नाश्ते में शामिल करे चना, सेहतमंद रहेंगे

author image
Updated on 26 Mar, 2017 at 2:03 pm

Advertisement

चना सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। चने के नियमित सेवन से कई बड़ी बीमारियों को दूर भी किया जा सकता है। इसमें प्रोटीन, नमी, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर, आयरन, कैल्शियम और विटामिन्स पाए जाते हैं। चना शरीर को बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनाता है। नाश्ते में इसे रोज शामिल करना चाहिए। यहां हम चने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. बवासीर होने पर रोजाना भुने चनों का सेवन बहुत लाभकारी है।


Advertisement

2. अगर आपको सांस नली से संबंधी समस्या है, तो रात को सोते समय भुने हुए चने खाकर ऊपर से एक गिलास दूध पीने से समस्या से निजात मिलता है।

3. इसका नियमित सेवन मोटापे को कम करने में सहायक है।

4. चना खाने से पाचन संबंधी समस्या नहीं होती है। इसके नियमित सेवन से पाचन शक्ति संतुलित रहती है।

5. यह बादाम से कई गुना अधिक फायदेमंद है। नियमित रूप से भीगा चना का सेवन करने से रक्त साफ रहता है, जिससे त्वचा निखरती है।

6. चने का नियमित सेवन से आपके डायबिटीज को कंट्रोल में किया जा सकता है। 25 ग्राम काले चने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से डायबिटीज दूर होती है।

7. गुड़ और चना खाने से एनीमिया रोग दूर किया जा सकता है। एनीमिया रोग शरीर में अायरन की कमी से होती है। गुड़ और चना आयरन से भरपूर होता है।

8. चने में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट, नमी, चिकनाई, रेशे और आयरन पाए जाते हैं। रोजाना सुबह के समय भीगे चने खाने से कई बीमारियां आपसे हमेशा दूर रहेंगी।

9. पुरुषों की कमजोरी से जुड़ी समस्याएं में चना बहुत लाभकारी है। चीनी मिट्टी के बर्तन में रात को चना भिगोकर रख दे। सुबह उठकर खूब चबा-चबाकर खाएं। इससे सेक्शुअल पावर बढ़ती है। शरीर में एनर्जी भरपूर मिलती है।

10. चने के पौधे के सूखे पत्तों का धुम्रपान करने से हिचकी की समस्या में बहुत लाभकारी है।

11. चनों में नींबू, अदरक के टुकड़े, हल्का नमक और काली मिर्च डालकर रोजाना सुबह नाश्ते में खाएं। शरीर में एनर्जी भरपूर मिलती है।

12. भुने हुए चनों को नियमित सेवन करने से बार-बार पेशाब अाने की परेशानी को दूर करता है। गुड़ व चना खाने से यूरीन से संबंधित समस्या में राहत मिलती है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement