सर्दियों में दवा का काम करता है गुड़, इसके फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

author image
Updated on 30 Dec, 2016 at 9:27 pm

Advertisement

गुड़ खाने के कई लाभ हैं। सर्दियों का मौसम आ चुका है ऐसे में लोग चाय की चुस्कियों के साथ गुड़ खाना पसंद करते हैं। गुड़ स्वाद के साथ-साथ सेहत का भी खजाना है।

सर्दियों में अगर गर्म तासीर वाले गुड़ का नियमित सेवन किया जाए तो आपका शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है।

आज हम आपको बता रहे हैं कि गुड़ किस तरह से आपकी सेहत के लिए लाभदायक है।

गुड़ खाने के फायदे:

1. गुड़ पेट की समस्याओं से निपटने का एक बेहद आसान और फायदेमंद उपाय है। दोपहर और रात में खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ का सेवन किया जाए तो पेट में गैस बनने की समस्या से निजात मिलता है।

2. गुड़ खाने से त्वचा में निखार आता है और मुंहासों की शिकायत नहीं रहती।

3. सर्दी के दिनों में या सर्दी होने पर गुड़ का सेवन आपके लिए किसी अमृत से कम नहीं होता। इसकी तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी, जुकाम और खास तौर से कफ से आपको राहत देने में कारगर है।

4. जोड़ों में दर्द की समस्या होने पर गुड़ को अदरक के साथ खाया जाए तो जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। ये हड्डियों को मजबूत बनाता है।

5. गुड़ आयरन का एक अच्छा और सुलभ स्रोत है, अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह आपके शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है।


Advertisement

6. गुड़ शरीर में रक्त की सफाई कर मेटाबॉलिज्म रेट को भी नियंत्रित करता है। वहीं शरीर में खून बढ़ाने में अति लाभदायक है।

7. गुड़ को अदरक के साथ गर्म करके खाने से गले की खराश दूर होती है और फेफड़ों के संक्रमण के इलाज में भी गुड़ फायदेमंद होता है।

8. थकान महसूस होने पर अगर गुड़ का सेवन किया जाए तो यह शरीर में उर्जा के स्तर को बढ़ाता है।

9. अगर आपको कम भूख लगती है तो आपकी इस समस्या का इलाज गुड़ के पास है। गुड़ खाने से आपकी भूख खुलेगी, और पाचनक्रिया दुरूस्त होगी।

10. गुड़ में एंटी एलर्जिक गुण पाए जाने के कारण अस्थमा के इलाज में गुड़ काफी लाभदायक होता है।

11. स्मरण शक्ति बढ़ाने में भी गुड़ बहुत लाभकारी है। इसके नियमित सेवन से  दिमाग स्वस्थ रहता है और याददाश्त को अच्छा बनाने में कारगर है।

गुड़ सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं, बल्कि स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर है। सर्दी के मौसम में गुड़ का सेवन करना सभी उम्र वर्ग के लोगों के लिए फायदेमंद है।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement