सुबह के नाश्ते में पोहा खाना है फायदेमंद, शरीर की इन कमियों को करता है दूर

Updated on 15 Jun, 2018 at 4:19 pm

Advertisement

सेहत के लिहाज से सुबह का नाश्ता बहुत ही महत्पूर्ण  होता है। डॉक्टर्स और डायटीशियन्स भी सुबह के नाश्ते को मिस न करने की सलाह देते है। लेकिन आज कल की भागदौड़ भरी जिंगदी  में हर किसी के पास समय का अभाव है। जिंदगी की भागमभाग में लोग इतने मश्गूल हो गए है कि उनके पास सुबह का नाश्ता करने का भी समय नहीं है। इस तरह आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ नही तो और क्या कर रहे हैं। अगर टाइम से ऑफिस पहुंचने की जल्दबाजी में आप सुबह का नाश्ता नहीं कर पाते और फिर दिन भर थकान महसूस करते हैं, तो आपके लिए सुबह के नाश्ते के रूप में सबसे अच्छा विकल्प है पोहा। ये न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट है, बल्कि आपके शरीर में कई तरह की कमियों को भी दूर करता है। एक नजर डालते है पोहे के फायदों पर।

आयरन की कमी दूर करता है

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो पोहा आपके लिए फायदेमंद है। ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ आपके शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करता है। सुबह नाश्ते में पोहा खाने से दिनभर आपके शरीर में उर्जा बनी रहती है। जिन लोगों को शरीर में एनीमीया (खून की कमी) की शिकायत होती है, उन्हें भी रोजाना पोहा खाना चाहिए। ये आपके शरीर में हीमोग्लोबिन और इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में मदद करता है।

 


Advertisement

धूप के गुण

पोहे को एक खास तरह के धान से तैयार किया जाता है। तैयारी के दौरान इसमें कई प्रकार के गुण आ जाते है। पोहा बनाने के लिए धान को उबालकर धूप में सुखाया जाता है, जिससे पोहे में विटामिन डी और प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है।

 

 

पेट के रोगियों के लिए है फायदेमंद

पोहे की तासीर काफी हल्की होती है, जिससे ये असानी से पचाया जा सकता है। यही वजह है कि पेट के रोगियों को पोहा खाने की सलाह दी जाती है। पोहे में ग्लूटोन की मात्रा काफी कम होती है इसलिए पेट के रोगी इसे आसानी से पचा पाते हैं।

 

गर्भवती महिलाओं को पोहा खाने की सलाह

पोहा आयरन का एकप्रमुख स्रोत है। अगर आप नाश्ते में पोहे का सेवन करते हैं तो आपको कभी भी शरीर में आयरन की कमी की शिकायत नहीं होगी। यदि आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आप रोजाना पोहे में सब्जियां डालकर खा सकते हैं। गर्भवती महिलाओं और बच्चों को भी पोहा खाने की सलाह दी जाती है।

 

 



पोषक तत्वों से भरपूर

पोहे को कई सब्जियां मिलाकर तैयार किया जाता है, जिससे उसमें कई तरह के कार्बोहाइड्रेट और विटामिन आ जाते है। अगर आप सुबह हल्का फुल्का नाश्ता करना पसंद करते हैं, तो पोहा आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। आप चाहे तो पोहे को प्रोटीन से भरपूर बनाने के लिए उसमें अंडा भी डाल सकते हैं।

 

 

मधुमेह रोगियों के लिए

पोहे को मधुमेह रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प माना जाता है। पोहा खाने से डायबिटीज रोगियों की भूख निंयत्रित की जा सकती है, जिससे उनका ब्लड प्रैशर नॉमर्ल हो जाता है।

 

एनर्जी से भरपूर 

सुबह के नाश्ते में पोहा खाने से दोपहर के खाने तक आपके शरीर में उर्जा बनी रहती है। साथ ही ये आपकी पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है। पोहा काफी हल्का होता है जिसके कारण ये आपके शरीर में फैट भी नहीं बनाता।

 

 

वजन कम करने में करता है मदद

जो लोग अपने मोटापे से परेशान है, उन्हे सुबह के नाश्ते में पोहा जरूर खाना चाहिए। पोहे में अधिक मात्रा में फाइबर होता है, जिससे आपको काफी समय तक भूक नहीं लगती और आप थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाने से बचते हैं।

 

weightlossprogramsblog


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement