क्या आपने कभी लाल केले के बारे में सुना है? तैयार रहिए अब यह बाजार में आने वाला है

Updated on 28 May, 2018 at 11:37 am

Advertisement

यह केला आम नहीं बल्कि बहुत खास है क्योंकि अभी तक आपने हरे और पीले रंग के केले के बारे में सुना होगा और इसका स्वाद भी लिया है लेकिन लाल रंग के केले (Red Bananas) के बारे में आप कम ही जानते होंगे।

 

 

यह दरअसल केले का एक प्रकार है, जिसे ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, वेस्टइंडीज, मेक्सिको जैसे देशों में उगाया जाता है। हालांकि, अब भारत में भी किसान इस पर प्रयोग कर रहे हैं।

 

 

पहली बार उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में किसानों ने इसका प्रयोग करना शुरू किया है।

 


Advertisement

 

लाल केले के फायदे (Benefits of Red Bananas)

लाल केला इसलिए खास है, क्योंकि इसमें सुगर की मात्रा बेहद कम होती है और इसमें पोटेशियम, आयरन और विटामिन की मात्रा अधिक होती है। इस वजह से लाल केला कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होता है। इसमें इतना फाइबर है कि महज एक केला खाने से दिन भर लिए शरीर को आवश्यक फाइबर की आपूर्ति हो जाती है साथ ही डाइबिटीज का खतरा भी कम होता है।

 

 

भारत में सबसे अधिक केले का उत्पादन बिहार के हाजीपुर और भागलपुर में होता है। साथ ही दक्षिण भारत के तमिलनाडु में भी केले का भरपूर उत्पादन होता है। अब यहां के किसान भी लाल केले के उत्पादन के बारे में गंभीरता से सोच रहे हैं। इसकी वजह यह है कि भागलपुर और बाराबंकी की जलवायु लगभग एक सरीखी है।

 

 

इतना तो तय है कि लाल केले की खेती अगर सफल रहती है तो किसानों के लिए बेहतर होगा, क्योंकि इस केले की डिमांड मौजूदा केलों से अधिक होगी।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement