अपनी खूबसूरती से राजा को आकर्षित करने के लिए यह तरीका अपनाती थीं रानियां, आप भी कर सकती हैं ऐसा

Updated on 6 Sep, 2018 at 6:45 pm

Advertisement

काम का तनाव और प्रदूषण आपके चेहरे की रंगत उड़ा देता है, लेकिन इसकी वजह से आप घर पर तो नहीं बैठ सकती न। बाहर तो निकलना ही पड़ता है और घर-ऑफिस की ज़िम्मेदारियों के बीच तनाव भी हो ही जाता है, लेकिन आप इन सबके बीच अपनी त्वचा और शरीर की सुंदरता बनाए रखने के लिए कुछ आसान काम तो कर ही सकती हैं।

आपने पुराने ज़माने की रानियों के बारे में सुना होगा कि वो बहुत सुंदर होती थी और उम्र बढ़ने पर भी उनके चेहरे की चमक फीकी नहीं पड़ती थी। ये मत सोचिए कि वो रानियां थी तो अपने ऊपर लाखों रुपए खर्च करती होंगी। दरअसल, अपनी त्वचा और बालों के लिए वो आर्युवेदिक और कुदरती चीज़ों का ही इस्तेमाल करती थीं, जो कहीं भी आसानी से मिल जाते हैं। रानियों के ये ब्यूटी सीक्रेट आप भी आज़मा सकती हैं।


Advertisement

1. गुलाब जल

 

 

रानियां अपने नहाने के पानी में गुलाब की पंखुड़ियां डालती थी, तो आप गुलाब जल का तो इस्तेमाल कर ही सकती हैं। ये हर जगह आसानी से मिल जाता है और इसकी कीमत भी काफी कम होती है। दिन में दो बार चेहरे पर गुलाब चल लगाने से स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है। आप चाहें तो नहाने के पानी में भी गुलाब जल मिला सकती हैं।

2. बीयर फेसपैक

 

 

बीयर बालों के लिए अच्छा होता है ये तो आपने कई बार सुना होगा, मगर बीयर आपकी स्किन के लिए भी उतना ही अच्छा होता है। माना जाता है कि पुराने ज़माने में रानियां सुदंर चेहरे के लिए दूध के पाउडर में अंडे की सफेदी, नींबू का रस और मदिरा यानी बीयर मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाती थीं, जिससे उनकी स्किन नर्म-मुलायम और जवां दिखती थी।

3. एवाकाडो मास्क

 

 

बीयर के अलावा एवाकोड भी चेहरे के दाग धब्बे हटाकर उसे निखारता है। प्राचीन समय में रानियां भी एवाकाडो फेसमास्क का इस्तेमाल करती थीं। आप भी निखरती त्वचा के लिए ये फेसमास्क लगा सकती हैं।

4. अखरोट

 



 

अखरोट में एंटी एजिंग के गुण होते हैं यानी इसे खाने से चेहरे पर उम्र के निशां नहीं दिखते। रोज़ाना अखरोट खाने पर कुछ ही दिनों में आपको चेहरे पर फर्क साफ समझ आएगा। रानियां भी खूब अखरोट खाती थीं, तभी तो उन पर उम्र का असर नहीं दिखता था और बढ़ती उम्र में भी हो राजाओं को मोहित करने में सक्षम थीं। माना जाता है कि राजा और रानी हर रोज़ गाजर और अखरोट का सेवन करते थे जिससे उनका शरीर स्वस्थ और शेप में रहे।

5. लंबे-घने बाल

 

 

आजकल महिलाओं की एक सबसे बड़ी समस्या है बालों का झरना। इससे बचने के लिए न जाने व क्या-क्या उपाय करती हैं, मगर समस्या है कि खत्म होने का नाम ही नहीं लेती। कहा जाता है पुराने ज़माने में रानियां अपने बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए शहद और जैतून के तेल का इस्तेमाल करती थीं। इससे उनके बाल मज़बूत और चमकदार रहते थे।

6. इत्र

 

 

पूरे दिन तरोताज़ा महसूस करने के लिए रानियां नहाने के बाद इत्र ज़रूर लगाती थीं, ताकि जब राजा सामने आएं तो खुशबू से ही उनकी तरफ खींचे चले आएं। इत्र (रोज़ परफ्यूम) उनकी त्वचा को रूखी होने से भी बचाता था।

7. गधी के दूध से नहाना

 

 

हालांकि, आपको गधी का दूध आसानी से नहीं मिलेगा, मगर रानियां इसी दूध से नहाती थीं। ये दूध त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कहा जाता है कि रानियां गधी के दूध में शहद और जैतून का तेल मिलाकर नहाती थीं, जिससे वो हमेशा जंवा नज़र आती थीं, क्योंकि इस मिश्रण में एंटीएजिंग के गुण होते हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement