मेवात से लिए गए बिरयानी नमूनों में मिले गोमांस, लैब का दावा

author image
Updated on 9 Sep, 2016 at 10:53 am

Advertisement

हरियाणा के मेवात से दो दिन पहले लिए गए बिरयानी के नमूनों में गोमांस होने का दावा किया गया है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा सरकार के आदेश के बाद बिरयानी के सात नमूने लाला लाजपत राय यूनिवर्सिटी ऑफ वेटनरी एंड एनिमल साइंसेस में जांच के लिए भेजे गए थे। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने बताया है कि ये नमूने जांच में पॉजीटिव पाए गए हैं। यह रिपोर्ट हरियाणा सरकार को भेज दी गई है।

गौरतलब है कि हरियाणा में गोमांस पर पूरी तरह प्रतिबंध है। हरियाणा सरकार ने गोरक्षा और गो-संवर्धन एक्ट के तहत गाय की हत्या, बीफ को बेचने और किसी भी प्रकार से इसके उपभोग पर प्रतिबंध लगा रखा है। ऐसा करना हरियाणा में अपराध है और इसके लिए 10 साल जेल की सजा का प्रावधान है।


Advertisement

पिछले दिनों मुस्लिम बहुल मेवात इलाके से शिकायतें मिली थीं कि यहां बीफ बिरयानी बेची जा रही है। इन शिकायतों के बाद ही प्रशासन ने दुकानों से बिरयानी के नमूने जांच के लिए इकट्ठा किए थे।

इस रिपोर्ट में मेवात पशुपालन विभाग के उप-निदेशक नरेन्द्र कुमार का कहना है कि अगर इस तरह की शिकायतें आईं तो नमूने फिर लिए जाएंगे और उनकी जांच होगी।

अगले सप्ताह बकरीद है और इस अवसर पर गोहत्या के मामले अधिक देखने को मिलते हैं। सरकार ने गोमांस पाए जाने पर नियम कड़े कर दिए हैं। यदि नमूनों में बीफ की पुष्टि होती है, तो दुकानदार पर तुरंत ही कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement