधा दिसंबर 2018 से लागू की जाएगी।

सिर्फ 10 मिनट में बोर्डिंग पास से लेकर गेट तक

फिलहाल यात्रियों को एंट्री की हर स्टेज पर स्टैंपिंग प्रोसेस का सामना करना पड़ता है। नई तकनीक के लागू होने पर बोर्डिंग पास से लेकर गेट तक जाने में सिर्फ 10 मिनट तक का समय लगेगा। फिलहाल इस प्रोसेस में आधा घंटा का समय लगता है। सरकार का मानना है कि हवाई अड्डों पर यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में बायोमेट्रिक एंट्री की योजना को जल्द से जल्द लागू किया जाए। आधार बेस्ड सिस्टम से यात्रियों को पेपर चेकिंग की जटिल प्रक्रिया से मुक्ति मिल जाएगी।

उड्डयन सचिव आर एन चौबे कहते हैंः

“ऐसा होने के बाद हर यात्री को चेकिंग पर सिर्फ बायोमेट्रिक प्रोसेस से गुजरना होगा, न कि अपने आइडेंटिफिकेशन प्रूफ दिखाने होंगे। इतना ही नहीं, उन्हें अपने टिकट को दिखाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।”

हैदराबाद भी बनेगा स्मार्ट एयरपोर्ट

बेंगलुरू एयरपोर्ट पर आधार बेस्ड सिस्टम लागू होने के बाद अगला नंबर हैदराबाद एयरपोर्ट का है। इसके बाद देश के कई बड़े एयरपोर्ट्स पर यह सिस्टम लागू किया जाएगा।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement