Advertisement

कॉफ़ी के इन 8 फायदों के बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे

11:16 pm 8 Sep, 2017

Advertisement

क्या आप कॉफ़ी के बगैर रह सकते हैं? बहुत से लोगों का जवाब नहीं होगा। सुबह की शुरुआत अगर एक कप कॉफ़ी से हो तो पूरे दिन शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है। दोस्तों के साथ गप्पे मारते हुए कॉफ़ी की चुस्की लेना सभी को भाता है। नींद भगाने के लिए एक कप गर्म कॉफ़ी बहुत है। लेकिन अगर आपको कॉफ़ी पीना पसंद नहीं है तो भी ये खबर आपके काम की है। जी हां, हम आपको बता रहे हैं कॉफ़ी के ऐसे आठ फायदे जो आप उसे पिए बिना भी हासिल कर सकते हैं।

कॉफी से भगा सकते हैं कीट-पतंगों को

             
हम सभी को कॉफ़ी की ख़ुशबू बहुत अच्छी लगती है। हालांकि ज़्यादा अच्छी बात यह है कि कीट-पतंगों को यह बिल्कुल भी पसंद नहीं। चींटी, मच्छर तथा अन्य सामान्य तरह के कीट इससे दूर ही रहते हैं। अगर आप अपने घर में कीड़े-मकोड़े की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप कॉफ़ी पर भरोसा कर सकते हैं।

फूलदान भरने में किया जा सकता है इसका उपयोग। 


अगर आपके पास बासी या ख़राब हो चुके कॉफ़ी बीन्स हैं तो आप उनका उपयोग फूलदान भरने के लिए कर सकते हैं। यह बहुत ही सुन्दर विकल्प है। इससे फूलदान सुन्दर भी दिखता है और कुछ समय तक उसमे कॉफ़ी की महक भी बनी रहती है।

यह आपके बगीचे से बिल्लियों को दूर रखने में मदद करती है।


अगर आपके घर में बगीचा है तो आप उसकी कीमत भी ज़रूर जानते होंगे? आखिरकार आपने उसमें पौधे तथा जड़ी-बूटी उगाने में काफी मेहनत की होगी, लेकिन अगर आपकी मेहनत पर बिल्ली पानी फेर दे तो? वैसे तो बिल्लियां बहुत से लोगों को पसंद होती हैं, लेकिन उनकी बगीचे में हर जगह पेशाब करने की प्रवृत्ति बहुत ही परेशान करने वाली होती है। इस समस्या से निजात पाने का बहुत ही सरल उपाय है। अगर आप अपने बगीचे में पौधों के आस-पास थोड़ी पीसी हुई कॉफ़ी डाल दें, तो बिल्ली उस जगह को कभी गन्दा नहीं करेगी।

त्वचा के लिए भी कॉफ़ी बहुत फायदेमंद है।


कॉफ़ी त्वचा के लिए बहुत ही अच्छे उबटन का काम करती है। यह न सिर्फ त्वचा को मुलायम करती है बल्कि उसे ढीली होने से भी बचाती है। त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए पीसी हुई कॉफ़ी का उपयोग कर सकते हैं।

कॉफ़ी एक बहुत ही अच्छी प्राकृतिक डाई है।


Advertisement


कॉफ़ी में पाया जाने वाला भूरा वर्णक बहुत ही बढ़िया प्राकृतिक डाई है। इसका उपयोग कपड़े, अंडे, कागज़ यहां तक कि बालों को रंगने के लिए भी किया जा सकता है। हालांकि, बार-बार धोने के बाद कॉफ़ी का रंग हल्का हो जाता है। इसलिए इसका इस्तेमाल उन चीज़ों को रंगने में करें जो अक्सर आप नहीं धोते।

यह बालों के लिए भी बहुत अच्छी होती है।


सुन्दर चमकदार बाल किसे पसंद नहीं? अपने बालों पर न जाने हम कितने प्रकार के नुस्खे आजमाते हैं। कॉफ़ी हमारे बालों को रेशमी और चमकदार बनाती हैं। कॉफ़ी का एक स्ट्रांग काढ़ा तैयार करें और उसे ठंडा होने दें। उस काढ़े को अपने सूखे व साफ़ बालों पर 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें। बेहतर परिणाम के लिए यह प्रक्रिया हफ्ते में एक बार ज़रूर करें।

इसमें मौजूद कैफीन वसा को पचाने में मदद करती है। 


कॉफ़ी के इस्तेमाल से त्वचा के नीचे जमे वसा को कम किया जा सकता है। कॉफी में कैफीन होता है। कॉफ़ी को हलके गर्म नारियल तेल में मिलाएं और त्वचा पर कुछ मिनट तक मसाज करें फिर उसे धोलें।

यह फ्रिज से गंध हटाने के भी काम आती है।


हम सभी फ्रिज का इस्तेमाल बहुत सी चीज़ों को रखने के लिए करते हैं। ताज़े फल-सब्ज़ी से लेकर डिब्बा बंद सामान तक। दूध, दही, मक्खन, पनीर जैसी डेरी की चीज़ें भी फ्रिज में ही रखी जाती हैं। यही कारण है की फ्रिज से दुर्गन्ध आने लगती है। इस प्रकार की दुर्गन्ध को कॉफ़ी का इस्तेमाल दूर किया जा सकता है। एक बाउल फ्रेश कॉफ़ी को फ्रिज में रखने से दुर्गन्ध से निजात पाया जा सकता है। आप खुद आज़माकर देखिए, यह नुस्खा कितना कारगर है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement