सब्ज़ी का स्वाद बढ़ाने वाली प्याज़ आपकी सेहत और त्वचा के लिए भी है फ़ायदेमंद

Updated on 24 Sep, 2018 at 4:46 pm

Advertisement

क्या आप जानते हैं कि सब्ज़ी का स्वाद बढ़ाने वाली प्याज़ आपकी सेहत और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। प्याज़ में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो पथरी से लेकर डायबिटीज़ तक कई तरह की बीमारियों को दूर करता है और आपकी त्वचा और बालों को भी खूबसूरत बनाता है। चलिए आपको बताते हैं प्याज़ के फायदे।

 

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए

प्याज़ में सल्फर होता है जो शुगर को कंट्रोल करता है। कई शोध के मुताबिक, प्याज़ शरीर में इन्सुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करती है। हरा प्याज़ खाने से गैस की समस्या भी नहीं होती और पाचन तंत्र भी ठीक रहता है।

डायबीटिज़ में फायदेमंद प्याज (onion benefits diabetes)

caloriesecrets


Advertisement

गठिया का इलाज

गठिया के मरीजों के लिए भी प्याज का रस बहुत उपयोगी होता है। प्याज के रस में सरसों तेल मिलाकर मालिश करने से गठिया के दर्द से राहत मिलती है।

जब मधुमक्खी काट ले

मधुमक्खी के काटने पर बहुत दर्द होता है और सूजन भी आ जाती है। ऐसे में प्रभावित जगह पर साफ कपड़े में प्याज़ काटकर बांध लें, इससे दर्द से राहत मिलेगी और सूजन भी कम हो जाएगी।

निखरी त्वचा के लिए

यदि चेहरे पर पिंपल्स हैं और त्वचा बेजान हो गई है, तो प्याज का पेस्ट लगाएं। मिक्सर में प्याज को पीसकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें, जिससे चेहरे पर निखार आता है।

झड़ते बालों के लिए

यदि आपके बाल भी झड़ते हैं तो प्याज का रस बालों की जड़ों में लगाएं और करीब घंटे भर बाद शैंपू कर लें। हफ्ते में कम से कम दो दिन ऐसा करने से झड़ते बालों की समस्या दूर हो जाएगी।

पथरी में फायदेमंद

प्याज के रस में शक्कर मिलाकर शर्बत बनाकर पीएं। इससे पत्थरी धीरे-धीरे गलकर पेशाब के रास्ते बाहर आ जाती है। ये शर्बत सुबह खाली पेट पीएं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement